विविध

बालिकाओं के शिक्षा में संस्कारों की समावेश पर बीआरबीसीएल ने दिया जोर , चहकी 40 प्रशिक्षित ग्रामीण बालिकाएं

मगध हेडलाइंस: औरंगाबाद। सार्वजनिक क्षेत्र की महारत्न कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड की ओर से ग्रामीण इलाके की बालिकाओं के सशक्तिकरण और उनके सर्वांगीण विकास के लिए राष्ट्रीय स्तर पर विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान का बुधवार की देर शाम नबीनगर में स्थापित भारतीय रेल बिजली कंपनी (बीआरबीसीएल) की ओर से ग्रामीण क्षेत्र की 40 बालिकाओं के लिए विशेष प्रशिक्षण तथा स्तरोन्नयन का कार्यक्रम संपन्न हो गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य एक कदम उज्जवल कल की ओर है ।

इस कार्यक्रम के माध्यम से 40 ग्रामीण बालिकाओं को योगा, कराटे, खेल, आधुनिक शिक्षा पद्धति, जीवन कौशल, चित्रकला, गीत – संगीत व नृत्य समेत कंप्यूटर एवं पर्यावरण संरक्षण आदि विषयों पर आधारित जानकारी व प्रशिक्षित किया गया। इस दौरान बालिकाओं के व्यक्तित्व विकास पर विशेष रूप से फोकस किया गया।

समापन समारोह को संबोधित करते हुए बीआरबीसीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रवि प्रकाश ने कहा कि बालिका सशक्तिकरण के मुख्य उद्देश्य को लेकर आयोजित इस अभियान के माध्यम से बालिकाओं में छिपी हुई उन शक्तियों, गुणों तथा प्रतिभाओं को विकसित करने का प्रयास किया गया जिनको वो अपने जीवन में लाकर अपने विकास की ओर कदम बढ़ा सके । उन्होंने कहा कि गत 1 जून से प्रारंभ किए गए इस 28 दिवसीय अभियान का आज समापन किया जा रहा है । इस दौरान बालिका सशक्तिकरण सशक्तिकरण की झलक आसानी से देखी जा सकती है । खेल शिक्षा से लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रम तक बालिकाओं का प्रदर्शन सराहनीय है।

इस अवसर पर आयोजित समारोह में संगिनी लेडीज क्लब की अध्यक्षा कीर्ति प्रकाश ने कहा कि बालिका सशक्तिकरण का यह पहला अभियान अपने उद्देश्यों में सफल रहा । अगले वर्ष इससे भी शानदार तरीके से बालिका सशक्तिकरण का अभियान चलाया जाएगा जिसमें बालिकाओं को कौशल विकास , सेल्फ डिफेंस, स्किल डेवलपमेंट, पर्सनैलिटी डेवलपमेंट के दृष्टिकोण से विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एनटीपीसी देशभर में सामाजिक उत्तरदायित्व के निर्वहन में अग्रणी है। इसके अलावा एनटीपीसी बिजली परियोजनाओं के विस्थापित परिवार की महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए भी काम कर रहा है। इसके तहत प्रभावित गांव में महिलाओं को सिलाई-कटाई, बुनाई, मधुमक्खी पालन, ब्यूटीशियन एवं अन्य प्रकार का रोजगार प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इससे महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी होकर आत्मनिर्भर बन रही है। महिलाओं ने हर क्षेत्र में सफलता के झंडे बुलंद किए हैं इस क्षेत्र में ग्रामीण महिलाएं भी पीछे नहीं है और एनटीपीसी – बीआरबीसीएल महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे आने के लिए सहयोग कर रहा है।

Related Articles

एनटीपीसी बिजली उत्पादन के साथ-साथ सामाजिक स्तर पर विकास के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का संचालन करती है। इस दिशा में ग्रामीण बालिकाओं के व्यक्तित्व विकास, कौशल विकास , शारीरिक, मानसिक , बौद्धिक विकास के लिए शुरू किया गया बालिका सशक्तिकरण अभियान एक सराहनीय प्रयास है। उन्होंने कहा कि बालिका सशक्तिकरण अभियान से ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को जीवन में न केवल आगे बढ़ने का मौका मिलेगा बल्कि उनके माध्यम से परिवार और समाज भी विकसित होगा।

इस अवसर पर एनटीपीसी नबीनगर के मुख्य महाप्रबंधक बी वी नागेश्वर राव ने कहा कि हम न केवल बिजली उत्पादन कर राष्ट्र के विकास में अपना अप्रतिम योगदान दे रहे हैं बल्कि आसपास के ग्रामीण इलाकों में बुनियादी सुविधाएं सुलभ कराकर और अन्य कई प्रकार के सामाजिक कार्यक्रम के जरिए उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाने की दिशा में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बालिका सशक्तिकरण अभियान के तहत यह अभियान ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं के सर्वांगीण विकास की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer