विविध

होली पर्व को लेकर विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु किया बैठक

       – डी के यादव

मगध हेडलाइंस: कोंच(गया) होली पर्व के अवसर पर विधि व्यवस्था के लिए डीएसपी गुलशन कुमार, प्रखंड अंचलाधिकारी योगेन्द्र कुमार, थानाध्यक्ष उमेश प्रसाद तथा प्रतिनिधि और ग्रामीणों के साथ विस्तार से समीक्षा बैठक करते हुए एक-एक कर सभी बिंदु पर जानकारी प्राप्त करते हुए कई आवश्यक निर्देश दिए गए। बैठक में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी गुलशन कुमार ने कहा कि 17 मार्च 2022 से होली शुरू है, 18 मार्च को मुस्लिम समुदाय का पर्व सबेबारात, 19 मार्च को होली तथा 20 मार्च 2022 (मटका फोड़ होली) मनाई जाएगी। उन्होंने सभी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल को होलिका दहन पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि किसी भी विवादित जमीन पर होलिका दहन आयोजन ना हो, इसे ध्यान रखें। पूर्व वर्षों में प्रखंड के विभिन्न स्थलों पर होली पर्व के अवसर पर घटित घटनाओं के कारण पूर्व वर्ष के प्रतिशोध में असमाजिक एवं शरारती तत्वों द्वारा हिंसक घटनाओं के अंजाम दिए जाने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। इस पर्व की संवेदनशीलता को देखते हुए सभी सभी प्रतिनिधियों और ग्रामीणों का कर्तव्य होगा कि अपने-अपने क्षेत्र में होली के अवसर पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए दोनों समुदाय के लोगों से मिलकर सौहार्दपूर्ण वातावरण में इस पर्व को संपन्न कराएं। अंचलाधिकारी योगेन्द्र कुमार ने इस तरह की घटनाओं को विशेष रूप से ध्यान देने का निर्देश दिया। उन्होंने पर्याप्त संख्या में पुलिस बल को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया ताकि कोई भी विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न ना हो पाए। उन्होंने संवेदनशील स्थानों पर पुलिस को संयुक्त रूप से भ्रमण करते हुए आसपास के समुदाय के लोगों से बातचीत अनिवार्य रूप से करेंगे। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों को निर्देश दिया कि होली पर्व के अवसर पर गाए जाने वाले लोकगीतों में अश्लील गीत गाए जाने तथा डीजे पर बजने वाले संगीत में अश्लील गीतों के बजने पर पूर्णता रोक लगाएं। उन्होंने डीजे पर पूर्णता रोक लगाने का निर्देश दिया। साथ ही अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ने कहा कि डीजे संचालकों के विरुद्ध धारा 107 के तहत निरोधात्मक कार्रवाई करने की बात कहा। किसी भी हाल में किसी भी क्षेत्र में डीजे का प्रयोग नहीं किया जाएगा इसे सुनिश्चित कराएं।

उन्होंने थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि बिहार राज्य में पूर्णत: शराबबंदी है। चोरी-छिपे शराब बेचने वालों पर कार्रवाई करते हुए तथा मादक द्रव्यों का प्रयोग करने वाले लोगों पर निगरानी तथा विधि सम्मत कार्रवाई अपेक्षित है। उन्होंने कोंच थाना अंतर्गत क्षेत्रों में शराब चेकिंग अभियान चलाने का निर्देश दिया।मौके पर गौहरपुर मुखिया शिवकुमार चौहान,परसावां मुखिया दिलीप कुमार, कोंच मुखिया दिलीप कुमार,गरारी पंचायत के पूर्व मुखिया बिंदेश्वरी मंडल, सामाजिक कार्यकर्ता उदय तिवारी, काबर मुखिया पति अवधेश दास, खजुरी मुखिया पति विजय विश्वकर्मा,असलेमपुर पंचायत के पूर्व पंचायत समिति चंद्रलेखा सिंह, कोंच सरपंच अजय कुमार,सिमरा सरपंच प्रवीण कुमार,कुरमावां सरपंच मुन्ना कुमार, जदयू नेता अशोक वर्मा,अजय यादव,केर पंचायत समिति उमेश प्रसाद, राधेश्याम द्विवेदी, खजुरी सरपंच सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer