प्रशासनिक

कार्य में लापरवाही बरतने वाली एएनएम व आशा के खिलाफ होगी कार्रवाई 

मगध हेडलाइंस: औरंगाबाद। जिला पदाधिकारी सुहर्ष भगत द्वारा समाहरणालय के सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा की गयी।समीक्षा के क्रम मे जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया कि जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों को आवश्यक संसाधनों की आपूर्ति कराते हुए मानकों के अनुरूप सुदृढ़ किया जाए।

इस क्रम में संस्थागत प्रसव बढ़ाने, गुणवत्तापूर्ण प्रसव पूर्व देखभाल कराने, टीकाकरण के कवरेज को बढ़ाने पर विशेष जोर दिया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि जिले में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं स्वास्थ्य केंद्रों पर कार्यरत एएनएम एवं आशा के कार्यों की प्रखंड स्तर पर समीक्षा की जाए तथा समीक्षा के क्रम में एएनएम एवं आशा जिनकी उपलब्धि शून्य एवं असंतोषजनक पाई जाती है तो उनके विरुद्ध जिला स्तर से कार्रवाई हेतु अनुशंसा की जाए।

इस क्रम में सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को प्रखंड स्तर पर नियमित रूप से बैठक कराने का निर्देश दिया गया। कुपोषण, मातृ शिशु स्वास्थ्य सेवाओं, किशोर स्वास्थ्य, टीकाकरण इत्यादि को मजबूत करने के लिए प्रखंड स्तर पर विभिन्न विभागों के साथ अंतरविभागीय समन्वय को बढ़ाने का निर्देश दिया गया।

उक्त आशय की जानकारी देते हुए डीपीएम मो. अनवर आलम द्वारा बताया गया कि जिला स्तर पर जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक प्रत्येक माह आहूत कराई जाती है। बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा विभिन्न निर्देश दिए गए हैं जिसका अनुपालन करते हुए स्वास्थ्य संकेतकों में आवश्यक सुधार की प्रतिबद्धता सभी स्तर से व्यक्त की गई है

Related Articles

इस बैठक में जिले के सिविल सर्जन डॉ रवि भूषण श्रीवास्तव सहित सभी वरीय स्वास्थ्य अधिकारी, सभी उपाधीक्षक, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सभी अस्पताल एवं स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक एवं जिले में कार्यरत विभिन्न डेवलपमेंट पार्टनर यथा-विश्व स्वास्थ्य संगठन, केयर इंडिया, यूनिसेफ, यूएनडीपी, पिरामल हेल्थ के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer