विविध

तकनीकी रूप से सक्षम पत्रकार समाज को देते हैं सटीक खबर – कुलाधिपति 

पत्रकारों के लिए एकदिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का हुआ आयोजन

मगध हेडलाइंस: जमुहार (रोहतास)।  गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के कला संकाय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में “कार्यरत पत्रकारों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला” का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन विश्वविद्यालय के कुलाधिपति पूर्व राज्यसभा सांसद गोपाल नारायण सिंह और विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ. महेंद्र कुमार सिंह ने किया। अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में विश्वविद्यालय के कुलाधिपति गोपाल नारायण सिंह ने कहा कि पत्रकारिता के बदलते स्वरूप के साथ पत्रकारों के समक्ष चुनौतियां भी बढ़ी हैं। डिजिटल हो रहे युग में खबरों को त्वरित रूप से अपने पाठकों व दर्शकों तक पहुंचाने के लिए पत्रकारों को तकनीक के साथ कदमताल करना पड़ रहा है। पत्रकारिता में प्रशिक्षण की समय-समय पर आवश्यकता होती है। उन्होंने कार्यशाला के आयोजन पर पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग को शुभकामनाएं प्रेषित किया।
गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ. महेंद्र कुमार सिंह ने कार्यशाला के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए कहा कि पत्रकार समाज का आईना होते हैं। पत्रकारिता के माध्यम से जनहित के मुद्दे उठाने वाले पत्रकार साथियों को समय-समय पर खुद के उन्नयन हेतु ऐसी तकनीकी कार्यशालाओं में आना निश्चित तौर पर लाभान्वित करेगा जिससे समाज के प्रहरी के तौर पर उनकी जिम्मेदारियों के निर्वहन में सहायक बनेंगी। इससे पूर्व कला संकाय के अध्यक्ष प्रो. डॉ. सुरेश चंद्र नायक ने अपने स्वागत भाषण के माध्यम से आगत मुख्य अतिथि कुलाधिपति गोपाल नारायण सिंह और कुलपति प्रो डॉ महेंद्र कुमार सिंह का अभिनंदन किया। सरस्वती वंदना के बाद कार्यशाला की विधिवत शुरुआत हुई।
प्रथम तकनीकी सत्र को सम्बोधित करते हुए कला संकाय के अध्यक्ष प्रो डॉ सुरेश चंद्र नायक ने पत्रकारिता विभाग की उपलब्धियों को गिनाते हुए बताया कि इस कार्यशाला को तीन तकनीकी सत्रों में बांटा गया ताकि कार्यरत पत्रकारों को फील्ड रिपोर्टिंग के बाबत प्रशिक्षण दिया जा सकें। उन्होंने अपने सत्र में पत्रकारिता में आचार संहिता और पत्रकारिता में आवश्यक गुणों पर विस्तार से चर्चा किया। पावर पॉइंट के माध्यम से उन्होंने सत्र को मनोरंजक रूप से साझा किया। कार्यशाला के दूसरे सत्र में आमंत्रित वक्ता के रूप में मौजूद विश्वविद्यालय के जनसंपर्क पदाधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने खबर को लिखने और उसे प्रस्तुत करने की कला पर विस्तार से बातचीत की। उन्होंने प्रिंट पत्रकारिता के विभिन्न पहलुओं पर आगत प्रतिभागियों के साथ प्रशिक्षण सत्र को संचालित किया। तीसरे तकनीकी सत्र में टीवी पत्रकारिता पर आमंत्रित वक्ता जमाल खान ने ग्राउंड रिपोर्टिंग पर प्रतिभागियों से लाइव अभ्यास कराया। साथ ही लाइव के दौरान किन-किन बिंदुओं पर ध्यान देना जरूरी है। साथ ही उन्होंने कैमरा और फोटोग्राफी पर विस्तार से प्रतिभागियों को बताया।
कार्यक्रम के समापन सत्र में देव मंगल मेमोरियल ट्रस्ट के प्रबंध निदेशक त्रिविक्रम नारायण सिंह मौजूद रहें। उन्होंने कार्यशाला के समापन पर कहा कि ऐसे आयोजनों से पत्रकारों को भी नए विधाओं को सीखने में सहायता मिलती है और ऐसे आयोजनों से विश्वविद्यालय की भी सामाजिक भागीदारी बढ़ती है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किया। कार्यक्रम का संचालन विभाग के चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र विश्वजीत सिंह और आकांक्षा वैभव ने किया।
कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन विभाग के सहायक प्राध्यापक व कार्यशाला के संयोजक डॉ स्नेहाशीष वर्धन ने दिया। गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के सहायक प्राध्यापक व कार्यक्रम के संयोजक द्वय डॉ अमित कुमार सिंह और डॉ स्नेहाशीष वर्धन सहित सहायक प्राध्यापक डॉ अमित कुमार मिश्र, स्मृति, चंचल सिंह, कुलाधिपति के निजी स्चजव योगेश उपाध्याय सहित सभी सत्रों के विद्यार्थी व कई प्रतिभागी पत्रकार मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer