विविध

डीबीजीबी के द्वारा मेगा ऋण वितरण शिविर का किया गया आयोजन

14 करोड़ 8 लाख ऋण वितरण का हैं लक्ष्य

औरंगाबाद। दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के तत्वावधान में मेगा ऋण वितरण शिविर का आयोजन औरंगाबाद ज़िला परिषद सभागार में किया गया। इस कार्यक्रम की शुरुआत दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के महाप्रबंधक मनोज कुमार, प्रभारी उप विकास आयुक्त बालमुकुंद प्रसाद, क्षेत्रीय प्रबंधक तमाल कांति चटर्जी, डीडीएम सुशील कुमार सिंह, मुख्य प्रबंधक शाखा औरंगाबाद यतींद्र कुमार शर्मा, एलडीएम उपेंद्र चतुर्वेदी, डीपीएम पवन कुमार, प्रबंधक माइक्रो फाइनेंस जीविका अमीत रौशन, जसोइया शाखा प्रबंधक अमित कुमार ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया।

इस कार्यक्रम का उदेश्य अधिक से अधिक लोगों को ऋण उपलब्ध कराना हैं। इस दौरान सौकड़ों जिविका दीदीयां मैजूद थी जिन्हें विभिन्न ऋण से संबंधित जानकारी दी गयी। महाप्रबंधक ने बताया कि दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक लोगों को हर प्रकार के ऋण उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। सभागार में उपस्थित जीविका दीदीयों को बैंक से जुड़कर विभिन्न जमा व ऋण योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। कहा कि मेगा ऋण वितरण शिविर का मुख्य उद्देश्य यह है कि महिलाएं बैंक से ऋण प्राप्त कर आत्मनिर्भर बनें व समाज के विकास में योगदान दें। कहा बैंक द्वारा जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों के विकास में अमूल्य योगदान दिया जा रहा है जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण यह मेगा ऋण वितरण शिविर है। औरंगाबाद जिले में 68 शाखाओं एवं अरवल जिले में 24 शाखाओं के माध्यम से कुल 92 शाखाओं के द्वारा सतत रूप से सम्रग विकास के लिए प्रयासरत है। वहीं अन्य सभी प्रकार के बैंकिंग सेवा का निरंतर प्रक्षेत्र के लोगों को प्रदान करता आया है। साथ ही उन्होंने सभी ऋणियों से ऋण वसूली के महत्ता पर भी बल दिया ताकि बैंक भविष्य में अधिकाधिक ऋण प्रदान कर सके। प्रभारी उप विकास ने यह कहा कि महिलाओं का इस शिविर में इतने बड़े पैमाने पर भागीदारी से वे अभिभूत हैं। भविष्य में भी इस तरह के कार्यक्रम को और बड़े पैमाने पर करने की योजना है। क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि एनआरएलएम के तहत जीविका शोषित एवं सहायता समूह को क्रमशः जिला औरंगाबाद एवं जिला अरवल में 9 करोड़ 48 लाख एवं 4 करोड़ 60 लाख वितरण का लक्ष्य आज के दिन रखा गया है।

Related Articles

इसके अलावा एनयूएलएम, एमयू डीआरए, डेयरी ऋण, आवाज ऋण योजना, कार ऋण, एवं अन्य रिटेल ऋण के अंतर्गत भी ऋण वितरण शिविर में ऋण पासबुक तथा ऋण स्वीकृति पत्र ऋणयों को प्रदान किया गया। साथ ही साथ दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के द्वारा स्वास्थ्य बीमा योजना का एक अभिनव प्रयास “केयर हेल्थ इंश्योरेंस” के साथ संयुक्त रूप से किया गया जिसके अंतर्गत हेल्थ इंश्योरेंस के स्मार्ट कार्ड धारियों को स्मार्ट कार्ड भी प्रदान किया गया। दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक अपने सामाजिक दायित्व के अंतर्गत सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत भारत सरकार के बीमा उत्सव में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से लोगों को व्यापक रूप से शिविर में जोड़ा गया। इस कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन मुख्य प्रबंधक यतीन्द्र कुमार शर्मा ने किया। इस मौके पर शाखा प्रबंधक बी० पी० चट्टी, शाखा प्रबंधक बालूगंज ग्लोरियस सुरिन, शाखा प्रबंधक धर्मशाला रोड अमित कुमार लक्ष्मी, शाखा प्रबंधक उमगा संतोष कुमार, क्षेत्रीय कार्यालय औरंगाबाद सुप्रिया सहित सैकड़ो जिविका दीदी उपस्थित थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer