विविध

कठिन परिश्रम के अलावा कोई शॉर्टकट रास्ता नहीं – ओमप्रकाश 

दाउदनगर (औरंगाबाद) शहर के मौलाबाग स्थित लक्ष्य कोचिंग सेंटर में न्यू बैच मे सीटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को जांच परीक्षा लिया गया। निदेशक डॉ ओमप्रकाश कुमार ने कहा कि हार्ड वर्क का कोई विकल्प नहीं होता। हार्ड वर्क से ही कोई भी इंसान अपने जीवन मे बदलाव ला सकता है।

आज जो भी महापुरुष हुए उन्होंने अपने जीवन में हार्ड वर्क को प्राथमिकता दी। हार्ड वर्क वह शब्द है जिससे कोई भी इंसान नामुमकिन काम को भी अंजाम दे सकता है अगर आपको कुछ बड़ा हासिल करना है तो उसके लिए आपको उतरते ही हार्ड वर्क करना होगा क्योकि जंगल के राजा जंगल के राजा शेर को भी खुदा उसके मुुंह में खाना नहीं देता उनके लिए उनको भी किसी शिकार के पीछे भागना पड़ता है तब जाकर उसे खाना हासिल होता है इस दुनिया में मौजूद हर इस इंसान, प्राणी या अन्य जिव को अपनी प्रजाति को बरक़रार रखने के लिए महेनत करनी ही पड़ती है।

उसके बिना अन्य कोई विकल्प नहीं है जिसमें सभी छात्र छात्राओं ने भाग लिया। यह परीक्षा का आयोजन सीटेट बोर्ड के पैटर्न पर लिया गया। यह परीक्षा 120 अंक का लिया गया। संस्था के निदेशक डॉ ओमप्रकाश कुमार शिक्षक सौरभ कुमार एवं हिमांशु शास्त्री परीक्षा का देखरेख किया। निदेशक डॉ ओम प्रकाश कुमार ने बताया कि परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले में प्रथम स्थान पर ज्योति कुमारी ने 98 अंक प्राप्त किया।

दूसरे स्थान पर बबली कुमारी को अंक 84 अंक प्रप्त किया। तीसरे स्थान पर अर्चना कुमारी एवं सोनू कुमार ने संयुक्त रुप से 82 अंक प्राप्त किया तथा बेहतर करने वाले में प्रीति कुमारी, आशा कुमारी, रेशमी कुमारी, मनोरमा कुमारी, नीरज कुमार, अनिता कुमारी, नीतू कुमारी, धर्मशिला कुमारी, डिंपल कुमारी, प्रिंस कुमार, कुसुम कुमारी, संगीता कुमारी, प्रियंका कुमारी, सुजाता कुमारी, श्रुति कुमारी, गजाला खातून, निशांत कुमार, अस्मिता कुमारी,ममता कुमारी, रेनू कुमारी, खुशबू कुमारी, मनोज कुमार, रिंकी कुमारी, रिमझिम कुमारी, राकेश कुमार, प्रतिभा कुमारी, गोलू राज, उर्मिला कुमारी आदि विद्यार्थियों ने बेहतर प्रदर्शन किया।

निदेशक डॉ ओम प्रकाश कुमार ने कहा कि जांच परीक्षा से यह आकलन करने का अवसर प्राप्त होता है कि तैयारियों में और क्या सुधार करने की जरूरत है। इससे अपने लक्ष्य के प्रति और तत्पर होने की प्रेरणा मिलती है.लक्ष्य कोचिंग सेंटर निदेशक ने छात्र- छात्राओं को सलाह दिया कि प्रतिदिन क्लास करें एवं परीक्षा में जरूर भाग ले परीक्षा से ही बेहतर करने का अवसर प्राप्त होता है। हमेशा सेल्फ स्टडी के माध्यम से प्रीवियस पेपर का भी आकलन करते रहे। इससे आगामी होने वाले परीक्षा में सहयोग मिलता है। सभी सफल छात्र-छात्राओं को संस्था की ओर से सम्मानित करने का कार्य किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please remove ad blocer