विविध

भोलेनाथ के भक्तों की सेवा में जुटा नीलकंठ महादेव सेवा समिति , लगातर दो महिने तक प्रदान करेगा निःशुल्क सेवाएं 

 – सूरज कुमार –

मगध हेडलाइंस: औरंगाबाद। इस वर्ष सावन दो महीने का है जिसमें एक महीना मलमास का है। इसकी शुरुआत 18 जुलाई से हुई थी। हालांकि मलमास में भी देवघर स्थित बाबा धाम में जलाभिषेक करने के लिए बड़ी संख्या में कांवरियों की भीड़ उमड़ रही है। ऐसे में नीलकंठ महादेव सेवा समिति औरंगाबाद की टीम पूरी तत्परता के साथ लगातार दो महीने तक कांवरियों को हर तरह की सेवा देने के लिए तैयार है। समिति द्वारा मधुकरपुर जिलेबिया कांवरिया पथ में लगाए गए सेवा शिविर के माध्यम से लगातार पैदल चलकर बाबा धाम जाने वाले कांवरियों को सभी तरह की सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध कराई जा रही हैं। शिविर में प्रतिदिन हजारों की संख्या में कांवरियां पहुंच रहे हैं।

उन्हें लगातार तीन बार सुबह, दोपहर एवं रात्रि को शुद्ध भोजन कराया जा रहा है। साथ ही उनके रहने, इलाज, चाय, ठंडा पानी, शौचालय, स्नानागार, मोबाइल चार्जिंग, फलाहार, डाक बम सेवा आदि की व्यवस्था की गई है।

समिति के लखन प्रसाद गुप्ता एवं नीरज कुमार उर्फ लप्पू गुप्ता ने बताया कि कई वर्षों के बाद दो महीने का सावन आया है। इसमें कांवरियों को अधिक से अधिक सेवा करने का सौभाग्य हम लोगों को मिला है। इसके लिए समिति के सभी सदस्य दिन-रात लगातार कड़ी मेहनत कर रहे हैं। हालांकि शुरुआत में यह काफी चर्चा थी कि सावन में मलमास के दौरान कांवरियों की भीड़ बाबा धाम नहीं जाएगी लेकिन भगवान शिव के प्रति भक्तों की ऐसी आस्था है कि वे लगातार जलाभिषेक करने के लिए बाबा धाम की तरफ आगे बढ़ रहे हैं। वैसे भी बाबा धाम में मनोकामना पूर्ण ज्योतिर्लिंग है जो पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है। यहां प्रतिवर्ष भारत के अलावा विदेशों से भी चल कर शिव भक्त आते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer