विविध

अनुशासन और ज्ञान के संतुलन से सफल व्यक्तित्व का होता है निर्माण – कुलाधिपति  

जीएनएसयू के कला संकाय में आयोजित किया गया दीक्षारम्भ कार्यक्रम 

मगध हेडलाइंस: सासाराम ( रोहतास ) गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय में कला संकाय के अंतर्गत संचालित पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग और लाइब्रेरी एंड इन्फॉर्मेशन साइंसेज के पाठ्यक्रम के नए सत्र की विधिवत शुरुआत की गई। दीक्षारम्भ कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलाधिपति गोपाल नारायण सिंह मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल रहें। इस कार्यक्रम के विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो डॉ एम के सिंह, प्रति कुलपति प्रो डॉ जगदीश सिंह और परीक्षा नियंत्रक प्रो डॉ कुमार आलोक प्रताप उपस्थित रहें।

दीक्षारम्भ कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित विवि के कुलाधिपति गोपाल नारायण सिंह ने कहा कि अनुशासन और ज्ञान के सम्मिश्रण से ही सफल और सुंदर व्यक्तित्व का निर्माण सम्भव है। उन्होंने विश्वविद्यालय के स्थापना और कला संकाय के विशेषताओं पर जोर देकर कहा कि ये मेरे हृदय के प्रिय विभाग रहें हैं। उन्होंने बताया कि जब बिहार से बाहर पढ़ाई करने के लिए विद्यार्थियों के जाने के क्रम को देखता था तो मुझे दुख होता था और इसी उद्देश्य को लेकर मैंने इस विवि की स्थापना का प्रण लिया और आज यह मूर्त रूप में आप सबके बीच है। उन्होंने पत्रकारिता के विद्यार्थियों को कहा कि पूरे देश में अच्छे संस्थानों में मेरे यहाँ से अध्यापन किये विद्यार्थी रहें इसकी मैंने जो कल्पना की थी अब वो सफल होती दिख रही है। लाइब्रेरी विभाग को लेकर भी उन्होंने सकारात्मक बातें कही।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो डॉ महेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि किसी भी संस्थान की थाती उसके विद्यार्थी ही होते हैं। किसी संस्थान की सफलता की इबारत जब लिखी जाती है तो वहां के विद्यार्थियों की उपलब्धियों को गिनाया जाता है। आप सभी इस विवि परिवार से जुड़े हैं और हम सब आपको विश्वस्तरीय सुविधाएं देकर देश के नवनिर्माण के लिए तैयार करेंगे। विवि के प्रति कुलपति प्रो डॉ जगदीश सिंह ने विवि के विभिन्न सांगठनिक व्यवस्थाओं पर नवागंतुक विद्यार्थियों के बीच विस्तार से चर्चा की।
विवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो डॉ कुमार आलोक प्रताप ने कहा कि यह विश्वविद्यालय ससमय कक्षाओं व परीक्षाओं को संचालित करने के लिए प्रतिबद्ध रही है। विद्यार्थियों के सत्र समय से पूरे होते रहे हैं और आगे भी ऐसे ही होते रहेंगे।
इस कार्यक्रम की शुरुआत में कला संकाय के अध्यक्ष प्रो डॉ सुरेश चंद्र नायक ने स्वागत भाषण दिया और संकाय की उपलब्धियों को गिनाया। साथ ही उन्होंने नवांगतुक विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय एवं संकाय के बारे में विस्तार से बताया। कला संकाय के अंतर्गत आने वाले दोनों विभागों के बारे में उन्होंने विद्यार्थियों से चर्चा की और विश्वविद्यालय द्वारा प्रदत्त सुविधाओं को भी बताया।
कार्यक्रम के दूसरे सत्र में विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित विभिन्न कमिटियों एवं सेल के चेयरमैन ने एंटी रैगिंग, राष्ट्रीय सेवा योजना, नेशनल कैडेट कोर, महिला शिकायत प्रकोष्ठ, होस्टल कमिटी आदि पर विस्तार से चर्चा की और विद्यार्थियों को इनकी कार्यशैली को समझाया। कार्यक्रम का संचालन पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ अमित कुमार मिश्र ने किया। कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन लाइब्रेरी एंड इन्फॉर्मेशन साइंसेज के विभागाध्यक्ष डॉ अवधेश सिंह गौतम ने किया।
इस कार्यक्रम में कला संकाय के पत्रकारिता विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ अमित कुमार मिश्र, डॉ. स्नेहाशीष वर्धन, स्मृति, चंचल सिंह सहित लाइब्रेरी एंड इन्फॉर्मेशन साइंसेज के विभागाध्यक्ष डॉ अवधेश सिंह गौतम, आलोक कश्यप, प्रफुल्ल कुमार सहित जमाल खान, अरुण कुमार, अमित कुमार, सीमा कुमारी सहित सभी नवागत विद्यार्थीगण मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer