प्रशासनिकविविध

आकांक्षी जिलों के सर्वांगीण विकास के लिए केंद्र सरकार कृत संकल्प : रेणुका

केंद्रीय जनजातीय राज्य मंत्री ने की औरंगाबाद में विकास कार्यों की समीक्षा

औरंगाबाद। केंद्रीय जनजातीय कार्य राज्यमंत्री रेणुका सिंह सरूता ने कहा है कि केंद्र सरकार देश के 112 आकांक्षी ज़िलों के सर्वांगीण विकास के लिए जोर शोर से काम कर रही है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इन जिलों में चल रहे कार्यों पर विशेष नजर है।  श्रीमती सरूता ने आज औरंगाबाद समाहरणालय स्थित सभागार में अधिकारियों के साथ आकांक्षी जिला के तहत संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करने के बाद कहा कि विकास योजनाओं को ससमय पूरा करने एवं इसके क्रियान्वयन में आ रही समस्याओं के निष्पादन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है ।

मंत्री ने कहा कि सामाजिक न्याय न्याय पखवारा के तहत 7 से 20 अप्रैल तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश के 112 आकांक्षी जिलों के विकास कार्यों की समीक्षा की जा रही है जिसमें औरंगाबाद भी है। वर्ष 2018 के बाद से आकांक्षी जिलों के विकास के लिए केंद्र सरकार ने जो परिकल्पना की थी। इस परिप्रेक्ष्य में प्रदेश सरकार, जिला प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों के सहयोग से कार्य किये जा रहे हैं। इस बीच कोरोना के कारण लगभग 2 साल सारा कार्य प्रभावित रहा लेकिन इसके बाद सरकार ने आकांक्षी जिलों की चिंता की है जिसमें 7 से 20 अप्रैल तक देशभर में सामाजिक न्याय पखवाड़ा मनाया जा रहा है।

Related Articles

श्रीमती सरूता ने कहा कि इन सभी आकांक्षी जिलों में सरकार के मंत्री समीक्षा को लेकर पहुंचे हैं। इसमें वे जिले आते हैं जो विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार या कौशल विकास योजनाएं आदि जैसे क्षेत्रों में पिछड़ रहे हैं। इसके उत्थान के लिए नीति आयोग है। यह पांच मानदंडों पर कार्य कर रही है। ऐसे में जो ज़िले बेहतर कार्य करेंगे उन्हें 30 अंक प्रदान किया जाएगा जिसमें शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य एवं वित्तीय समावेशन या अन्य आधारभूत संरचना से जुड़े विकास कार्यों को आधार बनाया जाता है। इन कार्यों में जो भी चुनौतियां व कमियां हैं , सरकार उसे जरूर पूरा करेंगी।

मंत्री ने कहा कि कोरोना के बीच सतत विकास कार्यों को जारी रखने वाले ज़िले के पदाधिकारियों को धन्यवाद देती हूं। जब जनता के सपने हमारे सपने होंगे और जनता की इच्छाएं व जनता की मांगें हमारी इच्छा बन जाएं तो ऐसे ही इतिहास बनता है। औरंगाबाद में इतिहास बने और शत-प्रतिशत विकास हो। यहां लोगों को रोजगार मिले, लोगों की सोच बढ़े। लोगों को शत – प्रतिशत लाभ मिले जिसको लेकर हम सभी मिलकर कार्य करेंगे। इस अवसर पर नव निर्वाचित एमएलसी दिलीप कुमार सिंह, जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल, सदर अनुमंडल पदाधिकारी विजयंत, वरीय उप समाहर्ता कृष्ण कुमार, सदर पुलिस पदाधिकारी गौतम शरण ओमी, भाजपा जिलाध्यक्ष मुकेश शर्मा, भाजपा जिला मंत्री व सांसद प्रतिनिधि मुकेश कुमार सिंह समेत अन्य मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer