प्रशासनिक

बीडीसी की बैठक में उठा सुखाड़ का मामला 

– मिथिलेश कुमार –

मगध हेडलाइंस: अंबा (औरंगाबाद) : पंचायत समिति सदस्य की साधारण बैठक शुक्रवार को प्रखंड कार्यालय के बहुउद्देशीय भवन में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता उप प्रमुख सुनीता सिंह ने की। विदित हो कि प्रखंड प्रमुख की दादी का स्वर्गवास हो जाने के कारण वे बैठक में अनुपस्थित थें। बैठक में गत बैठक की सम्पुष्टि, क्षेत्रीय बैंक, प्रखंड अंतर्गत स्वास्थ्य सेवा, समेकित बाल विकास परियोजना एवं मनरेगा योजना की समीक्षा की गई तथा वार्षिक कार्य योजना (15वीं वित) वित्तीय वर्ष 2023-24 तथा षष्टम राज्य वित्त आयोग के वार्षिक कार्य योजनाओं पर विचार विमर्श किया गया। पंचायत समिति सदस्यों ने पदाघिकारियों को क्षेत्रीय समस्याओं से अवगत कराया और उनके निराकरण की मांग की। ग्राम पंचायत वर्मा के पंचायत समिति सदस्य अजय मेहता ने कहा कि उत्तर कोयल नहर के दक्षिणी भूभाग के नौ पंचायत सुखाड़ की मार झेल रहे हैं।

बारिश नहीं होने के कारण भौम जलस्तर लगातार नीचे गिरता जा रहा है जिसके कारण लोग पेयजल की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसी परिस्थिति से निपटने के लिए जगह-जगह पर चापाकल की व्यवस्था तथा सुखाड़ पीड़ित किसानों के हित में कदम उठाए जाए। अंचलाधिकारी अभय कुमार ने बताया कि सुखाड़ घोषित करने का निर्णय सरकार के द्वारा लिया जाता है। पंचायत का सर्वेक्षण किया जा रहा है। सरकार जो निर्देश देगी उसका पालन किया जाएगा। महाराजगंज के पंचायत समिति सदस्य रंजीत प्रसाद ने बताया कि वार्ड संख्या चार एवं छह के आंगनबाड़ी केंद्र के पास नाली के पानी का जमाव होता है जिससे उठने वाली दुर्गंध से बच्चों के स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ रहा है। आंगनबाड़ी पर्यवेक्षिका ने बताया कि उक्त स्थल के वार्ड सदस्य से बात कर ली गई है। नाली के पानी के निकास की व्यवस्था बनाई जा रही है। ग्राम पंचायत मटपा के पंचायत समिति सदस्य दिलीप पासवान ने कहा कि रोजगार सेवक के द्वारा मनरेगा के दस लाख से ज्यादा की योजनाओं को दो हिस्से में बांट कर कार्य कराया जा रहा है, जो गलत है। वैसी योजनाओं को चिन्हित कर एक योजना पारित करने का प्रस्ताव लाया जाए। उन्होंने कहा कि राजस्व कर्मचारी बिचौलियों के द्वारा कार्य करा रहे हैं जिससे आम लोगों को परेशानी हो रही है। लोग दफ्तरों के चक्कर लगा रहे हैं। इस पर अंचल अधिकारी ने लिखित आवेदन देकर शिकायत करने की बात कही। उन्होंने कहा कि आवेदन में बिचौलियों के नाम का भी जिक्र करें। वैसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पशुपालन पदाधिकारी ने बताया कि दुधारू पशु एवं बकरी पालन के लिए बैंकों से ऋण मुहैया कराया जा रहा है। जिसमें एससी-एसटी कैटेगरी के लोगों का 50 प्रतिशत तथा अन्य वर्ग के लोगों को 20 से 30 प्रतिशत का अनुदान दिया जाएगा।

प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि हर पंचायत में नब्बे लोगों को मुफ्त में डीटीएच उपलब्ध कराया जाएगा, जिनके घर में टेलीविजन लगा हो। इसके लिए कार्यपालक सहायक को सूची तैयार करने की जिम्मेवारी दी गई है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से अपील किया कि अपने पंचायत में लोगों को योजना की जानकारी दें और सूची तैयार करने में मदद करें। पंचायत समिति सदस्यों ने 15वीं एवं षष्टम वित की योजना राशि के बराबर बंटवारे की मांग की। जिस पर पंचायत राज पदाधिकारी हरेंद्र चौधरी ने कहा कि जनप्रतिनिधियों के बीच योजना राशि का बराबर बंटवारा किया जाएगा। षष्टम वित्त की राशि आने वाली है। हर पंचायत समिति सदस्य अपने क्षेत्र से दो योजना लिखकर ऑफिस में दें। बैठक में उप प्रमुख सुनीता सिंह, प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार, अंचल अधिकारी अभय कुमार, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी डॉ. यदुवंश यादव,पंचायत राज पदाधिकारी हरेंद्र चौधरी , एम ओ अजीत कुमार सिंह, रेफरल अस्पताल प्रभारी नागेंद्र प्रसाद सिन्हा, पंचायत समिति सदस्य अतुल पांडेय, जियाउद्दीन अंसारी, अजय मेहता, रंजीत प्रसाद, दिलीप पासवान, चंद्रशेखर सिंह आदि लोग उपस्थित थें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer