विविध

पत्रकारिता में रोज़गार की हैं असीम संभावनाएं : प्रो. नायक 

औरंगाबाद। ज़िला मुख्यालय के एक निजी होटल में गुरूवार को गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग द्वारा पत्रकारिता में कैरियर विषय पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य वक्ता प्रो. नायक, क्रार्यक्रम के मुख्य अतिथि नवबिहार टाइम्स के संपादक कमल किशोर व विभाग के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. अमित मिश्रा ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

कार्यक्रम में पत्रकारिता विभाग के डीन प्रो. एस.सी नायक ने कहा कि इस क्षेत्र में रोजगार की कोई कमी नहीं है। आज के दौर में यह केवल प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक तक ही सीमित नहीं है। बल्कि इसमें कुशल नेतृत्व व अच्छे जानकार की जरूरत है ताकि स्वस्थ लोकतंत्र की स्थापना हो सके। इसके लिए बिहार के कई विश्वविद्यालय में मास कम्युनिकेशन स्किल डेवलपमेंट की पढाई कराई जा रही हैं जिसमें मुख्य रूप से गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय आज अग्रणी भूमिका में हैं। जहां कुशल शिक्षक के साथ-साथ विविध सुविधाएं उपलब्ध है।

ऐसे में बिहार के छात्रों को अब बाहर जाने की आवश्यकता नहीं हैं क्योंकि संबंधित पाठ्यक्रम से जुड़े विविध सुविधाएं इस विश्वविद्यालय में उपलब्ध हैं। जहां तक रोजगार की बात करें तो इसमें असीम संभावनाएं हैं। सरकारी व गैर सरकारी क्षेत्रों में यथा जनसंपर्क अधिकारी, कंटेंट राइटर, रेडियो, जॉकी स्क्रिप्ट राइटर, न्यूज एंकर एवं रिलेशनशिप मैनेजर के विभिन्न विभाग में प्रशिक्षु पत्रकार या कुशल संचारकर्ता की जरूरत है।

वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता विभाग के संस्थापक अध्यक्ष डॉ अमित कुमार मिश्रा ने किया। इस दौरान उन्होंने पत्रकारिता की स्वरूप पर जोर दिया। पहले से वर्तमान में काफ़ी कुछ विकसित हुआ है। अब पत्रकारिता व्यवसायिक तौर पर शुरू कर औरों के लिए रोजगार परक बन चुका है। अकसर देखा गया है कि पहले बिहार से छात्र पलायन कर जाते थे परंतु यह छात्रों के लिए सुखद संदेश है कि उनके शहर के आसपास ऐसे संस्थान धीरे-धीरे विकसित हो रहे हैं। जहां पत्रकारिता की पढ़ाई कर वे अपने जीवन को नया आयाम दे सकते है। वहीं इस दौरान सैकड़ों बच्चों ने मुख्य अतिथि नव बिहार टाइम्स के संपादक कमल किशोर से वार्तालाप कर पत्रकारिता के विभिन्न बिंदुओं पर अपनी जिज्ञासाओं को शांत किया।

Related Articles

इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के नामांकन समन्वयक मनीष कुमार सिंह ने भी छात्रों को संबोधित कर सरकार द्वारा दिए गए सुविधाओं का जिक्र किया तथा कार्यक्रम में लोगों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित भी किया। इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के सहायक अध्यापक चंचल कुमार सिंह सहित छात्र नरोत्तम कुमार, कविता कुमारी, ओम, मंटू कुमार, दीपशिखा एवं विशाल कुमार सिंह ने कार्यक्रम को मिलकर सफल बनाया। साथ ही इस कार्यक्रम में शहर के निजी शिक्षण संस्थानों के लगभग दर्जन से ज्यादा निर्देशक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer