विविध

मीडिया की विश्वसनीयता का संकट और आत्म-परीक्षण की आवश्यकता – नायक 

गोपाल नारायण सिंह विवि के पत्रकारिता विभाग ने मनाया विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस, कुलाधिपति ने दी शुभकामनाएं 

मगध हेडलाइंस: जमुहार (रोहतास) वर्तमान समय में किसे अपराधी साबित करना है या फिर किसे दोषमुक्त करार देना हैं, इसके पीछे मीडिया अपनी पूरी ऊर्जा लगा रही है जिसमें संयमता और नियंत्रण के साथ आत्म-परीक्षण की आवश्यकता है। यह बात गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के कला संकाय-पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अध्यक्ष प्रो. डॉ. सुरेश चंद्र नायक ने विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कही। मौके पर विशेष व्याख्यान, छात्रों द्वारा समयस्फूर्त व्याख्यान प्रतियोगिता और राष्ट्रीय स्तर का ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन व अध्यक्षता कला संकाय के अध्यक्ष प्रो. डॉ. सुरेश चंद्र नायक ने किया। मौके पर श्री नायक अपने विषय प्रेस स्वतंत्रता के मूल सिद्धांत विषय पर कहा कि पत्रकारिता समुदाय के लिए यह दिवस विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि वैश्विक स्तर पर जिस स्वतंत्रता की वकालत पत्रकारिता समुदाय करता है वो इसी दिवस विशेष के योगदान से सम्भव हो सका है। आधुनिक युग में जहां तकनीकों का अधिकाधिक इस्तेमाल हो रहा है ऐसे में पत्रकारिता के स्वतंत्रतापूर्वक संचालन में सहयोग के साथ आचार संहिता के पालन की दोहरी जिम्मेदारी हो चुकी है। पत्रकारिता के मूल सिद्धांतों के बाबत पर उन्होंने कहा कि स्वतंत्र विचारों के साथ नैतिक जिम्मेदारियों का भी निर्वहन एक पत्रकार का कर्त्तव्य होता है।

कार्यक्रम को लेकर श्री नायक ने अपने व्यक्तव्य में दोनों समन्वयक डॉ अमित कुमार सिंह एवं डॉ स्नेहाशीष वर्धन को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों से विद्यार्थियों की बौद्धिक क्षमता विकसित होती है। इससे पूर्व विषय प्रवेश कराते हुए कार्यक्रम के समन्वयक व विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ स्नेहाशीष वर्धन ने आज के कार्यक्रमों की रूपरेखा को बताया और पत्रकारिता में प्रेस स्वतंत्रता दिवस से जुड़े इतिहास से रुबरु कराया।

विशेष व्याख्यान के पश्चात श्री नायक के नेतृत्व में विभाग के सभी सहायक प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों ने मिलकर प्रेस स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रीय स्तर की क्विज प्रतियोगिता का ऑनलाइन फॉर्म का लोकार्पण किया जिसके लांच होते ही सैंकड़ों प्रतिभागियों ने इसमें हिस्सा ले लिया। यह प्रतियोगिता आगामी 10 मई तक ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी जिसमें पत्रकारिता सहित सभी विश्वविद्यालयों के के छात्र-छात्राएं प्रतिभागी बन सकते हैं। यह प्रतियोगिता पूरी तरीके से सभी के लिए खुला है और सभी प्रतिभागियों को ऑनलाइन प्रमाण-पत्र उपलब्ध कराएं जाएंगे।

Related Articles

कार्यक्रम के अंतिम भाग में विभागीय छात्र-छात्राओं द्वारा प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर समयस्फूर्त व्याख्यान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया गया जिसमें 12 प्रतिभागियों के बीच प्रथम स्थान पर चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र कुमार अमरेंद्र, द्वितीय स्थान पर परास्नातक द्वितीय सेमेस्टर की छात्रा अपराजिता सिंह और तीसरे स्थान पर छठे सेमेस्टर की छात्रा अर्चना श्रीवास्तव रही। इसके अलावे विभाग के द्वितीय सेमेस्टर के छात्र पुनीत पांडेय और प्रेस स्वतंत्रता पर लिखी कविता के लिए चतुर्थ सेमेस्टर की छात्रा आकांक्षा वैभव को भी प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

कार्यक्रम के बाबत गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के कुलाधिपति पूर्व राज्यसभा सांसद गोपाल नारायण सिंह ने विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर पत्रकारिता जगत के सभी कार्यरत पत्रकारों, प्राध्यापकों और विद्यार्थियों को शुभकामनाएं प्रेषित किया और कहा कि पत्रकारिता के विद्यार्थियों को यह प्रण लेना चाहिए कि इस चुनौतीपूर्ण विधा के माध्यम से कैसे समाज का आईना बनने के लिए उन्हें जनाकांक्षाओं की आवाज बनने का प्रयास करना है। वर्तमान दौर में स्वतंत्र पत्रकारिता करना पवित्र कार्य है और ऐसे में इसे जीवकोपार्जन के साथ जोड़कर काम करना नवागन्तुकों के लिए विशेष चुनौतीपूर्ण कार्य साबित हो रहा है। कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन विभाग की सहायक प्राध्यापिका स्मृति ने दिया। इस अवसर पर सहायक प्राध्यापक डॉ अमित कुमार मिश्र, स्मृति, चंचल सिंह, जमाल खान सहित सभी सत्रों के विद्यार्थी मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer