राजनीतिविविध

नवनिर्वाचित वार्ड सदस्य संघ ने किया रोषपूर्ण प्रदर्शन

      (मिथिलेश कुमार)

कुटुंबा(औरंगाबाद) प्रखंड क्षेत्र के वार्ड सदस्य संघ ने शनिवार को प्रखंड कार्यालय परिसर में जमकर नारेबाजी करते हुए रोषपूर्ण प्रदर्शन किया और प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा पंचायती राज पदाधिकारी को आवेदन देकर अपनी समस्याओं से अवगत कराया। वार्ड सदस्य संघ के प्रखंड अध्यक्ष प्रतिनिधि रोशन कुमार सिंह ने बताया कि वार्ड सदस्यों को निर्वाचित हुए एक वर्ष से अधिक समय हो गया परंतु अभी तक अनुरक्षण एवं अनुरक्षक का पैसा नहीं भेजा गया है। ट्रेनिंग किए हुए लगभग चार माह बीत गया इसका पैसा अभी तक भुगतान नहीं किया गया है।

जबकि ट्रेनिंग के दौरान आधार कार्ड और पासबुक का फोटोकॉपी लिया गया था। अभी तक नवनिर्वाचित वार्ड सदस्यों को रोकड़पंजी एवं योजना पंजी नहीं दी गई है। हर घर नल का जल योजना के रखरखाव के लिए ग्रामीणों से उपभोक्ता शुल्क वसूलने के लिए कहा गया है। उसका लेटर सभी वार्ड सदस्यों को मुहैया कराया जाए। नल जल योजना के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि बिजली बिल बकाया होने के कारण कई वार्ड में नल – जल योजना का संचालन बंद है।

इसका बिजली बिल कहां से भुगतान किया जाए। नल जल रिपेयरिंग के लिए एजेंसी बहाल की गई है वो कार्य नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि वार्ड सदस्यों को योजना की जानकारी नहीं दी जाती है और मुखिया एवं अधिकारियों की मिलीभगत से योजनाओं में अनियमितता बरती जा रही है। नवनिर्वाचित वार्ड सदस्यों ने मांग किया है कि प्रत्येक वार्ड में सोलर लाइट लगाने की जिम्मेवारी वार्ड सदस्य को दी जाए क्योंकि मुखिया सोलर लाइट लगाने के लिए वार्ड के चयन में मनमानी कर रहे हैं। जबकि क्रमबद्ध तरीके से वार्ड का चयन कर सोलर लाइट लगाने का आदेश है।

उन्होंने आंगनबाड़ी अधिकारियों एवं सेविकाओं की कार्यप्रणाली पर आरोप लगाया है कि वार्ड सदस्य का फर्जी हस्ताक्षर कर पैसों की निकासी की जा रही है और पोषाहार वितरण में अनियमितता बरती जा रही है। उन्होंने कहा कि स्कूल में भी वार्ड सदस्य की अध्यक्षता का सम्मान नहीं किया जाता है।

ऑडिट के लिए लेखापाल कर रहे हैं छह हजार रुपए की मांग : वार्ड सदस्यों को निर्वाचित हुए एक वर्ष से अधिक हो गया है लेकिन अभी तक ऑडिट कार्य पूरा नहीं किया गया है। लेखापाल के द्वारा नवनिर्वाचित वार्ड सदस्यों से ऑडिट के लिए छः हजार रुपए का मांग किया जा रहा है। जो असंवैधानिक और अनैतिक है। उन्होंने अधिकारियों से सवाल किया है कि पूर्व के वार्ड सदस्यों के कार्य का ब्यौरा नए वार्ड सदस्य कैसे दे सकते हैं। अधिकारियों को सौंपे गए ज्ञापन में वार्ड सदस्य संघ अध्यक्ष प्रतिनिधी रौशन कुमार सिंह, उपाध्यक्ष अनिल सिंह, सचिव सुमित कुमार मिश्रा, कोषाध्यक्ष भगवान पाल, सदस्य बबीता देवी, संजु देवी, सरीता देवी, संगीता देवी समेत लगभग 50 वार्ड सदस्यों ने हस्ताक्षर किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer