प्रशासनिक

एमएलसी स्नातक चुनाव को लेकर डीएम ने की बैठक , कहा – जिले में बनाएं गए 17 मतदान केंद्र जिस पर 15752 मतदाता डालेंगे वोट

मगध हेडलाइंस: औरंगाबाद। एमएलसी स्नातक चुनाव को लेकर प्रेस नोट जारी कर दिया गया है। यह बात जिला पदाधिकारी सौरभ जोरवाल ने समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में गया स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन 2022 के तहत होने वाले द्विवार्षिक चुनाव को लेकर कही है जिसको लेकर बुधवार को जिले के सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई।

जिला पदाधिकारी ने बताया की भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली के निर्देशानुसार चुनाव को 6 मार्च को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो जायेगी जो 13 मार्च तक चलेगी। 14 मार्च को नामांकन पत्रों की संविक्षा की जायेगी। जबकि 16 मार्च तक नाम वापसी लिया जाएगा। 31 मार्च शुक्रवार को पूर्वाह्न 08.00 बजे से अपराह्न 04.00 बजे तक मतदान होगी और 05 अप्रैल की वोटों की गिनती की जायेगी।

उन्होंने बताया की स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए जिले के सभी प्रखंड मुख्यालयों में कुल 17 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां कुल 15752 मतदाता अपना मत का प्रयोग करेंगे। वही शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 12 मतदान केंद्र चिन्हित किए गए हैं जहां कुल 2751 मतदाता वोट डालेंगे। दोनो निर्वाचन क्षेत्र हेतु निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है। उपस्थित जनप्रतिनिधियों को बताया की आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन किया जाएगा, जांच के दौरान 50000 रुपए से अधिक की नगदी पाई जाती है तो उसे जब्त कर लिया जाएगा। साथ ही ड्रग्स, शराब एवं हथियार अथवा 10000 रुपए मूल्य के अधिक की ऐसे उपहार को भी जब्त कर लिया जाएगा।

बताया गया कि अभ्यर्थियों द्वारा पोस्टर बैनर पर संबंधित प्रेस का नाम अवश्य अंकित होना चाहिए। निर्वाचन अभिकर्ता की नियुक्ति प्रपत्र 8 में जो निर्वाची पदाधिकारी द्वारा जारी किया जाएगा जबकि मतदान अभिकर्ता की नियुक्ति प्रपत्र 10 में किया जायेगा। मतदान अभिकर्ता मतदान प्रारंभ होने के 30 मिनट पहले मतदान केंद्र पर उपस्थित रहें इसे सुनिश्चित किया जाना चाहिए ताकि मतदान ससमय प्रारंभ हो सके। अभ्यर्थी द्वारा डमी मतपत्र बनाए जा सकते हैं परंतु किसी अभ्यर्थी का नाम नहीं रहेगा। मतदान केंद्र से 200 मीटर की परिधि में कोई भी नारा, बैनर, पोस्टर या राजनीतिक गतिविधियां नही होगी। पूरी निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान सभी तरह के अधिकारियों तथा कर्मियों का स्थानांतरण या पदस्थापन रुका रहेगा। इस अवसर पर उप निर्वाचन पदाधिकारी, मोहम्मद गजाली सहित निर्वाचन कार्यालय के कर्मी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer