विविध

जमीन की मुआवजे के लिए किसान संघर्ष समिति का गठन 

अंचल एवं जिला कार्यालय में नहीं सुनी जाती किसानों की बात, सरज़मीं पर हो समस्या का निदान 

              – मिथिलेश कुमार –

मगध हेडलाइंस: अम्बा (औरंगाबाद)। भारतमाला परियोजना ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे वाराणसी से कलकत्ता में अधिग्रहण की जा रही जमीन के उचित मुआवजे के लिए रविवार को धनीवार में बैठक कर किसान संघर्ष समिति का चुनाव किया गया जिसमें प्रखंड क्षेत्र के सैकड़ों किसानों ने भाग लिया।

बैठक में सर्वसम्मति से विराज बिगहा निवासी वीरेंद्र पांडेय को अध्यक्ष, सोनबरसा निवासी नरेंद्र राम, दरियापुर निवासी प्रवीण कुमार, दीपक कुमार सिंह, बसौरा निवासी संजय तिवारी, धनीवार निवासी उपेंद्र राम को उपाध्यक्ष, एरका निवासी जगत पांडेय को सचिव, धनीवार निवासी श्रीकांत पांडेय, करमडीह निवासी सत्येंद्र पांडेय, दरियापुर निवासी गुलशन कुमार सिंह, बसौरा निवासी जगदीश साव, शंभू साव, सोनबरसा निवासी विजय तिवारी, बसौरा निवासी चंद्र मोहन तिवारी को उपसचिव, धनीवार निवासी प्रेम पांडेय कोषाध्यक्ष, विराज बिगहा निवासी मदन पांडेय एवं देवेंद्र पांडेय को प्रवक्ता बनाया गया।

आठ सूत्री प्रस्ताव के माध्यम से किसानों ने रखी अपनी मांग : बैठक में प्रस्ताव लाया गया कि जिन किसानों का जमीन कब्जे में है उससे रैयत मानते हुए उचित मुआवजे का भुगतान किया जाए। हर जमीन को कमर्शियल एवं आवासीय का दर्जा देते हुए भुगतान किया जाए।

Related Articles

किसान के जमीन में बिना सूचना के एकाएक पत्थर गाड़कर जमीन अधिग्रहण करना उचित नहीं है। इस संबंध में किसानों को जमीन की वास्तविकता के बारे में बताया जाए। जरूरत से ज्यादा जमीन अधिग्रहण करने की कार्यवाही पर रोक लगाई जाए। प्रभावित किसानों के परिवार के एक सदस्य को नौकरी दिया जाए। गरीब किसानों को पेंशन दिया जाए। किसानों एवं मजदूरों को रोजगार देने की व्यवस्था की जाए।किसानों की समस्या का निदान सरजमीं पर कैंप लगाकर किया जाए क्योंकि किसानों की बात न तो अंचल में सुनी जाती है और नहीं जिला कार्यालय में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer