विविध

लापता बच्चें का पांचवें दिन हत्या कर फेंका हुआ मिला शव, आक्रोशितों ने किया सड़क जाम

डॉ ओमप्रकाश कुमार

दाउदनगर (औरंगाबाद ) लापता 15 वर्षीय बालक रौशन कुमार उर्फ छोटू का हत्या कर फेंका गया शव अरवल जिले के कलेर थाना क्षेत्र के अगनूर के पास नहर से लापता होने के पांचवें दिन बरामद किया गया। पुलिस के रवैये से क्षुब्ध परिजनों एवं ग्रामीणों ने दाउदनगर अनुमंडल मुख्यालय के भखरुआं मोड़ पर करीब चार घंटे से भी अधिक समय तक सड़क को जाम रखा। काफी मशक्कत के बाद एसडीओ कुमारी अनुपम सिंह एवं औरंगाबाद हेड क्वार्टर एसडीपीओ नभ वैभव ने समझा-बुझाकर सड़क जाम को हटवाया। परिजनों द्वारा अपनी मांगों से संबंधित एक मांग पत्र भी एसडीओ को दिया गया, जिसमें अनुसंधानकर्ता को बर्खास्त करने प्राथमिकी को हत्या की धारा में तब्दील करने, पीड़ित परिवार को नियमानुसार आपदा प्रबंधन के तहत मुआवजा देने, पीड़ित परिवार को सुरक्षा प्रदान करने एवं हत्यारों की पहचान कर गिरफ्तार करने व स्पीडी ट्रायल चलाकर सजा दिलाने की मांग की गयी है। नहर में बहते देखा गया शव- प्राप्त जानकारी के अनुसार, 17 फरवरी से लापता बालक रौशन कुमार उर्फ छोटू का शव पटना कैनाल नहर में बहते हुये जा रहा था।

ग्रामीणों ने शव को बहते हुये देखकर हल्ला किया। इसकी जानकारी मिलने के बाद मृतक के परिजनों ने खोजबीन शुरू कर दिया। अरवल जिले के कलेर थाना क्षेत्र के अगनूर के पास नहर से शव को बरामद किया गया और परिजनों ने पहचान रौशन कुमार उर्फ छोटू के रूप में की। शव को देखने से ही ऐसा प्रतीत होने लगा कि उसकी हत्या कर नहर में फेंक दिया गया है। शरीर के कई स्थानों पर जख्म का निशान देखा गया। परिजनों एवं ग्रामीणों का आरोप है कि कलेर थाना की पुलिस तो कुछ ही देर में पहुंच गयी, लेकिन दाउदनगर थाना की पुलिस करीब तीन से चार घंटे तक भी नहीं पहुंच पायी,जिसके बाद आक्रोशित ग्रामीणों एवं परिजनों ने मृतक के शव को लाकर दाउदनगर अनुमंडल मुख्यालय के भखरुआं मोड़ पर रखकर सड़क को जाम कर दिया। इनका आरोप था कि शव मिलने के बाद भी पुलिस कई घंटे तक नहीं पहुंची, जबकि लापता होने की प्राथमिकी दर्ज होने के पांच दिन बाद भी मामले के अनुसंधानकर्ता द्वारा पीड़ित परिवार से मुलाकात तक नहीं किया गया।

सीओ विजय कुमार एवं थानाध्यक्ष शशि कुमार राणा ने दल बल के साथ पहुंचकर आक्रोशित लोगों को समझाने बुझाने का प्रयास किया, लेकिन लोग सुनने को तैयार नहीं थे। एसडीओ द्वारा बताया गया कि पीड़ित परिवार द्वारा सौंपे गये मांग पत्र को औरंगाबाद एसपी को अग्रसारित कर दिया गया है। काफी संख्या में पहुंचे लोग- बालक का शव को मिलने की सूचना मिलने के बाद काफी संख्या में लोग भखरुआं मोड़ पर पहुंच गये। शिक्षाविद एवं स्वराज पार्टी के नेता नंदकिशोर सिंह, पूर्व जिला पार्षद सरोज देवी, यादव महासभा के अध्यक्ष नागेंद्र सिंह यादव, छात्र राजद नेता सुमित कुमार यादव, पूर्व वार्ड पार्षद केदारनाथ सिंह समेत काफी संख्या में सामाजिक राजनीतिक कार्यकर्ता भी पहुंच गये. सभी ने इस घटना पर शोक जताते हुये पीड़ित परिवार को सांत्वना प्रदान किया। मृतक बालक की मां बसंती देवी द्वारा दाउदनगर थाना में एक केस( प्राथमिकी संख्या 76/ 22 दर्ज कराया गया है जिसमें कहा गया है कि उनका पुत्र रौशन कुमार उर्फ छोटू 17 फरवरी को समय करीब तीन बजे दिन में बिना कहे डेरा से कहीं चला गया है. काफी खोजबीन की गयी, लेकिन वह नहीं मिला। दाउदनगर थाना में गुमशुदगी की एक प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer