प्रशासनिकविविध

ज़िले के विभिन्न प्रखंडों के विद्यालयों का किया गया औचक निरीक्षण

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व आधारभूत संरचना उपलब्ध कराने हेतु डीएम को समर्पित की जाएगी अनुशंसा 

औरंगाबाद। औरंगाबाद जिला प्रशासन द्वारा शिक्षा के गुणवत्ता स्तर को आदर्शतम स्तर पर पहुंचाने के लिए जिला पदाधिकारी सौरभ जोरवाल के द्वारा मनोनीत पदाधिकारियों की समूह द्वारा प्रखंडों में अवस्थित सभी कोटी के विद्यालयों का निरीक्षण एवं सत्यापन किया जा रहा है। इसी क्रम में शिक्षा विभाग के नोडल पदाधिकारी आलोक कुमार ने नवीनगर प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण किया जिसमें कन्या मध्य विद्यालय नवीनगर एवं उत्क्रमित मध्य विद्यालय टंडवा निरीक्षण किया गया। नोडल पदाधिकारी ने बताया कि जिलाधिकारी द्वारा मनोनीत शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों तथा अन्य के द्वारा विद्यालयों के निरीक्षण तथा सत्यापन के उपरांत गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं आधारभूत संरचना उपलब्ध कराने हेतु जिला पदाधिकारी औरंगाबाद को अनुशंसा समर्पित की जाएगी।

इसी सिलसिले में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी दीपक कुमार के द्वारा भी दाउदनगर प्रखंड के रामबाग घटारो विद्यालय का निरीक्षण किया गया। इनके अलावा कार्यक्रम पदाधिकारी गार्गी कुमारी ने औरंगाबाद प्रखंड के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय ओरा एवं अनुग्रह मध्य विद्यालय औरंगाबाद का निरीक्षण किया। इसी प्रकार विभिन्न प्रखंडों में मनोनीत पदाधिकारियों की टीम जिला के शैक्षणिक वातावरण निर्माण हेतु तथा विद्यालयों में आधारभूत संरचना की उपलब्धता छात्र एवं शिक्षकों की उपस्थिति आदि विभिन्न उद्देश्यों से जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग के दल द्वारा औचक निरीक्षण किए जा रहे हैं। निरीक्षण के उपरांत जिलाधिकारी को प्रतिवेदन भी समर्पित किये जा रहे है।

Related Articles

पीरामल फाउंडेशन के प्रतिनिधि आलोक कुमार राय एवं कार्यक्रम समन्वयक डॉ निरंजय कुमार ने बताया कि जिला पदाधिकारी द्वारा छात्र एवं शिक्षकों की उपस्थिति के अतिरिक्त विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए आधारभूत संरचना को विकसित करने तथा उपलब्ध कराने तथा जिला के शैक्षणिक स्तर को आदर्शतम बनाने के लिए शिक्षा विभाग एवं जिला प्रशासन के विभिन्न दलों के द्वारा यह कार्य कराई जा रही है। सभी संबंधित प्रतिवेदन प्राप्त हो जाने की अनुशंसा के साथ जिलाधिकारी को प्रतिवेदन समर्पित किया जाएगा। मध्य विद्यालय के निरीक्षण के क्रम में कार्यक्रम पदाधिकारी गार्गी कुमारी ने छात्र-छात्राओं को अंग्रेजी से संबंधित प्रश्न भी पूछे तथा मध्यान भोजन के अंतर्गत भोजन की गुणवत्ता की जांच की। तथा विद्यालय के सर्वांगीण विकास के टिप्स भी दिए। कार्यक्रम पदाधिकारी ने बताया कि विद्यालयों का औचक निरीक्षण अभियान जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer