विविध

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, 17 से 19 अक्टूबर तक हल्के से मध्यम बारिश होने की हैं संभावना

औरंगाबाद। जिले में मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 17 से 19 अक्टूबर तक हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है तथा आसमान में मध्यम बादल छाए रहेंगे। इस बात की जानकारी देते हुए कृषि विज्ञान केन्द्र सिरिस के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. अनूप कुमार चौबे ने दिया हैं। कहा है कि इस दौरान अधिकतम तापमान 30 से 33 डिग्री सेंटीग्रेड एवं न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेंटीग्रेड रहने की संभावना है, और 11 से 14 किलोमीटर प्रति घण्टा के गति से हवा चलने की संभावना है। दिनांक 15 एवं 16 अक्टूबर को आसमान में आंशिक बादल छाए रहेंगे। 15 अक्टूबर को जिले के कुछ क्षेत्रों में बूंदा बूंदी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान 32 से 33 डिग्री सेंटीग्रेड एवं न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेंटीग्रेड रहने की संभावना है, 5 से 6 किलोमीटर प्रति घण्टा के गति से हवा चलने की संभावना है।

बीमारी का है मौसम रहें अलर्ट

दिन में कड़ी धूप और रात में थोड़ी ठंड बीमारी का बड़ा कारण है। इस मौसम में बच्चों और बीमार लोगों को पूरी तरह से सावधान रहने की जरूरत हैं।

किसान भाइयों हो जाए सावधान

Related Articles

औरंगाबाद जिले में गुलाब चक्रवर्ती तूफान के बाद धान के फसल में किट एवं रोगों के प्रकोप में वृद्धि देखा गया और अगर फिर से बारिश होने से इनका प्रभाव और सक्रिय होने की संभावना है। धान की अगात प्रजातियों जिनका बाली निकल गया है या निकल रहा है और परागण की अवस्था मे है तो उपज प्रभावित हो सकता है। किसान भाइयों को अपने खेतों में फसल एवं सब्जियों पर इस समय किसी भी तरह का दवा या घुलनशील पोषक तत्व का छिड़काव नही करने का सलाह दिया जा रहा है और साथ ही। किसानों को सचेत रहने की जरूरत है और अपने खेतों का निरीक्षण मेड़ पर खड़े हो करके नही बल्कि खेतो में अंदर जा करके पौधों को देखे। कृषि विज्ञान केंद्र के व्हाट्सएप मौसम ग्रुप से जुड़ कर मौसम एवं खेती की तकनीकी जानकारी प्राप्त करने के लिए 9795866605 नम्बर पर सम्पर्क करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer