विविध

ड्रोन का खेती में इस्तेमाल किसानों को बनाएगा समृद्ध : सांसद

औरंगाबाद जिले में खुला ड्रोन उत्पादन व रिसर्च अनुशंधान, उड़ेगा ड्रोन, मिलेगा रोजगार

औरंगाबाद। सांसद सुशील कुमार सिंह ने कहा कि खेती में ड्रोन का इस्तेमाल किसानों को समृद्ध बनाएगा। यह तकनीक किसानों के लिए कारगर सिद्ध होगी। अधिक से अधिक किसान इसका लाभ उठाएं।यह उक्त बातें उन्होंने बिहार की पहली ड्रोन उत्पादन तथा रिसर्च अनुशंधान कंपनी एलरॉन एवीएशन प्राइवेट लिमिटेड का उद्घाटन के वक्त कहा है। सांसद ने कहा कि ड्रोन को विविध क्षेत्रों में इस्तेमाल किये जा सकते हैं। इसके द्वारा बड़े क्षेत्रफल में महज कुछ मिनटों में कीटनाशक, खाद या दवाओं का छिड़काव किया जा सकता है। इससे न सिर्फ लागत में कमी आएगी, बल्कि समय की बचत भी होगी। इसके अलावा स्वस्थ समेत सेना में भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। यह ड्रोन कंपनी युवाओं के रोजगार में भी काफी सहायक होगा। इसके बाद उन्होंने मैन्युफ़ैक्चरिंग यूनिट का निरीक्षण किया तथा यह जाना की किस प्रकार यहां ड्रोन बनाया जाएगा।

इस अवसर पर ज़िला कृषि पदाधिकारी रणवीर कुमार सिंह, सहायक निदेशक होटिकल्चर जितेन्द्र कुमार, सहायक निदेशक मिट्टी जांच कुणाल सिंह, ब्लॉक हाटिकलचर पीयूष पाण्डे, समाजसेवी अनिल सिंह मुख्य रूप से मौजूद रहें।

एलरॉन एवीएशन प्राइवेट लिमिटेड बिहार की पहली ड्रोन स्टार्टप कंपनी है। कंपनी की फ़ाउंडर डिरेक्टर ज्योति अग्रवाल तथा फ़ाउंडर सीईओ अजय कुमार ने उद्घाटन के साथ ही अपने यहां निर्मित ड्रोन का डेमो दिया और सांसद के हाथों विधिवत ड्रोन की उपयोगिता की जांच किया। सीईओ अजय कुमार ने बताया कि ड्रोन आगे आने वाले समय में किस प्रकार खेती , स्वास्थ्य, सेना तथा अन्य क्षेत्रों में सहायक एवं क्रांति कर सकती है। यह अपने प्रदेश एवं शहर में योग्य प्रतिभावान युवाओं के लिए रोज़गार का भी अवसर प्रदान करेगा। सांसद एवं अन्य गणमान्य लोगों ने कार्यक्रम के अंत में कंपनी से जुड़े लोगों को बाधाई दी है। उन्होंने कहा यह बिहार एवं औरंगाबाद ज़िले के लिए गर्व की बात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer