प्रशासनिक

जमीन रजिस्ट्री कराने वालों के लिए शुरू की गई फ्री बस सेवा

औरंगाबाद। जिला पदाधिकारी सौरभ जोरवाल द्वारा जिला निबंधन कार्यालय औरंगाबाद का निरीक्षण किया गया। जिले में विशेष निबंधन बस सेवा प्रारंभ की गई है जिसके माध्यम से रजिस्ट्री कराने के लिए इच्छुक व्यक्ति जिला निबंधन कार्यालय आ सकेंगे और वहां निबंधन कार्यालय के कर्मी मॉडल डीड के माध्यम से रजिस्ट्री के कार्य को पूर्ण करने में सहायता करेंगे।

इसके लिए किसी भी बाहरी व्यक्ति की आवश्यकता नही होगी और सारा कार्य मॉडल डीड पर ही हो जायेगा। उक्त कार्य का निरीक्षण करने के लिए जिला पदाधिकारी द्वारा रजिस्ट्री ऑफिस का निरीक्षण किया गया और वहां आए व्यक्तियों से बातचीत की गई।

सर्व प्रथम जिला पदाधिकारी द्वारा सहायता कक्ष में प्रतिनियुक्ति कर्मी से प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त की गई जिसमें प्रतिनियुक्ति कर्मियों द्वारा बताया गया कि वे व्यक्तियों को चालान की राशि के बारे में जानकारी देते है और चालान की राशि जमा करवाने में सहायता करते है। तत्पश्चात उन्हे मॉडल डीड उपलब्ध कराई जाती है जिसमे वे खाता, खेसरा इत्यादि भरते है जिसकी ऑनलाइन एंट्री कर रजिस्ट्री की प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाती है। सारी प्रक्रिया 1 घंटे में पूर्ण हो जाती है।

वहीं इस दौरान जिला पदाधिकारी द्वारा वहां उपस्थित नागरिकों से बात की गई और उनसे रजिस्ट्री के दरम्यान आने वाली किसी प्रकार की समस्या के बारे में पूछा गया। साथ ही रजिस्ट्री में लग रहे समय के बारे में भी पूछा गया। उपस्थित नागरिकों द्वारा किसी प्रकार की समस्या नही बताई गई।

Related Articles

जिला पदाधिकारी द्वारा नागरिकों के लिए शेड एवं प्रतीक्षा कक्ष का निर्माण कार्य भी निरीक्षण किया गया। कार्यालय के काउंटर के सम्पूर्ण भाग में स्कोर की राशि से शेड का निर्माण कर दिया गया है और कैंटीन प्रारंभ करवाने का प्रयास किया जा रहा है। कार्यालय के बाहर के मार्ग की भी मरम्मती करवा दी गई है। आगंतुकों के लिए पेयजल की भी व्यवस्था कर दी गई है।

जिला पदाधिकारी द्वारा मॉडल डीड का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया गया ताकि किसी भी प्रकार के बिचौलियों से नागरिकों को दूर रखा जा सके और पारदर्शिता एवं एकरूपता को बढ़ावा मिल सके। साथ ही नई बस सेवा का भी लगातार पर्यवेक्षण करने के लिए कहा गया। निरीक्षण के दौरान अवर निबंधक औरंगाबाद एवं सहायक समाहर्ता शुभम कुमार भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer