विविध

छात्र-छात्राओं के लिए बिहार कैरियर पोर्टल हैं मददगार

ज़िले के 159000 छात्र-छात्राओं को पोर्टल से जोड़ने का हैं लक्ष्य 

औरंगाबाद। इक्विटी संभाग बिहार शिक्षा परियोजना औरंगाबाद द्वारा बिहार करियर पोर्टल कार्यक्रम अंतर्गत नगर भवन औरंगाबाद में मास्टर प्रशिक्षको का कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिले के सभी प्रखंडों से कुल 35 मास्टर प्रशिक्षक उपस्थित थे। कार्यशाला के संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी संग्राम सिंह ने बताया कि यूनिसेफ तथा आसमा फाउंडेशन के साथ बिहार शिक्षा परियोजना द्वारा संचालित बिहार कैरियर पोर्टल कार्यक्रम अंतर्गत मैट्रिक तथा इंटर के ऐसे छात्र जो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से पंजीकृत है। वे पोर्टल में लॉगिन कर अपने कैरियर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

छात्र-छात्राएं मैट्रिक तथा इंटर पास कर अपने कैरियर के बारे में जानना चाहते हैं उनके लिए पोर्टल काफी मददगार है। इस पोर्टल पर कैरियर की जानकारी के साथ-साथ छात्रवृत्ति सभी प्रकार के कॉलेजों तथा परीक्षाओं के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिले में 159000 छात्र छात्राओं को बिहार करियर पोर्टल से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए आकांक्षी जिला कार्यक्रम अंतर्गत जुड़े सभी मास्टर प्रशिक्षकों को लगाया गया है। साथ ही उन्होंने आकांक्षी जिला कार्यक्रम अंतर्गत जिले के सभी 11 प्रखंडों के चयनित डेमोंसट्रेशन विद्यालयों को कायाकल्प का रूप रेखा तैयार किए जाने के बारे में जानकारी दी।

बताया कि समस्त विद्यालयों में फाउंडेशन लिटरेसी एवं न्यूमरेसी को बेहतर करने के उद्देश्य से पुस्तकालय, बाल सांसद तथा गूगल रीड अलोंग को सशक्त करने हेतु कार्यशाला आयोजित की जा रही है। विदित हो कि, जिला प्रशासन के द्वारा चयनित विद्यालयों को डेमोंसट्रेशन विद्यालय बनाने के उद्देश्य से मास्टर प्रशिक्षक का चयन किया गया है, जो अपने प्रखंड के चिन्हित विद्यालयों में फाउंडेशनल लिटरेसी एवं न्यूमेरेसी को बेहतर करने के उद्देश्य से अनुश्रवण करेंगे एवं आवश्यक सहयोग देंगे।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने संबोधित करते हुए कहा की, “वर्तमान में जिले के सभी प्रखंड को 11 गांधी फेलोज सहयोग देने के लिए आपके साथ है, यह एक सही मौका है कि अपने अपने प्रखंड में ऐसे विद्यालयों को विकसित करे, जिससे न सिर्फ प्रखंड, जिला बल्कि अन्य जिलों के भी ये विद्यालय प्रेरणास्रोत हों” इक्विटी संभाग प्रभारी मोहम्मद यासीन ने बताया की इस कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के सभी मैट्रिक तथा इंटर के पंजीकृत छात्र इस पोर्टल से जुड़ कर अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

मास्टर प्रशिक्षक सुनील कुमार तथा राकेश कुमार ने उपस्थित शिक्षकों को पोर्टल के प्रयोग के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। इस अवसर पर मास्टर प्रशिक्षक राजकुमार प्रसाद गुप्ता, शशिधर उज्ज्वल, जितेंद्र कुमार सिन्हा, पंकज, सुमंत कुमार, समशेर आलम, कौशल किशोर, रमेश कुमार, अरुण कुमार पाठक, बबिता कुमारी, आशा कुमारी, प्रियंका कुमारी सहित पिरामल फाउडेशन से राकेश कुमार राय, भावना शर्मा समेत अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer