विविध

सच्चिदानंद सिन्हा कॉलेज में मगध विश्वविद्यालय के शाखा की हुई शुरूआत, अब छात्र-छात्राओं को होगी सहूलियत

मगध हेडलाइंस: औरंगाबाद। सोमवार को मगध विश्वविद्यालय के एक नए शाखा का उद्घाटन शहर के प्रतिष्ठित संस्थान सच्चिदानंद सिन्हा कॉलेज में किया गया। इसके साथ ही अब जिले के छात्र-छात्राओं को करीब 90 किलोमीटर दूर बोधगया नहीं जाना पड़ेगा। उनका न सिर्फ समय की बचत होगा बल्कि शैक्षिक समस्याओं का हल कॉलेज परिसर में ही होगा। इसके पूर्व छात्र-छात्राओं को साधारण कामों के लिए भी काफी समस्याओं का सामना करता पड़ता था। इस कार्यक्रम का संयुक्त रूप से उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि सांसद सुशील कुमार सिह, मगध विश्वविद्यालय के कुलपति शशि प्रताप शाही, सदर विधायक आनंद शंकर सिह एवं कॉलेज प्राचार्य सुधीर कुमार मिश्रा ने संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर मगध विश्वविद्यालय के कुलपति शशि प्रताप शाही ने कहा कि विश्वविद्यालय का शाखा खुलने से शिक्षा के हित में छात्र-छात्राओं को सहूलियत मिलेगी, जिन छात्रों को विभिन्न दस्तावेजों से संबंधित कार्य को लेकर लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी, अब उन्हें अंक प्रमाण-पत्र, अंतरिम प्रमाण-पत्र, परीक्षा फार्म भरने सहित अन्य कार्यों के लिए बोधगया नहीं जाना पड़ेगा, विशेष परिस्थितियों में जाना पड़ सकता है यथा विविध समस्याओं का समाधान कॉलेज परिसर में ही होगा।

श्री शाही ने कहा कि विश्वविद्यालय में वर्षों से लंबित परीक्षाओं को नियमित किया जा रहा है और शैक्षणिक सत्रों को भी शीघ्र ही पूरी तरह नियमित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की सभी लंबित समस्याओं का त्वरित गति से निष्पादन किया जाएगा। इससे छात्रों – अभिभावकों, शिक्षकों और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को भी सुविधा होगी।

श्री शाही ने कहा कि दो महीनों के अंदर मगध विश्वविद्यालय में 38 परिक्षाएं संपादित हुई है। वहीं अगले साल से विश्वविद्यालय के सभी परीक्षाएं नियत समय आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि यहां जिस वोकेशनल कोर्स की डिमांड की जाएंगी, उसे पूर्ति करने के लिए यथासंभव प्रयास करूंगा। कुलपति ने सांसद के आग्रह पर सच्चिदानंद सिंहा महाविद्यालय में दो व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में पढ़ाई शुरू कराने की घोषणा की।

शिक्षा के साथ संस्कारों का होना जरूरी – 

Related Articles

सांसद सुशील कुमार सिह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर नई शिक्षा नीति के तहत मातृभाषा को दिए जा रहे बढ़ावा की चर्चा की और कहा कि अब इंजीनियरिंग तथा मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में भी की जाएगी। इसे हिंदी भाषी राज्यों के छात्र-छात्राओं को सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति से रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और स्टार्टअप को भी बढ़ावा मिलेगा।

श्री सिंह ने मेहनत से ही सफलता को प्राप्त किया जा सकता है, मेहनत के साथ छात्र जीवन में संस्कार भी जरूरी है। संस्कार ही शिक्षा है, संस्कार का अर्थ जीवन में अच्छी बातों की आदत डालना है। आज से तीन चार दशक पीछे चले जाएं तो गांव में ऐसे लोग थे, जिनके पास शैक्षणिक डिग्री का प्रमाण पत्र नहीं होता था लेकिन उनके पास ज्ञान होता था। संस्कार और अनुभव होता था जिसे मगध की भाषा में बूझार्थ कहते हैं, उस वक्त लोग उनके पास विविध समस्याओं को लेकर लोग जाते थे और वह लोगों की समस्याओं का समाधान करते थे। संस्कार नहीं होगा तो शिक्षा का कोई मतलब नहीं होगा।

श्री सिह ने कहा कि कॉलेज परिसर में मगध विश्वविद्यालय के शाखा खोलने की मांग लंबे समय से की जाती रही है, लेकिन इस कार्य के लिए उन्होंने कुलपति के प्रति आभार जताया है। वर्तमान में यहां 14 विषयों की परीक्षाएं होती हैं जिसमें संबधित हजारों छात्र-छात्राओं को सहूलियत होगी। श्री सिह ने कहा कि यहां के छात्राओं के सुरक्षित आवागमन के लिए एमपी लैंड के तहत सात-आठ साल पहले एक बस की सुविधा बहाल की गई थी जिसे थोड़े दिन बाद कतिपय कारणों से बंद कर दिया है जिसे हम चाहेगें की, बस सेवा पुन: बहाल हो, ताकि छात्राएं सुरक्षित आवागमन कर सके। इसके अलावा उन्होंने वर्तमान ऑडिटोरियम को और बड़े स्वरूप प्रदान करवाने का सुझाव दिया है ताकि एक साथ हजारों छात्र-छात्राएं कार्यक्रम का हिस्सा बन सके।

कॉलेज को राजनिति का ना बनाएं अखाड़ा –

सदर विधायक आनंद शंकर सिह ने कहा कि छात्र-छात्राएं इस कॉलेज में अपना भविष्य का निर्माण करने आते हैं, कॉलेज को बढ़ाने में सभी का सहयोग रहा है, इसे राजनिति का अखाड़ा न बनने दे। सभी के प्रति समान रूप से कॉलेज प्रशासन ध्यान दे, उन्होंने कॉलेज प्रशासन को सख्त लहजे में कहा कि छात्र-छात्राओं के साथ गलत न हो, इस बात का खास ख्याल रखें। नियत समय पर परीक्षाएं समायोजित हो और परिणाम का प्रकाशन हो। छात्रों का उचित मार्गदर्शन करें। उन्होंने कहा कि कॉलेज में विश्वविद्यालय का शाखा खुलना निश्चित रूप से गौरव की बात है। इसके लिए उन्होंने कुलपति एवं कॉलेज प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त किया है। इस अवसर पर बायोटेक विभागाध्यक्ष अनिल सिह, राजीव सिंह, राजेश कुमार बरियार, अवधेश सिह, सीएस पांडे, , मनोज सिह, सिद्धेश्वर सिह, रमाकांत सिह, प्रभात सिह सहित कई प्रोफसर, शिक्षक व छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer