विविध

सेवा प्राधिकार ने किया 50 हज़ार लोगों से सीधा संपर्क स्थापित, लोगों को किया जागरूक व सशक्त

औरंगाबाद। 12 दिवसीय विशेष कानूनी जागरूकता एवं नागरिक सशक्तिकरण कार्यक्रम का आज औपचारिक समापन किया गया। यह कार्यक्रम विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आयोजित किया गया जिसका नगर भवन औरंगाबाद में सर्व प्रथम ज़िला न्यायाधीश सह प्राधिकार के अध्यक्ष रजनीश कुमार श्रीवास्तव, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव प्रणव शंकर, जिला पदाधिकारी सौरभ जोरवाल एवं पुलिस अधीक्षक, कान्तेश कुमार मिश्रा, जिला शिक्षा पदाधिकारी संग्राम सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवित कर उद्घाटन किया गया।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना दया शंकर सिंह, कार्यक्रम पदाधिकारी मध्याह्न भोजन गार्गी कुमारी, जिला विधि संघ के अध्यक्ष रसिक बिहारी सिंह, सचिव नागेन्द्र सिंह, न्यायिक पदाधिकारी संतोष कुमार, योगेश कुमार मिश्रा, कणिका शर्मा तथा सुदीप कुमार पाण्डेय उपस्थित थे। इस दौरान शिक्षा विभाग तथा जुनियर रेड क्राॅस की छात्राओं के द्वारा स्वागत गान प्रस्तुत किया गया।

अध्यक्षीय भाषण में जिला न्यायाधीश रजनीश कुमार श्रीवास्तव ने बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए शिक्षकों एवं अभिभावकों पर विशेष प्रकाश डालते हुए कहा कि अगर बच्चें सफल होते हैं तो उनके शिक्षक एवं माता-पिता उसके यश के भागी होते हैं उसी प्रकार अगर बच्चे असफल होते हैं तो उसकी भी जिम्मेवारी शिक्षकों एवं अभिभावकों की होती है। उन्होंने बच्चों से अपील की हैं कि किसी भी परिस्थिति में आप विद्यालय जाए। उन्होंने छात्राओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि मंच पर महिला जज बैठी है, पदाधिकारी बैठी हैं, सभा में कई महिला अधिवक्ता बैठी हैं आप सब भी अपनी पढ़ाई के प्रति कर्तव्य को निर्वहन कर अपना भविष्य उज्जवल करें। उन्होंने कहा कि बेटी बचाव – बेटी पढ़ाओ रंग ला रहा है लेकिन हमें प्रयास करना चाहिए कि जो बच्चें स्कूल से दूर हैं उन्हें स्कूल आने के लिए प्रेरित किया।

इस मौके पर न्यायिक पदाधिकारियों एवं आगांतुको का स्वागत अभिभाषण अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह प्राधिकार के सचिव प्रणव शंकर द्वारा किया गया जिसमें सचिव के द्वारा दिनांक 01.11.2022 से चल रहे विभिन्न कार्यक्रमों का विवरण तथा सेवा प्राधिकार के कार्यो का विस्तृत विवरण दिया गया। उन्होंने बताया कि इस विधिक जागरूकता एवं नागरिक सशक्तिकरण कार्यक्रम में सेवा प्राधिकार द्वारा जिले के प्रत्येक प्रखंडों, पंचायतों एवं गांवों तक पहुंचकर अधिक से अधिक लोगों को जागरूक व सशक्त किया गया

Related Articles

जिसका परिणाम स्वरूप जिले के 202 पंचायतों के करीब 1000 गांवों तक 12 दिनों के मेगा विधिक जागरूकता सह विशेष कानूनी जागरूकता कार्यक्रम के द्वारा नागरिकों का सशक्तिकरण अभियान चलाया गया जिसमें 50 हजार से ज्यादा लोगों से सीधा संपर्क स्थापित कर उन्हें सशक्त करने का प्रयास किया गया। इसके तहत 750 कैदियों को अच्छादित करते हुए उन्हें पहचान तथा ब्यौरा पत्र दिया गया जिसमें उनके वाद से संबधित समस्त जानकारी डाटा के रूप में वर्णित था।

जिला पदाधिकारी सह सेवा प्राधिकार के उपाध्यक्ष ने छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन किया तथा उन्होंने कहा कि आप सभी आगे चलकर कोई बड़े पदाधिकारी बनेंगें या कोई जज बनेंगें, या फिर कोई अन्य सफल इंसान बनेंगे। ऐसे में जरूरत है आप अपने कर्तव्यों का पालन करें जिसमें आपके उद्देश्यों की पूर्ति के लिए ज़िला प्रशासन एवं सेवा प्राधिकार आपको यथा संभव सहयोग करेगा। वहीं अंत में उन्होंने प्राधिकार के कार्यो की प्रशंसा की।

पुलिस अधीक्षक कांतेश कुमार मिश्रा ने साईबर अपराध एवं उससे जुड़े कई पहलुओं पर स्वयं की प्राईवेसी संबंधित गंभीर विषयों पर छात्राओं को सजग रहने की बात कही तथा आगे इस विषय पर विधिवत कार्यक्रम आयोजित करने पर बल दिया।

जिला शिक्षा पदाधिकारी संग्राम सिंह ने कहा कि शिक्षा विभाग एवं सेवा प्राधिकार से समन्वय स्थापित करते हुए कई कार्यक्रम आयोजित किया है जिससे छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों के बीच विधिक अधिकारों के प्रति जागरूकता आई है जिसमें आगे भी शिक्षा विभाग इस तरह की आयोजन में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करेगा।

पुरे कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन न्यायिक दण्डाधिकारी सुदीप पाण्डेय के द्वारा किया गया तथा कहा गया कि शिक्षा विभाग व जिला प्रशासन का बेहद ही अभूतपूर्व सहयोग पुरे कार्यक्रम में प्राप्त हुआ जिसके लिए आज के वे धन्यवाद के पात्र हैं। उन्होंने मीडिया को विशेष रूप से धन्यवाद ज्ञापित किया जिनके द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकार के कार्यो को प्रतिदिन लोगो तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा किया।

प्राधिकार का उद्देश्य ही था कि इस कार्यक्रम के द्वारा बच्चों में भी सृजनात्मक क्षमता विकसित हो और इसके लिए प्राधिकार द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से कई शैक्षणिक कार्यक्रम आयोजित किया था जिसमें पेंटिंग प्रतियोगिता तथा निबन्ध प्रतियोगिता प्रमुख थी। कार्यक्रम के समापन के दिन उक्त प्रतियोगिता के विजेताओं को अतिथियों के द्वारा प्रशस्ति पत्र के साथ-’साथ ट्राफी और शिल्ड प्रदान किया गया।

कार्यक्रम के अंत में पुरे सक्रिय सहयोग प्रदान करने लिए निरंजन कुमार को सेवा प्राधिकार की ओर से प्रशस्ति-पत्र दिया गया। मीडिया के क्षेत्र में उल्लेखनीय सहयोग के लिए सतीश कुमार स्नेही को भी प्रशस्ति पत्र प्रदान करते हुए सम्मानित किया गया। पुरे कार्यक्रम के कोर टीम के रूप में सभी विभागों से समन्वय स्थापित कर कार्यक्रम को सफल बनाने तथा अधिक से अधिक लोगो को इसमें भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए अभिनन्दन कुमार जो जिला विधिक सेवा प्राधिकार के रिटेनर भी है, उन्हें भी प्रशस्ति-पत्र देकर अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer