क्राइम

एटीएम कार्ड बदलकर 75 हजार रूपये की धोखाधड़ी

बिना सुरक्षा गार्ड के चलता है गोह के पीएनबी का एटीएम,

      – रामविनय सिंह –

मगध हेडलाइंस: गोह (औरंगाबाद) गोह पीएनबी बैंक के निचे स्थित एटीएम केंद्र से एक उपभोक्ता का एटीएम कार्ड बदलकर 75 हजार रुपये फर्जीवाड़ा करने का मामला प्रकाश में आया है। इस सबंध में पीड़ित ने थाना में आवेदन देकर कारवाई की मांग की है। थाना में दिये गए आवेदन में गोह निवासी जहेंद्र प्रसाद साव ने बताया है कि उसकी पत्नी को किडनी खराब है जिसको डायलिसिस को लेकर पैसे की जरूरत पड़ी। जहेंद्र ने पैसा निकासी करने को लेकर गोह स्थित पीएनबी के नीचे एटीएम में गया।

जहां पहले से चार युवक मौजूद थे। ज्योही जहेंद्र ने पैसा निकासी को लेकर मशीन में एटीएम कार्ड स्वाइप की। दो बार स्वाइप करने के बाद जब पैसा नही निकला तो पास में मौजूद दाढ़ी बढ़ाये युवक ने झट से एटीएम हाथ में लेकर बदल दिया और कुछ ही देर पैसा नही निकलने पर वापस निकल गया। आधा घंटे बाद किसी ने मोबाइल नंबर 913335093266 से फोन किया जिससे जानकारी मिली कि एकाउंट से 75 हजार रुपये की निकासी हो गई है। उसके बाद पीड़ित जहेंद्र ने बैंक में आकर आवेदन देकर एकाउंट बंद करा दिया गया।

फुटेज के चक्कर में थाना व बैंक का चक्कर लगाता रहा पीड़ित : 

Related Articles

पीड़ित जहेंद्र ने बताया कि बैंक में जाकर एटीएम बूथ का फुटेज मांगा तो प्रबंधक ने एफआईआर करने पर फुटेज देने की बात कही। जब एफआईआर दर्ज कराकर फुटेज की मांग की गई टी उसके बावजूद फुटेज नही दिया गया। उन्होंने कहा कि पुलिस को आने के बाद फुटेज निकाला जायेगा। जब थाना में गए तो वहां भी बता दिया गया कि जाइये अनुसंधानकर्ता आएंगे तो फुटेज निकाला जायेगा। इस तरह पीड़ित जहेंद्र ने फुटेज को लेकर थानां व बैंक का दिनभर चक्कर लगाता रहा।

बिना सुरक्षा गार्ड के चलता है पीएनबी का एटीएम :  गोह में पीएनबी का एटीएम बिना सुरक्षा गार्ड के चलता है जिसके कारण आए दिन उपभोक्ता परेशान रहते है। उपभोक्ताओं का कहना है कि पहले इस एटीएम बूथ में सुरक्षा गार्ड रहता था, लेकिन पूर्व के प्रबंधक द्वारा गार्ड को हटा दिया गया है। लोगों की माने तो गार्ड के हटाये जाने के बाद लगातार दिनभर एटीएम बदलने वाले शातिर बूथ के अंदर तीन चार की संख्या में हमेशा रहते है और लोगों को कार्ड बदलकर लाखो का चूना लगाकर घटना का अंजाम देते है।

पुलिस भी है परेशान : थानाध्यक्ष कमलेश पासवान ने बताया कि पीड़ित जहेंद्र के ब्यान पर कांड दर्ज कर लिया गया है जिसमें मामले की छानबीन की जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि सुरक्षा गार्ड न होने पर जालसाज मदद के नाम पर डेबिट कार्ड बदलकर खाते से रुपये निकाल लेते हैं। ठगी होने से पुलिस भी परेशान है। इस तरह के बढ़ते मामलों को देखते हुए पुलिस ने लोगों से अपील की है कि किसी भी अनजान के हाथों में अपना एटीएम कार्ड न दें, एटीएम में किसी भी तरह की कोई तकनीकी दिक्कत आती है तो किसी अजनबी के हाथों में अपना डेबिट कार्ड न दें, फोन करके कोई एटीएम पिन कोड पूछे, तो न बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer