क्राइम

ट्रैक्टर चोर गिरोह का मास्टर माइंड सहित पांच अन्य चढ़े पुलिस के हत्थे, स्पेशल टीम ने किया गिरोह का खुलासा

मगध हेडलाइंस: औरंगाबाद। पुलिस ने ट्रैक्टर चोर गिरोह का पर्दाफाश किया है जिसमें छह लोगों को गिरफ्तार किया है. पकड़े गए आरोपियों में एक का अपराधिक इतिहास रहा है. वह हत्या मामले में पुर्व में भी जेल जा चुका हैं. इस ट्रैक्टर चोर गिरोह का मास्टरमाइंड मदनपुर थाना के बारा गांव निवासी गुलाबी पासवान है जिसका कई गिरोह से ताल्लुक है. यह चोरी के ट्रैक्टर को औने-पौने दामों में बेचकर ठिकाने लगाता है और मिली रकम को आपस में बांट लेते हैं. वहीं पकड़े गए अन्य अभियुक्तों में नगर थाना क्षेत्र के गांधी नगर निवासी संजीत राम, गया ज़िले के बाराचट्टी थाना क्षेत्र अंतर्गत गरवईया कमलदेव, धनगाई थाना क्षेत्र अंतर्गत रेवदा गांव निवासी विकास यादव, पतलुका गांव निवासी उमेश यादव एवं नितीश कुमार हैं. यह कार्रवाई पुलिस अधिक्षक स्वप्ना गौतम मेश्राम के निर्देशानुसार सदर अनुमंडल पदाधिकारी मो. अमानुल्लाह खां के नेतृत्व में मुफस्सिल थानाध्यक्ष राजेश कुमार, ज़िला आसूचना इकाई प्रभारी राम इकबाल यादव, पुलिस अवर निरीक्षक कन्हैया कुमार एवं पुलिस अवर निरीक्षक प्रणव कुमार सहित कई अन्य सशस्त्र बल के द्वारा की गई. जानकारी देते हुए सदर अनुमंडल पदाधिकारी मो. अमानुल्लाह खां ने बताया कि 16.08.23 को मुफ्फसिल थाना अंतर्गत हेतमपुर से एक स्वराज ट्रैक्टर चोरी गई थी जिसमें गुलाबी पासवान के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करवाया गया था। इस कांड में अभियुक्त एवं उसके गिरोह के अन्य सदस्यों की खोजबीन की जा रही थी. सूचना मिली की अभियुक्त गुलाबी अपने गांव आया हुआ है जिसके अलोक में उसके घर पर छापेमारी की गई जहां से गुलाबी को गिरफ्तार किया गया. पूछ-ताछ के दौरान उसने बताया कि ट्रैक्टर चोरी में संजीत राम एवं दो अन्य आरोपी शामिल हैं जिनके द्वारा हेतमपुर से ट्रैक्टर चोरी किया था और गया जिला अंतर्गत बराचट्टी थाना के कमलदेव यादव के माध्यम से उक्त चोरी का ट्रैक्टर 60,000 रूपये में विकास यादव को बेचा गया जिसमें गठित टीम के द्वारा कमलदेव एवं विकास यादव को घर गिरफ्तार किया गया. इसके बाद इन दोनों ने स्वीकार किया कि उक्त ट्रैक्टर को नितीश यादव एवं उमेश यादव को बेचा गया है जिसमे पुलिस ने नितीश यादव एवं उमेश यादव को घर से गिरफ्तार किया गया. पूछ-ताछ में दोनों आरोपियों ने स्वीकार किया कि उक्त चोरी के ट्रैक्टर को छिपाने की नियत से नितीश यादव के बहनोई चतरा जिला के राजपुर थाना अंतर्गत हरहद गांव निवासी कोलेश्वर यादव के पास रखा गया. गठित टीम द्वारा उक्त जगह छापेमारी की गई जहां से विधिवत ट्रैक्टर को जब्त किया गया है. इस प्रकार पुलिस द्वारा ट्रैक्टर चोर गिरोह के श्रृंखला को तोड़ते हुए चोरी करने वाले एवं बिक्री करवाने वाले अपराधियों को गिरफ्तार किया गया तथा शेष बचे अपराधियों की गिरफ्तारी शीघ्र की जायेगी।

ट्रैक्टर चोरी कर औने-पौने दामों में करते थे बिक्री –

एसडीपीओ ने बताया कि ये रात्रि को बाइक से चोरी की फिराक में निकलकर ट्रैक्टर चोरी की तलाश में घूमते हैं. जैसे ही कोई ट्रैक्टर घर के बाहर या खेत में खड़ा मिलता है जिसे धक्का मारकर दूर तक ले जाकर स्टार्ट कर एक आदमी चलाता है. बाकी गिरोह के लोग आगे – पीछे बाइक से चलते हैं. जो ट्रैक्टर मालिक का पीछा करना, आगे पुलिस नाकेबंदी पर निगरानी रखते हैं और अपने ठिकाने पर ले जाते हैं. बाद में उन्हें कम भाव में बेच देते हैं. फिर खरीददार ट्रैक्टर के इंजन और चेचिस नंबर में काट छांट कर तैयार कर 1 नंबर में महंगे दामों में आगे बेच देते हैं।

चोरी गई ट्रैक्टर एवं छह फोन जब्त – एसडीपीओ ने प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि इनके पास से चोरी गई ट्रैक्टर एवं छह मोबाइल फोन जब्त किया गया है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer