त्यौहार

सावन के दूसरे सोमवार पर दुधेश्वर नाथ मंदिर में उमड़ा जन सैलाब 

– रामविनय सिंह –

मगध हेडलाइंस: गोह (औरंगाबाद) सावन मास के दूसरे सोमवार को देवकुंड स्थित बाबा दुधेश्वर नाथ मंदिर परिसर में जलाभिषेक के लिए शिव भक्तों का अहले सुबह तीन बजे से ही जमवाड़ा लगा रहा। ऐसे दूर दराज से दर्शन के लिए आए श्रद्धालुओं की टोली सोमवार की पूर्व संध्या ही देवकुंड मंदिर परिसर में पहुची हुई थी। सुबह से ही मंदिरों में भक्तों की भीड़ आनी शुरू हो गई थी। दिन चढ़ने के साथ कतारें और लंबी होती चलीं गई। भक्तों ने लाइन में लगकर बाबा के दरबार में पहुंचकर जलाभिषेक कर माथा टेका और मुराद मांगी। सुबह से शुरू हुआ यह सिलसिला देर शाम तक जारी रहा।

श्रद्धालुओं ने बेलपत्र, भांग, धतूरा, अक्षत, फूल से लेकर अन्य कई तरह की वस्तुओं से बाबा का अभिषेक किया। शिवलिंग पर जलाभिषेक कर शिवभक्तों ने मन की मुराद मांगी। हर भक्त में बाबा दुधेश्वर नाथ के दीदार को लेकर अलग ही उत्सुकता दिख रही थी। सावन के दूसरे सोमवार को देवकुंड में आये हुए श्रद्धालुओं को सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इसके अलावा श्रद्धालुओं व कावरियों की भीड़ को देखते हुए सहस्त्रो धारा तालाब घाटों पर भी पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है, और साथ में निगरानी भी की जा रही थी।

बाबा दुग्धेश्वर नाथ मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मुख्य सड़क से मंदिर के मुख्य द्वार तक बैरिकेडिंग की गई थी। महिला एवं पुरुष श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग रास्ते बनाए गए हैं। इसके अलावा मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करते हुए 20 जगहों पे सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। जिससे मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की निगरानी की जा सकेगी। गर्भ गृह में भी पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है, जिसमें महिला एवं पुरुष पुलिसकर्मी शामिल थे। इसी तरह से अरवल व औरंगाबाद सीमा पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी। यहां भी दोनों जिलों के श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए बैरिकेडिंग का इंतजाम किया गया है।

Related Articles

दूसरे सोमवार को भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की थी। अतिरिक्त महिला कांस्टेबल के साथ-साथ पुलिस बल का व्यवस्था किया गया था। थानाध्यक्ष शिशुपाल कुमार ने अहले 3:00 बजे से ही दल बल के साथ मौजूद रहे।साथ ही श्रद्धालुओं को दर्शन पूजन के समय किसी प्रकार की दिक्कत का सामना करना न पड़े तथा सुरक्षा कारणों को लेकर के मंदिर के आसपास पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात रहा। इसके अलावा मार्गों पर जगह-जगह पुलिस बल के जवान कावरियों की देखरेख करते रहे। इस दौरान देवकुंड में श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चप्पे-चप्पे पुलिस तैनात रही।

सावन माह के दूसरे सोमवार को सैकड़ों कावरियों ने बाबा दूधेश्वर नाथ का पर जलाभिषेक किया अरवल जिला औरंगाबाद जिला से पहुंचे कांवरियों ने बताया कि शुक्रवार को पटना गाय घाट से जल भरकर पैदल यात्रा करते हुए 4:00 बजे सुबह देवकुंड पहुंचे और बाबा दूधेश्वर नाथ पर जलाभिषेक किया। सावन का महीना आते ही दूरदराज से श्रद्धालुओं व कावड़ यात्रियों का तांता लग जाता है। शिव भक्त कांवड़ियों व श्रद्धालुओं में काफी उत्साह दिखाई देता है। महिलाएं व श्रद्धालु मंदिर में पहुंचकर हर हर महादेव के नारे के साथ अपने इष्ट देवता महादेव के जयकारों के साथ शिवलिंग पर जलाभिषेक कर अपनी मनौती की कामना करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer