विविध

विनीत को मिला स्वच्छता सारथी का पुरस्कार 

औरंगाबाद। बिहार के औरंगाबाद जिले के देवहरा गांव निवासी धनेश प्रजापति व सुनीता देवी के पुत्र विनीत को भारत सरकार से स्वच्छता सारथी पुरस्कार से एक अक्टूबर को आईआईटी दिल्ली में नवाजा गया।

यह पुरुस्कार विनीत को प्लास्टिक कचरे से पेट्रोल बनाने वाले प्रोजेक्ट एवं कचरे से संबंधित और भी कई अविष्कार के लिए दिया गया। आईआईटी दिल्ली में दो दिनों के लिए आयोजित स्वछता सारथी समारोह में विनीत ने अपने द्वारा किए गए कार्य को मिनिस्टी को दिखाया जिसके बाद इनका चयन स्वछता सारथी पुरस्कार के लिए हुआ।

भारत सरकार से प्रिंशियल साइंटिफिक एडवाइजर व इन्वेस्ट इंडिया भारत सरकार द्वारा स्वच्छता सारथी पुरस्कार दिया गया। यह पुरस्कार प्रिंसिपल साइंटिएडवाइजर सेक्ट्रेट्री परमेद्र मानी द्वारा आईआईटी दिल्ली में दिया गया। 

इसके लिए विनीत को पहले एक साल के लिए स्वच्छता सारथी फेलोशिप मिला था जिसमे इसको वेस्ट से वेल्थ कैसे बनाया जाए और अपने आस के लोगो को इसके लिए जागरूक किया जाए। इसके ऊपर काम करना था, जो की भारत सरकार की टीम के निगरानी में विनीत द्वारा किया जा रहा था जिसमे काफी बेहतर करने के बाद विनीत को दिल्ली में 30 सितंबर और एक अक्टूबर को आयोजित स्वच्छता सारथी समारोह में बुलाया गया और इसके द्वारा किए गए कार्यों की निरीक्षण किया गया।

Related Articles

किस तरह से वो कचड़े से यूजफुल चीजे बना रहे है और अपने काम को जमीनी स्तर पर कैसे उतार रखा है जिसका पूरा प्रेजेंटेशन हुआ। इसके अलावा मिनिस्ट्री और इन्वेस्ट इंडिया के टीम द्वारा देखा गया जिसके बाद विनीत को स्वच्छता सारथी पुरस्कार के लिए चुना गया और उन्हें यह पुरुस्कार एक अक्टूबर को आईआईटी दिल्ली में दिया गया।

विनीत अपने अविकार में कचरे से कई तरह के यूजफुल सामग्री त्यार किया है और इसको जमीन अस्तर पर उतरने के साथ साथ अपने आस पास के युवा को भी इसके लिए जागरूक और प्रेरित किया और एक समूह बना कर कचरे को रिसाइकल करने के साथ साथ उसे कैसे वेल्थ बनाया जाए इसके किया

अपने टीम के साथ मिल कर काम किया और आस पास के लोगो को जोड़ा और इसमें काम किया, इसके अलावा युवा को प्रेरित करने के लिए कई काम किए और कर भी रहे है। अपने इस पुष्कर का पूरा श्रेय अपने टीम यथा माता-पिता एवं अपने गुरूजनों को दिया हैै जिसमे विनीत का यह सपना पूरा करने में महत्वपूर्ण योगदान रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer