प्रशासनिकविविध

महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं – एसडीएम 

महिलाएं परिवार और समाज की महत्वपूर्ण अंग - एसडीपीओ, महिला सशक्तिकरण के लिए चलाए जा रहे हैं विभिन्न योजनाएं - डीआरडीए निदेशक, 6 मार्च को प्रखंड स्तर पर जागरूकता रैली एवं 10 मार्च को दहेज एवं बाल विवाह उन्मूलन कार्यक्रम 

मगध हेडलाइंस: औरंगाबाद। महिलाएं किसी भी मायने में कम नहीं हैं सिर्फ उन्हें अवसर देने की आवश्यकता है। समाज में महिलाएं एवं पुरुष समान हैं और दोनों के सहयोग से ही परिवार और समाज का निर्माण होता है। यह बात सदर अनुमंडल पदाधिकारी विजयंत ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) के अवसर पर समाहरणालय परिसर के योजना भवन सभाकक्ष में महिला एवं बाल विकास निगम तथा जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में जेंडर संवेदीकरण सह सम्मान समारोह कार्यक्रम के दौरान कहीं है। इस समारोह का शुभारंभ अनुमंडल पदाधिकारी विजयंत, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी स्वीटी सहरावत, निदेशक डीआरडीए कृष्णा कुमार एवं जिला प्रोग्राम पदाधिकारी नीलम मिश्रा के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया।
अनुमंडल पदाधिकारी विजयंत ने कहा कि महिलाएं अपने महत्व को समझें और अपने बच्चे एवं बच्चियों को समान शिक्षा, समान लालन-पालन एवं समान महत्व दें तभी समाज और परिवार का संपूर्ण विकास होगा। उन्होंने दहेज एवं बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीतियों की ओर ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा कि इसे जड़ से मिटाना होगा और इसे मिटाने में आप सबों की महत्वपूर्ण भूमिका साबित होगी। हम सभी यह संकल्प लें कि दहेज व बाल विवाह मुक्त समाज का निर्माण करेंगे। इसी के साथ उन्होंने महिला दिवस की अग्रिम बधाई दी।
अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी स्वीटी सहरावत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हम सभी महिला दिवस के अवसर पर कार्यक्रम कर यह याद दिलाते हैं कि महिलाएं परिवार और समाज की महत्वपूर्ण अंग है। ऐसे महिलाओं के लिए हर दिन खास होता है और हम सभी महिला पुरुष समान भागीदारी के साथ चलें और अपनी अहम भूमिका अदा करें। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए निदेशक डीआरडीए  कृष्णा कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा महिलाओं के लिए विभिन्न योजनाओं को चलाया जा रहा है। जहां एक और महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। वहीं अगर हम सुरक्षा के क्षेत्र में देखें तो बिहार में महिला पुलिस की बहाली देश में मिशाल कायम किया है। देखा जाए तो जहां एक और राष्ट्रीय औसत 10 प्रतिशत है और बिहार लगभग 28 प्रतिशत के साथ पहले स्थान पर है।
कार्यक्रम में आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस ने बताया कि समाज सुधार अभियान के तहत अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिले में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं इसी कड़ी में आज का जेंडर संवेदीकरण सह सम्मान समारोह एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। इसके अलावा महिला मुद्दों से संबंधित होर्डिंग जिला से लेकर पंचायत स्तर तक लगाया जा रहा है। जागरूकता रथ के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। हर घर दस्तक कार्यक्रम के तहत आंगनवाड़ी सेविका के माध्यम से हर घरों में बाल विवाह एवं दहेज मुक्त बिहार संकल्प हमारा से संबंधित स्टीकर चिपका कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। साथ ही 6 मार्च को प्रखंड स्तर पर जागरूकता रैली एवं 10 मार्च को दहेज एवं बाल विवाह उन्मूलन तथा जेंडर संवेदीकरण से संबंधित सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का संचालन जिला परियोजना प्रबंधक, महिला एवं बाल विकास निगम, राजीव रंजन द्वारा किया गया तथा कार्यक्रम को सभी सीडीपीओ उपस्थित शिक्षिका एवं अन्य महिला प्रतिभागियों ने संबोधित किया।
आज के सम्मान समारोह में सभी प्रखंड से चयनित शिक्षिका, सेविका, आशा कार्यकर्ता को सम्मानित किया गया इसके साथ ही लोहिया स्वच्छता बिहार अभियान के तहत दो महिला मुखिया एवं तीन स्वच्छता कार्यकर्ता को सम्मानित किया गया। इस प्रकार कुल 38 महिलाओ को सम्मानित किया गया। सभी सम्मानित महिलाओं को अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, निदेशक डीआरडीए एवं जिला प्रोग्राम पदाधिकारी ने प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। सम्मानित होने वाली महिला में शिक्षिका सरोज, दीक्षा, अलका, प्रियंका, निशी, सानू प्रिया, अर्चना, रवीना, पूनम रूबी एवं शशि हैं इसी प्रकार सेविका मंजूू, रेखा, मालती, रेहाना, ममता, बबीता, सुनीता, रूपा, रीता , रीना एवं मालती तथा आशा कार्यकर्ता रिंकू ,सुजन्ती ,सुनीता, रानी, जहां आरा, कुंती, उषा, विमला, मिंता, प्रीति एवं पार्वती हैं! लोहिया स्वच्छता बिहार अभियान के तहत मुखिया सविता देवी, अंजुम आरा तथा प्रखंड समन्वयक कुमारी स्मिता, स्वच्छता पर्यवेक्षक सुषमा कुमारी एवं स्वच्छता कर्मी अंजू कुमारी को सम्मानित किया गया! कार्यक्रम में सभी महिला पर्यवेक्षिका, वन स्टॉप सेंटर कर्मी अल्पावास गृह कर्मी , आईसीडीएस के कर्मी एवं अन्य सहभागियों की उपस्थिति रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer