विविध

बिहार का पहला मशरूम यूनिट, प्रति माह की उत्पादन क्षमता 400 एमटी

100 से अधिक लोगों को मिल रहा है रोजगार, यूनिट में प्रशिक्षण की व्यवस्था

औरंगाबाद। जिला पदाधिकारी सौरभ जोरवाल द्वारा औरंगाबाद प्रखण्ड के यारी ग्राम में मशरूम उत्पादन की एक नई यूनिट न्यूट्री फ्रेश एग्रो कंपनी की कार्य प्रणाली को देखा गया। इस यूनिट का उत्पादन क्षमता 400 एमटी प्रति माह है परंतु वर्तमान में 45–50 एमटी मशरूम का उत्पादन प्रति माह किया जा रहा हैं। इस प्रकार की यूनिट पूरे बिहार में पहली है।

इस यूनिट से आस-पास के लगभग 100 के अधिक व्यक्तियों को रोजगार प्राप्त हुआ है। मशरूम उत्पादन इकाई के अंदर ही एक प्रशिक्षण सेंटर की व्यवस्था की गई है जिसमें इच्छुक युवाओं एवं महिलाओं को प्रशिक्षित कर स्वावलंबी बनाने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है।

जिला उद्यान कार्यालय औरंगाबाद के द्वारा 500 प्लास्टिक कैरेट इस यूनिट को प्रदान किया गया है, ताकि विपणन एवं भंडारण सुविधाजनक हो सके। न्युट्रीएग्रो फ्रेश कंपनी के निदेशक परमानंद सिंह द्वारा बताया गया कि अभी बटन मशरूम का विपणन टाटा, रॉची, कलकत्ता, पटना, बनारस, गया एवं उड़ीसा इत्यादि शहरों में किया जा रहा है।

जिला पदाधिकारी के द्वारा सहायक निदेशक उद्यान को निदेशित किया गया की इसी तरह का अन्य मशरूम यूनिट की स्थापना जिले में अन्य स्थानों में भी करायें। इसके लिए समूहों का चयन कर उन्हें प्रशिक्षण के लिए भी लाएं एवं लोन दिलाने में भी सहायता करें। यूनिट के निदेशक द्वारा बिजली और रोड की समस्या के बारे में बताया गया जिस पर जिला पदाधिकारी द्वारा अग्रतर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया गया।

Related Articles

इस मौके पर सहायक समाहर्त्ता – सह – प्रशिक्षु आईएएस शुभम कुमार, ज़िला कृषि पदाधिकारी रणवीर सिंह, सहायक निदेशक उद्यान जितेन्द्र कुमार समेत कई अन्य मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer