प्रशासनिक

लोक अदालत के बाद होगा चलंत लोक अदालत का आयोजन

मगध हेडलाइंस: औरंगाबाद। 13 मई को लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा जिसकी तैयारियों में जिला विधिक सेवा प्राधिकार जुटा हुआ है। इसी के मद्देनजर जिला न्यायाधीश सम्पूर्णानन्द तिवारी के निर्देश पर बड़े पैमाने पर पक्षकारों को नोटिस प्रेषित करने की कार्रवाई की गयी है। साथ ही कार्य की प्रगति तथा अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई।

जिला न्यायाधीश के निर्देश पर न्यायालय परिसर में ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से प्रति दिन इसका प्रचार-प्रसार भी कराया जा रहा है जिसे न्यायालय आने वाले पक्षकारों तक इसकी सूचना मिल सके। इसके साथ जिला न्यायाधीश द्वारा जिले वासियों से अपील भी की जा रहा है कि आपको जिस श्रोत से राष्ट्रीय लोक अदालत की तिथियों को जानकारी मिले अपने से संबधित वादों को इस राष्ट्रीय लोक अदालत में निष्पादित कराये और कोई भी असुविधा की स्थिति में सेवा प्राधिकार के कार्यालय से सम्पर्क स्थापित करें।

चलंत न्यायालय का होगा आयोजन – जिला न्यायाधीश द्वारा बताया गया कि मई माह में जिले वासियों को राष्ट्रीय लोक अदालत के साथ-साथ मोबाईल लोक अदालत का दोहरा लाभ मिलेगा। यह मोबाईल लोक अदालत चलंत न्यायालय है जिसमें दाखिल खारिज बैंक, बीमा कंपनी प्रखण्ड अंचल तथा पंचायत एवं अन्य सभी सुलहनीय वाद, पूर्व विवाद एवं विवादित वादो के निस्तारण के लिए प्रखण्ड स्तर पर मोबाईल वैन के द्वारा किया जायेगा।

जिला न्यायाधीश द्वारा बताया गया कि मोबाईल लोक अदालत वह अदालत है जो खुद चलकर आपके प्रखण्ड से सम्बन्धित सुलहनीय वादों को आपके अपने ही क्षेत्र में निस्तारण करेगी। जिला न्यायाधीश द्वारा बताया गया यह जिला का पहला मौका है जब मोबाईल लोक अदालत एवं राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन एक ही माह में होने के कारण जिले वासियों को इस आयोजन दोहरा लाभ मिलेगा जिसे जिले वासियों को ज्यादा-से ज्यादा इसका उठाने का अपील किया गया।

Related Articles

अपर जिला एवं सत्र न्यायाधी सह प्राधिकार के सचिव प्रणव शंकर द्वारा बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत के आयोजन की तिथि 13 मई को निर्धारित है जिसके लिए सभी आवश्यक प्रक्रिया की जा रही है और इसमें सभी स्टेक होल्डर का भरपुर सहयोग मिल रहा है। सचिव प्रणव शंकर द्वारा बताया गया कि राष्ट्रीय लोक अदालत समापन के बाद दिनांक 24.05.2023 से दिनांक 26.05.2023 तक लगातार तीन दिनों तक मोबाईल लोक अदालत जिसे चलन्त न्यायालय भी कहा जाता है का आयोजन इस जिला में किया जायेगा जो पक्षकार से जुड़े उनके वाद को उनके ही क्षेत्र में निस्तारण करने की कार्रवाई करेंगें।

सचिव द्वारा मोबाईल लोक अदालत ( चलंत न्यायालय) से संबंधित रूट चार्ट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि दिनांक 24.05.2023 को प्रखण्ड परिसर, मदनपुर में मदनपुर, रफीगंज, देव, प्रखण्ड एवं अंचल से सम्बन्धित दाखिल खारिज, बैंक बीमा कम्पनी, प्रखण्ड, अंचल तथा पंचायत एवं अन्य सभी सुलहनीय वाद, पूर्व विवाद एवं विवादित वादो का निस्तारण करेगी। इसी प्रकार दिनांक 25.05.2023 को प्रखण्ड परिसर, औरंगाबाद में औरंगाबाद कुटुम्बा नवीनगर, एवं बारूण प्रखण्ड एवं अंचल से सम्बन्धित दाखिल खारिज, बैंक बीमा कम्पनी, प्रखण्ड, अंचल तथा पंचायत एवं अन्य सभी सुलहनीय वाद, पूर्व विवाद एवं विवादित वादो का निस्तारण करेगी तथा चलन्त न्यायालय का अंतिम दिन दिनांक 26.05.2023 को प्रखण्ड परिसर दाउदनगर में दाउदनगर, ओबरा, गोह, हसपुरा प्रखण्ड एवं अंचल से सम्बन्धित दाखिल खारिज बैंक बीमा कम्पनी प्रखण्ड अंचल तथा पंचायत एवं अन्य सभी सुलहनीय वाद, पूर्व विवाद एवं विवादित वादो वादों का निस्तारण करेगी।

सचिव द्वारा बताया गया कि जिला वासियों को अपने वादों का निस्तारण करने हेतु माह मई में लोक अदालत का दोहरा लाभ मिलने जा रहा है जो एक साथ दो अदालत यानी राष्ट्रीय लोक अदालत एवं मोबाईल लोक अदालत जो चलन्त न्यायालय है और मोबाईल वैन के द्वारा आयोजित की जायेगी इसका अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए जिले वासियों से अपील किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer