राजनीतिविविध

किसानों का लगा महापचायत, जुटे सैकड़ों किसान, अपनी मांगों को लेकर सरकार के विरुद्ध लगाए नारे

भूमि अधिग्रहण को लेकर किसानों का महापंचायत हमीदनगर से शुरू, तीन चरण में होगा महापंचायत

     (राम विनय सिंह)

मगध हेडलाइंस: गोह (औरंगाबाद) गोह प्रखंड के हमीदनगर बराज के समीप बुधवार को पुनपुन बराज किसान संघर्ष समिति के तत्वाधान में महापंचायत का आयोजन किया गया जिसमें सैकड़ों किसानों ने भाग लिया। किसान महापंचायत की अध्यक्षता श्याम सुंदर ने की जबकि महापंचायत का संचालन शिक्षक आलोक कुमार ने किया। महापंचायत में उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए अध्यक्षता कर रहे श्याम सुंदर ने कहा कि 27 वर्षों से लंबित हमीद नगर पुनपुन बराज परियोजना में भूमि अधिग्रहण को लेकर जिस तरह से सरकार ने नीति अपनाए हुए हैं उस नीति पर हम लोग किसान चलने वाले नहीं हैं हर हाल में किसानों की जो हक है उसे लेकर हमलोग रहेंगे।

वहीं किसानों को संबोधित करते हुए बसपा नेता मनोज सिंह यादव ने कहा कि वर्षों से लंबित हमीद नगर पुनपुन बरात परियोजना में सरकार ने जिस तरह से बिना भूमि अधिग्रहण किए हुए कार्य करवा रही है वह गलत है सभी किसानों को उचित मुआवजा देते हुए कार्य प्रारंभ करें जिसको लेकर हम लोगों ने तीन चरण में महापंचायत का आयोजन किया हैं जिसमें प्रखंड के दर्जनों गांव के किसान मौजूद रहेंगे और सरकार से अपनी हक लेकर ही जमीन देने को तैयार होंगे।

Related Articles

वही वीरेंद्र चौबे ने कहा कि 27 वर्षों में तीन दौर की वार्ता किसान प्रतिनिधियों के साथ अधिकारियों को हो चुकी है तीनों वार्ता करने के बाद कोई नतीजा नहीं निकला मजबूरन किसानों ने आंदोलन का रूख अख्तियार किया। वहीं किसान आल्हा चौबे ने कहा कि उचित मुआवजा की मांग रखने वाले किसान प्रतिनिधियों पर अधिकारी झूठे मुकदमे दर्ज कराते रहें इससे किसान डरने वाले नहीं है और झूठे मुकदमे में फंसा ना ही पुन पुन बराज परियोजना की सचाई रह गई है ।अगर यही सच है तो किसान लोकतांत्रिक मूल्यों के साथ अपने हक और अधिकार के लिए संघर्ष का ऐलान कर दिया है।

तीन चरण में होगी महापंचायत : 

पहला चरण हमीदनगर पुनपुन बराज पर बुधवार को महापंचायत लगाकर सैकड़ों किसान की उपस्थिति में महापंचायत का शुभारंभ किया गया जहां किसानों को मांग दर्जनों किसान ने रखें। महापंचायत सफल रहा।

दूसरा महापंचायत प्रखंड मुख्यालय गो में आगामी 13 फरवरी सोमवार को आयोजित की जाएगी जहां प्रखंड के दर्जनों गांवों से सैकड़ों किसान मौजूद होंगे और किसानों की मांग को रखेंगे।

तीसरा चरण का महापंचायत औरंगाबाद समाहरणालय के प्रांगण में 20 फरवरी सोमवार को किया जाएगा जहां जिले के दर्जनों गांव के किसान मौजूद होंगे और किसान की मांगों को रखते हुए किसान आंदोलन को सफल बनाएंगे।

किसानों के ये रही मुख्य मांगे : 50000 रूपये डिसमिल आज के बाजार भाव के अनुसार एकमुश्त मुआवजा राशि का भुगतान एक बीघा से अधिक जमीन देने वाले किसान परिवारों में से एक को सरकारी नौकरी शेष जमीन का लिफ्टिंग सिस्टम से सिंचाई व्यवस्था बहाल किया जाए,

प्रति वृक्ष 25000 रूपये मुआवजा राशि का भुगतान, आंकुरी गांव में पुनपुन नदी पर पुल निर्माण, परियोजना का मुकमल नक्शा सार्वजनिक किया जाए। प्रभावित इलाकों में मुफ्त बिजली पानी यातायात की समुचित व्यवस्था सुलभ सुविधाएं। बकाश्त जमीन का व्यतिकरण विस्थापितों का पुनर्वास, भुरकुंडा बांध के पानी से भुरकुंडा भलुहार दंडवा महेश परासी , एडरी ,हमीदनगर, तेयाप, लोदीपुर बिलारू में सिंचाई की व्यवस्था।

हमीद नगर में 6 बेड का अस्पताल व विद्युत सब स्टेशन का निर्माण

पहला चरण महापंचायत में ये रहे मौजूद : 

श्रीधर कुमार शर्मा वशिष्ठ शर्मा ललित मोहन शर्मा शिव कुमार शर्मा सुनील कुमार शर्मा, आल्हा चौबे वीरेंद्र चौबे बालकुमार प्रसाद नागेंद्र यादव विजय चौबे सुभग बैठा, जयशंकर पासवान विनय यादव सत्येंद्र शर्मा राधे मोहन, सिंह देवरूल पासवान, सुरेंद्र साव, लखन पासवान, मृत्युंजय यादव अनिल कुमार यादव रामप्यारे बैजनाथ सिंह मनोज सिंह यादव निशीकांत कुमार उदय यादव दुलारचंद यादव मनीष कुमार सहित सैकड़ों किसान मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer