राजनीति

पेयजल की संकट पर अब आर-पार की लड़ाई लड़ेंगी महागठबंधन, श्री सीमेंट प्लांट को बताया जिम्मेदार, तय मानदंडों के अनुसार पानी लेने की दी हिदायत – अन्यथा होगी आंदोलन

मगध हेडलाइंस: औरंगाबाद। शहर में बढ़ते जल संकट की समस्या के समाधान को लेकर अब महागठबंधन के घटक दलों ने कमर कस लिया है। रविवार को जिला अतिथि गृह औरंगाबाद में एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया जिसमें जिला प्रशासन और सरकार से मांग की गई की इस समस्या को जल्द से जल्द निदान करे, अन्यथा स्थिति की गंभीरता को देखते हुए आमजनों के लिए महागठबंधन आंदोलन करने के लिए बाध्य होगी।

इस मौके पर बिहार सरकार के पूर्व मंत्री सह राजद के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ सुरेश पासवान एवं पूर्व विधायक सह जदयू जिलाध्यक्ष अशोक कुमार सिंह ने जल संकट की समस्या का कारण शहर में अवस्थित श्री सिमेंट प्लांट को बताया है। साथ ही सुझाव देते हुए कहा कि श्री सीमेंट प्लांट को शहर से दूर जिला में ही जहां खाली जमीन उपलब्ध है तथा आमजनों की बसावट नहीं है ऐसे स्थान पर अवस्थित कराया जाए।

उन्होंने कहा कि शहर में भीषण पेयजल संकट उत्पन्न हो गई है। शहर के अलावा आसपास के गांवों में भी पेयजल की विकट स्थिति उत्पन्न हो गई हैं। भीषण गर्मी में जलस्तर भूमिगत हो जाने की वजह से पीने के पानी को लेकर बड़ी समस्या उत्पन्न हो गई है। कई स्थानों पर चापाकल से लेकर मोटर पंप तक जवाब दे चुके है, जिसका नतीजा है कि जिले के घरों तक लोग अपने निजि पैसे से टैंकर के माध्यम से पीने के पानी जैसे तैसे उपलब्ध कर रहे है। भीषण गर्मी की वजह से हालात यह है कि शहर तो शहर अनेकों गांवों में लोग पीने के पानी के लिए भटक रहे हैं।

श्री सिमेंट प्लाट का सरकार के साथ जो एग्रीमेंट था, वह सोन नदी से पाइप लाइन के माध्यम से पानी लेने को लेकर था। लेकिन आज तक श्री सिमेंट प्लांट के अधिकारियों ने सोन नदी से पाइप लाईन नहीं लगवाया। सोन नदी से पाइप लाइन के माध्यम से पानी लेने के बजाए प्लांट में डिप बोरिंग जमीन से करवा कर पानी ले रही है उसके कारण पेयजल का संकट हो रहा है। ऐसी स्थिति में हम सरकार से मांग करते है कि तत्काल प्रभाव से सोन नदी से पानी लाने की व्यवस्था करे।

Related Articles

उन्होंने कहा कि श्री सिमेंट से निकलने वाले प्रदुषित डस्ट की वजह से आम लोगों के जन जीवन एवं स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। शहर के अगल-बगल गांव में बीमारी बढ़ती जा रही है।

उन्होंने कहा कि श्री सिमेंट प्लांट के समीप सड़क किनारे लंबी कतार में खड़ी भारी वाहनों की वजह से लग रही जाम से लोगों को परेशानियां तो होती ही है, साथ ही एम्बुलेंस में जा रहें मरीज तड़पते रह जाते है। जिले के प्रमुख रेल स्टेशनों में एक अनुग्रह नारायण रेलवे स्टेशन जाने वाले लोगों के पसीने छूट जाते है। आलम यह है कि ट्रकों की लंबी जाम से छुटकारा नही मिल पाता है। रोजाना जाम की समस्याओं से लोगों को घंटों जुझना पड़ता है। समस्या हर दिन विकराल बनती जा रही है, क्योंकि वाहनों को प्लांट के समीप सड़क पर ही आड़े-तिरछे खड़े कर चालक रोजाना घंटो तक गायब हो जाते है। इस प्रेस वार्ता के दौरान राजद जिला अध्यक्ष अमरेंद्र कुशवाहा , कॉन्ग्रेस जिलाध्यक्ष अरविंद सिंह, सीपीएम जिला सचिव महेंद्र यादव, सीपीआई जिला सचिव उपेंद्र शर्मा, भाकपा माले जिला अध्यक्ष मुनारिक राम, राजद प्रदेश महासचिव कौलेश्वर प्रसाद यादव समेत कई अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer