विविध

लाईव कवरेज देखकर स्कूल पहुंचे सचिव, बच्चों को शिक्षा के साथ विधिक जागरूकता पर दिया ज़ोर

औरंगाबाद। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली के निर्देशानुसार विशेष कानूनी जागरूकता कार्यक्रम के द्वारा नागरिकों को सशक्तिकरण तथा हक हमारा भी तो है कार्यक्रम के तहत 12 दिवसीय चलने वाले वृहत कार्यक्रम के तहत अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह प्राधिकार के सचिव प्रणव शंकर द्वारा नारायण मिशन स्कूल में आयोजित नागरिकों को सशक्तिकरण विषय से सम्बन्धित जागरूकता सेमिनार जिसका प्रसारण यू-टयूब पर लाइव किया जा रहा था।

इस दौरान कार्यक्रम में पहुंचकर सचिव ने बच्चों के साथ स्वयं को जोड़ते हुए विभिन्न पहलुओं पर चर्चा किया। उन्होंने बच्चों को कहा कि आप देश के भविष्य हैं, अगर जिला विधिक सेवा प्राधिकार आपको जागरूक करने में सफल होता है तो न सिर्फ आप जागरूक होंगें बल्कि आपके माध्यम से पुरा समाज और देश जागरूक होगा।

साथ ही सचिव ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आपके लिए कानून में कई विशेष प्रावधान किये गये हैं, जिनमें पोक्सो एक महत्वपूर्ण अधिनियम है इसलिए आप न सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान दें बल्कि समाज को जागरूक करने के प्रति भी अपना कर्तव्य का निर्वहन करें। संविधान ने आपको अधिकार दिया है तो आपको कर्तव्य का भी निर्वह्न करना है जिसमें विधिक रूप से सशक्त होने लिए और सशक्तिकरण के उपरांत आपके माध्यम से लोगों तक पहुंचे इसलिए मैं आज यहां उपस्थित हुआ हूँ। इस दौरान आपके जिज्ञासा में कोई भी प्रश्न आता है तो उसका निदान करने का प्रयास किया जा सके और जितना संभव हो आपको विधिक रूप से सशक्त आप लोगों कर सके।

कार्यक्रम का संचालन रिटेनर अभिनन्दन कुमार एवं कोर सदस्य द्वारा किया गया तथा कार्यक्रम में जिला विधि संघ के अध्यक्ष रसिक बिहारी सिंह, पैनल अधिक्ता संतोष कुमार, अधिवक्ता सुबोध कुमार सिंह एवं देवकान्त कुमार ने भी बच्चों को विभिन्न पहलुओं पर जागरूक किया। कार्यक्रम का स्वागत विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक विरेन्द्र कुमार सिंह तथा प्रधानाचार्य ए0के0सिन्हा के द्वारा दिया गया जिसमें विद्यालय के सैकड़ो बच्चों की उपस्थिति में पुरे अनुशासनिक वातावरण के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Related Articles

जागरूकता कार्यक्रम के द्वारा नागरिकों का सशक्तिकरण के तहत उपरोक्त के अतिरिक्त आज भी जिले के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में कई जागरूकता सेमीनार से सम्बनिधत कार्यक्रम किया गया जिसके अन्तर्गत सर्वप्रथम अनुग्रह कन्या इण्टर स्कूल तथा किशोरी कन्या उच्च विद्यालय में आयोजित सशक्तिकरण कार्यक्रम में रिटेनर अभिनन्दन कुमार अधिवक्ता, कार्यक्रम समन्वयक निरंजय कुमार तथा मो. निजामुद्दीन, पैनल अधिवक्ता सतीश कुमार स्नेही, अधिवक्ता देवकांत कुमार के साथ-साथ विधि छात्रा रितु चैधरी, वंदना तथा प्रिया कुमारी का सहयोग से काफी संख्या में उपस्थित छात्राओं को विधिक रूप से जागरूक किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer