विविध

मीडिया के सम्मुख चुनौतियां व उपयोगिता पर वेबिनार का आयोजन, वक्ताओं ने राष्ट्र निर्माण में प्रेस की भूमिका पर की परिचर्चा 

जमुहार (रोहतास) गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के कला संकाय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा “राष्ट्र निर्माण और आपदा प्रबंधन से संबधित प्रेस की भूमिका पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार को संबोधित करते हुए आमंत्रित वक्ता जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के एचआरडीसी के सहायक निदेशक डॉ. दीपनारायण पांडेय ने प्रेस के ऐतिहासिक योगदानों पर विशेष व्याख्यान दिया। उन्होंने कहा कि प्रेस ने किस प्रकार समय-समय पर देश की एकता और अखंडता को मजबूती प्रदान किया है।

नवबिहार टाइम्स के संपादक कमल किशोर ने आपदा के दौरान प्रेस की महत्वपूर्ण भूमिका पर अपने महत्वपूर्ण विचार रखें। उन्होंने प्रेस व पत्रकारों की भूमिका पर कई सकारात्मक बिंदुओं की जानकारी विभाग के विद्यार्थियों से साझा किया।

गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी भूपेंद्र सिंह ने प्रेस से जुड़े अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि प्रेस ने देश के आजादी की लड़ाई से लेकर कोरोना जैसे भयंकर त्रासदी में अहम भूमिका निभाई हैं जिसके सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान आकृष्ट कराया।

विश्वविद्यालय के कुलाधिपति पूर्व राज्यसभा सांसद गोपाल नारायण सिंह ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर पत्रकारिता जगत से जुड़ी लोगों को शुभकामनाएं देते हुए पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के उत्तरोत्तर विकास की कामना की। उन्होंने कहा कि प्रेस समाज का दर्पण होता है और सामाजिक सरोकार को व्यापक मंच प्रदान करता है। पत्रकारिता की विधा बेहद पवित्र होती है और यह एक बेहद जिम्मेदारीपूर्ण शैक्षणिक कला है।

इससे पूर्व आगत आमंत्रित वक्ताओं का परिचय विभाग के सहायक प्राध्यापक व वेबिनार के संयोजक डॉ अमित कुमार मिश्र ने कराया। वहीं स्वागत ख्यान कला संकाय के अध्यक्ष प्रो. डॉ सुरेश चंद्र नायक ने दिया।वेबिनार का संचालन विभाग के चतुर्थ सेमेस्टर की छात्रा दीपशिखा ने किया। वेबिनार में धन्यवाद ज्ञापन विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. अमित कुमार सिंह ने किया।

वेबिनार के अंतिम सत्र में प्रतिभागियों ने आगत वक्ताओं से अपने सवाल रखें जिनका उन्होंने बारी-बारी से जवाब दिया। वेबिनार में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस दौरान विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के सहायक प्राध्यापक व वेबिनार के संयोजक डॉ अमित कुमार मिश्र, डॉ अमित कुमार सिंह, डॉ स्नेहाशीष वर्धन, स्मृति, चंचल सिंह, जमाल खान सहित सभी सत्रों के विद्यार्थी वेबिनार कार्यक्रम में शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please remove ad blocer