विविध

मिट्टी भराई कार्य में अनियमितता के खिलाफ ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

– रामविनय सिंह –

मगध हेडलाइंस: गोह (औरंगाबाद) गोह प्रखंड के तेयाप पंचायत समिति क्षेत्र संख्या 06 में मनरेगा योजना के तहत मिट्टी भराई कार्य में बरती गई अनियमितता को लेकर ग्रामीणों ने शुक्रवार को स्थल पर पहुंचकर प्रदर्शन कर अपना आक्रोश व्यक्त किया। प्रदर्शन का नेतृत्व नीतीश कुमार पासवान ने किया। प्रदर्शन कर रहे आक्रोशित ग्रामीण भोला यादव धीरज चौबे, श्रीकांत पासवान आल्हा चौबे रंगीला यादव इंद्रजीत पासवान नितेश यादव अखिलेश बिंद शिव कुमार चौबे कविंद्र पासवान सुधीर कुमार पुष्कर कुमार दीपक कुमार अरुणजय चौबे, बिधा यादव, मनीष कुमार, कासिम अंसारी, सौरभ कुमार, जट्टा चौबे सहित दर्जनों ग्रामीणों का कहना था कि पंचायत समिति सदस्य रामराज पासवान द्वारा क्षेत्र में जहां भी कार्य कराये गए हैं, सभी कार्यो में घोर अनियमितता बरती गई है। चाहे मिट्टी भराई का कार्य हो या ईट सोलीग।

सभी कार्यो में मनमाने ढंग से कार्य कराकर लोगो को आक्रोस बढ़ा दिया हैं। ग्रामीणों ने कहा कि जब इसकी शिकायत उक्त पंचायत समिति सदस्य से करते है तो हरिजन एक्ट में फंसाने की धमकी देते हुय लोगो को चुप करा दिया जाता है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि जिस जगह पर मिट्टी का भराई कार्य हो रहा है उसी जगह पर पिछले वर्ष भी कार्य कराकर खानापूर्ति की गई थी। पुनः उसी स्थल पर मिटी का भराई किया जा रहा है वहां केवल घास छीलकर थोड़ा थोड़ा मिट्टी की भराई कर खानापूर्ति की जा रही है।

नहीं होगी कार्रवाई तो जिला में होगा आंदोलन –

Related Articles

प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों का कहना था कि प्रदर्शन के बाद अगर अधिकारी संज्ञान नहीं लेते हैं और अनियमितता बरते गए कार्यों की जांच नहीं होती है तो हम लोग जिला पहुंचकर आंदोलन करने को बाध्य होंगे।

छात्र के खाते पर मनरेगा के पैसे भेजने का आरोप 

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि मनरेगा के तहत कार्य करने वाले मजदूरों के खाते पर पैसा नहीं भेजते बल्कि बहुत ऐसे छात्र-छात्राएं हैं जो मनरेगा में कार्य नही करते और उनके खाते पर पैसा भेज कर पैसों का बंदरबांट किया जा रहा है। साथ ही यह भी कहा गया कि पंचायत समिति सदस्य 10 मजदूरों को कार्य देकर 25 मजदूरों की उपस्थिति पंजी दर्ज करते हैं और उन्हीं की पैसों में बंदरबांट होती है जो जांच का विषय है।

 50 प्रतिशत पैसा ब्लॉक के अधिकारी में ही हो जाता है खर्च – पंचायत समिति सदस्य रामराज पासवान से बात की गई तो उन्होंने बताया कि जो भी पैसा योजना को लेकर आता है उसमें 50 प्रतिशत ब्लॉक के अधिकारी के बीच खर्च हो जाता है जितना पैसा रहता है उसी में कार्य कराते हैं। मिट्टी भराई का काम अभी चल रहा है कार्य दुरुस्त होगा। ग्रामीणों का आरोप बेबुनियाद है। इधर कार्यक्रम पदाधिकारी प्रमोद कुमार ने बताया कि कार्य कराने में किसी पंचायत समिति से योजना के पैसे में एक रुपए की भी कटौती नहीं की जाती है उक्त पंचायत समिति का आरोप बेबुनियाद है, रही बात ग्रामीणों का आरोप का तो बहुत जल्द ही कराए गए कार्य की जांच कर अनियमितता पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer