विविध

अब सूचना केंद्र भवन में चलेगा प्रखंड कार्यालय

नवनिर्मित सूचना एवं प्रौद्योगिकी भवन के नाम से जाना जाएगा प्रखंड कार्यालय : धर्मेंद्र कुमार  

मिथिलेश कुमार 

कुटुंबा(औरंगाबाद) मंगलवार को प्रखंड कार्यालय का नवनिर्मित सूचना एवं प्रौद्योगिकी भवन के प्रखंड सह अंचल कार्यालय का उद्घाटन डीपीआरओ मंजू प्रसाद, प्रखंड प्रमुख धर्मेंद्र कुमार, वीडीओ चंद्र भूषण गुप्ता, बीपीआरओ हरेंद्र चौधरी, सीडीपीओ, जिला पार्षद उपाध्यक्ष रामेश्वर बैठा एवं उप प्रमुख सुनीता सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। उसके बाद सभी अतिथियों का पुष्प गुच्छ अंग वस्त्र एवं नवोदित पौधा देखकर सम्मानित किया गया। हालांकि नवनिर्मित भवन का उद्घाटन जिला पदाधिकारी सौरभ जोरवाल को करना था लेकिन किसी कारणवश वे उपस्थित नहीं हो पाए।

इस अवसर पर ज़िला पंचायती राज पदाधिकारी मंजू प्रसाद ने कहा कि यह बहुत खुशी का पल है जिसके लिए मैं सभी को बधाई देती हूं जिस तरह प्रखंड कार्यालय बनकर तैयार हो गया उसी तरह हर पंचायत में पंचायत सरकार भवन बनाया जाएगा। इसके लिए सभी पंचायत में क्राइटेरिया के अनुसार सरकारी भूमि उपलब्ध होनी चाहिए। पंचायत की जनता को छोटे-छोटे कामों के लिए प्रखंड कार्यालय आना पड़ता है पंचायत सरकार भवन बन जाने से उनके काम पंचायत में ही हो जाएंगे।

प्रखंड प्रमुख धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि यह हम सभी के लिए खुशी का समय है। प्रखंड कार्यालय को नवनिर्मित सूचना एवं प्रौद्योगिकी भवन के नाम से जाना जाएगा। सर्वप्रथम प्रखंड कार्यालय का स्थापना 1962 में किया गया था। तब इस प्रखंड का कार्यालय दो कमरों में चलाया जाता था। इसके बाद कई भवन बनाया गया परंतु जगह कम पड़ जा रहा था।

आप लोगों के सहयोग से मैं 2016 में प्रमुख बना। उसी दौरान विभागीय स्तर पर जिला प्रशासन के सहयोग से इस भवन के लिए जमीन खोजी जा रही थी लेकिन डिमांड के अनुसार जमीन उपलब्ध नहीं हो पा रहा था। जेई और एसडीओ साहब ने प्रोजेक्ट को रिजेक्ट कर दिया था। परंतु पुनः मैंने वीडिओ और सीओ साहब के साथ मिलकर पूरी कैंपस का नापी करवाया यहां पुराना भवन जर्जर स्थिति में पड़ा हुआ था जिस को तोड़ने का निर्णय लिया गया तब इस जगह का चयन हो पाया और आज यह भवन बनकर तैयार है। इसके लिए मैं पूरे प्रखंड वासियों को बधाई देता हूं। जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधियों के सहयोग से यह भवन बनकर तैयार हुआ है।

इस भवन में सभी कार्यालय एक जगह स्थापित हो जाने से प्रखंड क्षेत्र के लोगों को सहूलियत होगी। तथा हम लोगों को भी विकास कार्य करने में सहूलियत होगी और प्रखंड तेज गति के साथ विकास करेगा। पंचायत राज पदाधिकारी मैडम सभी पंचायत जनप्रतिनिधियों के अभिभावक हैं और उन्हीं के दिशा निर्देश पर हम कार्य करते हैं। इस प्रखंड में कई विकास के कार्य किए जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में आहर की खुदाई गली नली का कार्य किया जा रहा है लेकिन मेरी विशेष प्राथमिकता आंगनवाड़ी सेंटर है।

सीडीपीओ बता रही थी बच्चों के बेहतर विकास के लिए आंगनबाड़ी सेंटर का निर्माण जरूरी है। सारे जनप्रतिनिधि आंगनबाड़ी सेंटर का निर्माण करवाएं और उसे सही ढंग से चलवाने का प्रयास करें। हम लोग सभी पंचायत में एक मॉडल स्कूल का चयन कर रहे हैं जहां बेहतर और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दे सके। बेहतर शिक्षा के अभाव में हम पूर्ण रूप से विकास नहीं कर पाएंगे। इसके लिए हम लोग बैठे हुए हैं आपका और जिला प्रशासन का सहयोग चाहिए। प्रखंड के सभी पदाधिकारियों से अपील किया की अपने काम सुचारू रूप से करें।

प्रखंड के हर क्षेत्र में विकास हो रहा है। पिछले 3 वर्षों से हमारे प्रखंड के शिक्षक सम्मानित हो रहे हैं। इसके लिए पूरे शिक्षक संघ को मैं बधाई देता हूं और आभार प्रकट करता हूं। आप लोग बेहतर कार्य करके कुटुंबा को इस मुकाम पर लाए हैं। विगत वर्षों में हमने पंचायत समिति के सहयोग से सम्मान प्राप्त किया है एक बार पुनः हम लोग विभिन्न क्षेत्रों में काम कर सम्मान के हकदार बनेंगे।

इस अवसर पर मुन्ना कुमार, आर्य नंदन, दिनेश कुमार, ललन राम, प्रधान सहायक अंचल धीरेंद्र कुमार, प्रकाश तिवारी, राजस्व कर्मचारी मनोज कुमार, अजय राम, लोजपा उपाध्यक्ष संजय पासवान, पंचायत समिति सदस्य दिलीप पासवान, जियाउद्दीन अंसारी, गोपाल सिंह, चंद्रशेखर सिंह, रंजीत प्रसाद, बबन राम, अजय मेहता, कंचन गुप्ता तथा अंचल कार्यालय के सभी कर्मी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer