चुनावप्रशासनिकविविध

प्रत्याशियों को पाई पाई का देना होगा हिसाब, अन्यथा होगी कार्रवाई 

औरंगाबाद। वाणिज्य कर कार्यालय औरंगाबाद में राज्य कर संयुक्त आयुक्त प्रभारी सह नोडल पदाधिकारी व्यय अनुश्रवण कोषांग सुनील कुमार ने उड़नदस्ता दल एवं स्थैटिक निगरानी दल के सदस्यों को प्रशिक्षण दी। इस दौरान उन्होने स्पष्ट रूप से कहा कि निर्वाचन आयोग का मुख्य उदेश्य स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं उत्तरदायित्व पुर्ण निर्वाचन कराना है।

उन्होंने दल के सदस्यों को प्रशिक्षण देते हुए कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान असमाजिक तत्वों द्वारा प्रलोभन के लिए नगदी, उपहार, वस्तुएं, शराब या मुफ्त भोजन का वितरण किया जाता है तो इसपर कड़ी नज़र रखनी है। स्पष्ट है कि चुनाव प्रभावित करने के लिए उक्त वस्तुओ या बाहुबल का इस्तेमाल करना कानूनी अपराध है। निर्वाचन की पवित्रता को बनाये रखने के लिए उपरोक्त अवैध तरीके ना अपनाए जाए। इसके लिए उड़नदस्ता दल एवं स्थैटिक निगरानी दल के सदस्यों की नियुक्ति की गयी है।

उड़नदस्ता दल में एक मजिस्ट्रेट तथा उसके साथ एक पुलिस पदाधिकारी एवं राज्य सशस्त्र पुलिस के चार जवानों को शामिल किया जायेगा। यह दल अचार संहिता के उल्लंघन तथा इस संबंध में प्राप्त शिकायत पर कार्रवाई करेगा। स्थैटिक निगरानी दल में एक कार्यकारी मजिस्ट्रेट तथा चार पुलिस कर्मी होगें। यह दल अवैध शराब रिश्वत की वस्तुओं या भारी मात्रा में नगदी हथियार गोला बारूद तथा असमाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखेगा।

व्यय अनुश्रवण कोषांग के नोडल पदाधिकारी सुनील कुमार ने दल के सदस्यों को स्पष्ट रूप से कहा कि आप सभी लोग अपने अपने क्षेत्र में सक्रिय होकर तालमेल के साथ काम करें और चुनाव की पवित्रता को बनाये रखें। इस बैठक में व्यय अनुश्रवण कोषांग के सहायक पदाधिकारी राज्य कर सहायक आयुक्त सुशील कुमार सुमन मनोज कुमार पाल आदि मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer