विविध

घूमैया पहाड़ी की चोटी पर मिली मां दुर्गा की प्रतिमा, भक्तों की उमड़ी भीड़ 

नवादा। नवादा जिले के रजौली प्रखंड अंतर्गत फरका बुजुर्ग पंचायत में चमर बिगहा गांव के उत्तर एवं जॉब जलाशय डैम के दक्षिणी छोर पर अवस्थित घूमैया पहाड़ी पर मां भगवती की प्रतिमा पाए जाने के बाद वहां पूजा अर्चना का दौर शुरू हो गया है। पहाड़ी इलाका शेरावाली मईया की जय के जयकारे से गूंज रहा है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु का जमावड़ा हो लगने लगा है। आसपास के गांवों के लोग पहुंच रहे हैं और पूजा अर्चना कर रहे हैं।

बताया जाता है कि पहाड़ी के उपर मवेशियों को चराने गए चरवाहों को मां दुर्गा की प्रतिमा के कुछ अंश जमीन के बाहर दिखाई पड़ा जिसके बाद चरवाहों ने इसके बारे में चमर बिगहा गांव से कर्मा पूजा कर जॉब जलाशय में प्रतिमा विसर्जन करने के लिए सुबह सवेरे गई हुई। महिलाओं को इसकी जानकारी दी जिसके बाद प्रतिमा निकलने की बात आग की तरह चारों ओर फैलने लगी। प्रतिमा को देखने के लिए आसपास से सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंचने लगे।

ग्रामीणों ने बताया कि सुबह-सुबह चरवाहा अपने मवेशियों को चराने के लिए पहाड़ी की ओर निकला हुआ था जिसके बाद वहां पर मां दुर्गा की प्रतिमा के कुछ भाग धरती के ऊपर निकली हुई दिखाई दी। यह बात आसपास के दर्जनों गांव में फैल गई। इसके बाद वहां श्रद्धालुओं की भीड़ लगनी शुरू हो गयी। साथ ही आस-पास के गांव वाले वहां उगे हुए झाड़ – झाड़ियों को साफ सफाई करने लगे एवं मिट्टी के नीचे रहे मां दुर्गे की प्रतिमा को खुदाई कर निकालने की कोशिश करने लगे। ग्रामीणों के द्वारा मिट्टी की खुदाई माता की प्रतिमा को जमीन से बाहर निकाला जाने लगा।

हालांकि ग्रामीण पूरा प्रतिमा बाहर निकालने से मना कर रखे हैं। वे लोग खबर लिखे जाने तक आधे प्रतिमा दिखाई देने तक गड्ढा किए हुए थे जिसमें माता का प्रतिमा देखने से भव्य प्रतीत हो रहा था। शेर पे सवार एवं हाथों में वज्र एवं गदा लिए हुए अलौकिक दिखाई दे रही थी। माता की प्रतिमा निकलने के बाद आस-पास के गांव वाले महिला पुरुष गंगाजल से प्रतिमा को धोकर पूजा अर्चना शुरू कर दिए। साथ ही गांव देहात में रहने वाली महिलाएं मां दुर्गा की प्रतिमा के समीप भरना शुरू कर दी थी। लोग माता की प्रतिमा के स्वतः प्रकट होने की बात कह रहे थे।

Related Articles

प्रतिमा निकलने के बाद रजौली समेत आसपास के इलाकों में बात आग की तरह फैली है। हर की जुबान पर मां दुर्गा की प्रतिमा निकलने की ही चर्चा दिन भर हो रही थी। 26 सितंबर से नवरात्र शुरू हो रहा है। ऐसे में लोगों में आस्था का सैलाब उमड़ रहा है।

क्या कहते हैं ग्रामीण : चमर बिगहा गांव निवासी जगत किशोर प्रसाद ने कहा कि सुबह-सुबह चरवाहों के द्वारा माता की प्रतिमा निकलने की बात बताई गई जिसके बाद लोगों की भीड़ यहां इकट्ठा हुई और इनके द्वारा झाड़ झाड़ियों की सफाई कर खुदाई की गई तो माता की भव्य प्रतिमा जमीन से बाहर निकली जिसके बाद तरीके से पूजा-अर्चना की जाने लगी है।

चमर बिगहा गांव के ही संजीव कुमार कहते हैं कि मां दुर्गा के प्रतिमा जमीन से पहाड़ी पर निकला है जिसे यहां गाय चराने वाले लोगों ने देखा और गांव के लोगों को जानकारी दी जिसके बाद हम लोग आए तो देखे कि माता की प्रतिमा का ऊपरी भाग दिखाई दे रहा है। बात फैली तो बगल के गांवों गंगटा, हाथोंचक, अंबातरी एवं फरका बुजुर्ग आदि गांवों के लोग पहुंचने लगे। उसने कहा कि फिलहाल पूरी तरह से जमीन की खुदाई नहीं की गई है। क्योंकि कुछ लोग यह भी कर सकते हैं कि या बनावटी बाते है। लेकिन जो लोग आ रहे हैं उन्हें देखने के बाद पता चल रहा है कि जमीन से ही माता की प्रतिमा निकली है।

फिलहाल उसे घेरकर अखंड कीर्तन की शुरुआत की जाएंगी एवं बाद में मंदिर का निर्माण कराया जाएगा।यह स्थान पूर्वजों से ही बहुत अपवित्र रहा है। क्योंकि यहां पूरव दिशा में कुछ ही दूरी पर भगवान शिव की मंदिर भी स्थापित है। जहां अगल-बगल के 50 गांव के लोग पूजा करने आते हैं। अब माता की मूर्ति निकली है,जिससे और भी यह क्षेत्र पवित्र हो गया है।

चमर बिगहा निवासी धर्मेंद्र विश्वकर्मा ने कहा कि माता की प्रतिमा निकलने की हल्ला सुनने के बाद यहां आए तो देखा कि सचमुच में माता की प्रतिमा जमीन फाड़कर निकलती हुई दिखाई दे रही है। उसने कहा प्रतिमा निकलने की जगह पर हम सभी गांव वाले यहां मंदिर बनाएंगे। इसको लेकर अभी से पूजा-अर्चना शुरू कर दी गई है। रात में अखंड कीर्तन का आयोजन किया जाएगा। उसने कहा कि सबसे पहले चरवाहों के साथ अपनी भाई की रक्षा को लेकर करमा पूजा करने वाली बहने जॉब जलाशय डैम में करमा की प्रतिमा एवं पूजा की सामग्री विसर्जन करने आई थी। इन्हीं लोगों ने जमीन से माता की प्रतिमा प्रकट होने की बात लोगों को बताया जिसके बाद क्षेत्र में कौतूहल का विषय माता की प्रतिमा निकलना बन गया है। लोगों में अलग-अलग तरह की चर्चाएं हो रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer