विविध

फ़िल्म समाज का बने आईना – जायसवाल, फिल्म पत्रकारिता एवं फिल्म निर्माण पर कार्यशाला

मगध हेडलाइंस: जमुहार (रोहतास) गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के कला संकाय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में “फ़िल्म निर्माण” विषय पर एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए आमंत्रित वक्ता सी शेखर जायसवाल ने कहा कि फ़िल्म निर्देशन और निर्माण पूर्ण रूप से कला और विज्ञान का संयोजन है।

फ़िल्म निर्माण में कैमरा, संवाद और संयोजन का विशेष महत्व होता है। विद्यार्थियों को उन्होंने फिल्मों की बारीक समझ विकसित करने के लिए ज्यादा से ज्यादा फिल्मों को देखने की बात कही जिससे उन्हें दृश्य के संयोजन की कलाओं को समझने में आसानी हो। फ़िल्म निर्माण के प्रति छात्र-छात्राओं के उत्सुकता को भी उन्होंने समझते हुए कई विधाओं को विस्तार से समझाया। पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के छात्रों की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि इन छात्रों में असीमित प्रतिभा है और यहां के प्रतिभाशाली शिक्षकों के निर्देशन में इन्हें और निखारने की जरूरत है।

कार्यशाला में उन्होंने फिल्मों के निर्माण अजर निर्देशन से सम्बंधित मूल बिंदुओं को विस्तार से समझाया।इससे पूर्व आगत आमंत्रित वक्ता का परिचय कला संकाय के अध्यक्ष प्रो डॉ सुरेश चंद्र नायक ने कराया और उन्हें स्मृति चिन्ह व तुलसी पौधा प्रदान कर स्वागत किया। साथ ही उन्होंने कार्यशाला के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए आज के कार्यक्रम में विषय प्रवेश भी कराया।

अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि सी शेखर जायसवाल बिहार के सुपौल जिले से निकलर देश के ख्यातिलब्ध विश्वविद्यालय और संस्थानों में शिक्षा ग्रहण करने के उपरांत फिल्मों में निर्देशन और निर्माण के क्षेत्र में कदम रखा। फ़िल्म निर्देशन के क्षेत्र में इन्हें कई प्रतिष्ठित अवार्ड भी प्राप्त हुए हैं। विभाग के छात्रों को विगत 3 दिनों से ये फील्ड में प्रशिक्षण दे रहे थे और आज उस प्रशिक्षण का अंतिम सत्र में विभाग में उनका उद्बोधन का आयोजन किया जा रहा है। इनके मार्गदर्शन में हमारे छात्र निश्चित तौर पर फ़िल्म निर्माण और निर्देशन की बारीकियों को समझकर अपने आने वाले जीवन में इस्तेमाल करेंगे।

Related Articles

कार्यक्रम का संचालन विभाग के प्रथम सेमेस्टर के छात्र पुनीत कुमार पांडेय ने किया। कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ स्नेहाशीष वर्धन ने दिया। कार्यक्रम के अंतिम सत्र में आगत अतिथि वक्ता सी शेखर जायसवाल से पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विद्यार्थियों ने अपने प्रश्नों को रखा जिसका वक्ता ने सार्थक उत्तर दिया। सवाल पूछने वालों में विभाग की छात्रा शिवानी सिंह, आकांक्षा वैभव, प्रीति शर्मा आदि ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के सहायक प्राध्यापक व कार्यक्रम के संयोजक डॉ अमित कुमार सिंह, सहायक प्राध्यापक डॉ अमित कुमार मिश्र, डॉ स्नेहाशीष वर्धन, स्मृति, चंचल सिंह सहित सभी सत्रों के विद्यार्थी मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer