प्रशासनिकविविध

जिला स्तरीय परामर्शदात्री, समीक्षा एवं आर्सेटी सलाहकार समिति की तिमाही बैठक हुई संपन्न

मगध हेडलाइंस: सदर (औरंगाबाद)। दिसंबर 2021 तिमाही का जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति, जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं जिला स्तरीय आर्सेटी सलाहकार समिति की बैठक आयोजन जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस दौरान सांसद सुशील कुमार सिंह एवं सदर विधायक आनन्द शंकर सिंह विशेष रूप से सम्मिलित हुए। वहीं इसके अलावा पंजाब नैशनल बैंक के मंडल प्रमुख दीपक कुमार सिंह, क्षेत्रीय अधिकारी, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक, सभी बैंकों के जिला समन्वयक, बिहार राज्य अल्पसंख्यक आयोग के प्रतिनिधि तजमुल खां वरीय उप समाहर्ता (बैंकिंग) आलोक कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला गव्य पदाधिकारी, कार्यपालक अधिकारी, नगर परिषद, निदेशक कृषि विज्ञानं केंद्र नित्यानंद, नवल किशोर प्रसाद निदेशक, आर्सेटी, महा प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, औरंगाबाद, डी डी एम नाबार्ड सुशील कुमार सिंह, प्रमोद कुमार सिंह सलाहकार जीविका तथा अन्य जिला स्तरीय गणमान्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक की शुरुआत अग्रणी जिला प्रबंधक उपेन्द्र चतुर्वेदी ने स्वागत भाषण के साथ की। तत्पश्चात पिछले बैठक में लिए गए निर्णय की कार्यवाही पर बिन्दुवार चर्चा हुईं। सांसद एवं विधायक ने लिए गए निर्णय पर संतोष प्रकट किया तथा सदन द्वारा पिछले बैठक में लिए गए निर्णय के अनुपालन की संपुष्टि की गयी। तदोपरांत संभाव्यतायुक्त ऋण योजना, औरंगाबाद 2022-23 पुस्तक का विमोचन अतिथियों द्वारा किया गया। जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड सुशील कुमार सिंह ने नाबार्ड के योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा किया। इसमें मशरूम, स्ट्राबेरी आदि पर फार्मर प्रोसेसिंग आर्गेनाईजेशन (एफ पी ओ) निर्माण पर चर्चा किया गया। इस पर सांसद ने धान फसल पर एफ पी ओ निर्माण करने पर बल दिया। इसके साथ ही कचड़ा प्रबंधन प्रोजेक्ट एवं गोदाम निर्माण पर चर्चा किया।

जिला अग्रणी प्रबंधक ने सदन को बताया कि वार्षिक साख योजना 2021-22 के लिए निर्धारित लक्ष्य 3580 करोड़ के विरुद्ध दिसंबर 2021 तक 2319 करोड़ जो कि कुल लक्ष्य का 85 प्रतिशत है प्राप्त कर ली गयी है। सांसद महोदय ने मार्च 2022 तक शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिए बैंको को निर्देश दिए जिसे सभी बैंक प्रतिनिधियों द्वारा प्राप्त करने का आश्वाशन दिया गया। तत्पश्चात अग्रणी जिला प्रबंधक ने आगे बताया कि जिले साख जमा अनुपात 43.55 प्रतिशत है। जिला पदाधिकारी महोदय ने बैंकों से साख जमा अनुपात पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि यह आकडा राष्ट्रीय औशत 76 प्रतिशत के तुलना में संतोषप्रद नहीं है, जो चिंता का विषय है और बैंको को इसपर गंभीरता से सकारात्मक कदम उठाने पर बल दिया।

इसमें मंडल प्रमुख, पंजाब नैशनल बैंक, औरंगाबाद दीपक कुमार ने खिरियावा बाजार में एटीम खोलने की अद्यतन जानकारी दी एवं जल्द एटीम खोलने का आश्वासन दिया। सांसद ने फेसर बाज़ार में डीबीजीबी का शाखा खोलने का अद्यतन जानकारी लिया इसपर डीबीजीबी के क्षेत्रीय प्रबंधक ने प्रस्ताव को बढ़ाने का आश्वासन दिया एसबीआई के जिला समन्वक ने टंडवा में एसबीआई का ब्रांच खोलने के प्रस्ताव पर विचार चल रहा है, की जानकारी दी। सांसद ने केसीसी का ऋण हेतु एलपीसी सत्यापन का त्वरित कार्यवाई करने को कहा। इसपर माननीय जिला पदाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी को आदेश जारी करने का आश्वासन दिया।

Related Articles

किसान क्रेडिट कार्ड विशेष कैम्प के द्वारा पशुपालकों एवं मत्स्य पलकों को ऋण देने के विषय में अग्रणी जिला प्रबंधक ने बताया कि प्रत्येक शुक्रवार को जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति योग्य लाभाको को पहचान कर उन्हें ऋण मुहैया करने की दिशा में कार्य कर रहा है।

साथ ही साथ आकांक्षी जिला के अन्तर्गत प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बिमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीम योजना, अटल पेंशन योजना के बारे में चर्चा किया गया जिसमे मंडल प्रमुख पंजाब नैशनल बैंक ने सभी सदस्य बैंको को लक्ष्य प्राप्ति के लिए सुझाव दिए। अग्रणी जिला प्रबंधक ने बताया कि आकांक्षी जिले के अन्तर्गत सामाजिक सुरक्षा एवं कौशल विकास में औरंगाबाद जिला कि रैंकिंग सुधर कर दसवे स्थान पर आ गया है जिसपर जिला पदाधिकारी ने संतोष वयक्त किया।

इस बैठक में शिक्षा ऋण पीएमईजीपी, एसएचजी सेविंग लिंकेज एवं क्रेडिट लिंकेज, एनयूएलएम , एमएसएमई, पीएम एसड्लूएएनआईडीएचआई (SWANIDHI) पर चर्चा किया गया तथा ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में बताया गया। निदेशक आर्सेटी नवल किशोर प्रसाद ने बताया कि 2021-22 के निर्धारित लक्ष्य 550 के विरुद्ध अबतक 528 प्रशिक्षनार्थियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। बचे हुए समय में निर्धारित लक्ष्य को न केवल पुरा कर लिया जायेगा बल्कि इसे पार भी कर लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि आगामी वार्षिक कार्य योजना 2022-23 में 750 लोगो को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। इसके आलावा आर्सेटी वर्तमान मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अन्तर्गत भी प्रशिक्षण देने का काम कर रहा है। वहीं सांसद ने सभी अधिकारीयों को सेवा भावना से कार्य करने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer