विविध

जीएसटी के अंतर्गत ई-इनवॉयस पर किया गया विशेष प्रशिक्षण का आयोजन

राज्य कर उपायुक्त नरेश कुमार ने उठाएं गये समस्याओं व उनसे जुड़े प्रश्नों का प्रभावशाली ढंग से किया निराकरण 

औरंगाबाद। राज्य कर संयुक्त आयुक्त अंचल औरंगाबाद के कार्यालय कक्ष में अपराहन 1 बजे व्यवसायियों, अधिवक्ताओं, सी.ए. एवं लेखपालों को ई-इनवॉयस से संबंधित प्रावधानों की जानकारी एवं जागरूकता हेतु विशेष प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। विशेष प्रशिक्षण सत्र की शुरुआत राज्य कर संयुक्त आयुक्त सुनील कुमार के मार्गदर्शन में की गई  जिसमें ई-इनवॉयस से संबंधित विभिन्न तथ्यों एवं उससे संबंधित प्रभाव एवं लाभों पर विशेष प्रकाश डाला। औरंगाबाद अंचल के ई-इनवॉयस मास्टर ट्रेनर राज्य कर उपाआयुक्त नरेश कुमार ने बड़े ही सहजता पूर्वक एवं सरलता पूर्वक ई-इनवॉयस संबंधित पहलुओं पर विस्तार पूर्वक प्रशिक्षण दिया। साथ ही व्यवसायियों, सी.ए., लेखापाल एवं अधिवक्ता के द्वारा उठाई गई समस्याओं एवं उनसे जुड़े हुए प्रश्नों का प्रभावशाली ढंग से निराकरण किया।

औरंगाबाद अंचल के सहयोगी मास्टर ट्रेनर सहायक आयुक्त राज्य कर मनोज कुमार पाल ने ई-इनवॉयस से संबंधित तकनीकी पहलुओं पर प्रकाश डाला और साथ ही विस्तृत विचार विमर्श करते हुए बताया कि यह व्यवस्था 1 अप्रैल 2022 से लागू है जिन व्यवसायियों का वार्षिक सकला वर्त 20 करोड़ से ऊपर है उनकी यथाशीघ्र ई-इनवॉयस रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर जाकर करना चाहिए। गौरतलब है कि ई-इनवॉयस संबंधित प्रावधान 500 करोड़ से ऊपर वार्षिक सकला वर्त वाले व्यवसायियों के लिए 1 अक्टूबर 2020 से लागू था। यह सीमा घटाकर 100 करोड़ रुपए 1 जनवरी 2021 को कर दी गई। बाद में यह सीमा घटाकर 50 करोड़ रुपए वार्षिक सकला वर्त वाले व्यवसायियों के लिए एक अप्रैल 2022 से लागू कर दी गई है। वर्तमान में यह सीमा घटाकर 20 करोड़ रुपए वार्षिक सकला वर्त वाले व्यवसायियों के लिए 1 अप्रैल 2022 से लागू कर दी गई है। संबंधित व्यवसाय अगर ई-इनवॉयस रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर जाकर नहीं कराते हैं तो उनको निकट भविष्य में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

ई-इनवॉयस से पारदर्शिता लाने, व्यवसाय करने में सुगमता, फ्रॉड ई-इनवॉयस कम करने, आईटीसी संबंधित कठिनाइयों को कम करने एवं व्यवसाय में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने में सहायता मिलेगी। ट्रेनिंग के अंत में राज्य कर सहायक आयुक्त प्रांजल सिंह ने नये सिस्टम के माध्यम से व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया एवं व्यवसायियों को सिस्टम पर रजिस्ट्रेशन करने में आने वाली समस्याओं का त्वरित निराकरण किया। इस अवसर पर औरंगाबाद अंचल के जाने-माने व्यवसायिक गण, अधिवक्ता गण एवं सी.ए. तथा लेखापाल उपस्थित हुएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer