त्यौहार

सम्मान पूर्वक जीवन के लिए शिक्षा से बड़ी कोई चीज नहीं : सांसद 

 – मिथिलेश कुमार –

मगध हेडलाइंस: अम्बा (औरंगाबाद)। सतगुरु रविदास सेवा समिति संडा द्वारा आयोजित सतगुरु रविदास मुर्ति स्थापना, संत सम्मेलन एवं लंगर का तीन दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है जिसका उद्घाटन मुख्य अतिथि क्षेत्रीय सांसद सुशील कुमार सिंह ने शनिवार को फीता काटकर किया। इस दौरान उपस्थित अतिथियों को फूल माला एवं अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। सांसद ने कार्यक्रम में आमंत्रित करने के लिए समिति का आभार जताया और संबोधन में संत शिरोमणि रैदास एवं डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के गुणों की चर्चा की। उन्होंने उपस्थित जनसमूह से कहा कि इंसान की पहचान जाति से नहीं विचारों से होती है।

सम्मान पूर्वक जीवन जीने के लिए शिक्षा से बड़ी कोई चीज नहीं है। जिस काल में समाज में छुआछूत व्याप्त था उस समय संत रविदास ने शिक्षा के महत्व को समझा और शिक्षा ग्रहण कर संत शिरोमणि रैदास कहलाए। डॉ. भीमराव अंबेडकर ने भी शिक्षित बनने और अपने अधिकारों को समझने की बात कही थी। भीमराव अंबेडकर के प्रारंभिक गुरु भी एक ब्राह्मण थे।

गुरु के नाम पर बाबा साहब का नाम के साथ अंबेडकर शब्द जुड़ा। वही जब उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए भीमराव अंबेडकर को विदेश जाना था तब बड़ौदा के महाराज ने उनकी आर्थिक मदद की थी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में भीमराव अंबेडकर को प्रतिष्ठा नहीं दी गई। नरेंद्र मोदी ने बाबा साहब के जीवन से जुड़े 5 स्थलों को स्मारक स्थल के रूप में विकसित किया है। तथा बाबासाहेब के नाम पर देश के सबसे बड़े सभागार का निर्माण कराया है। राजनैतिक मतलब साधने के लिए कई दल भड़काऊ एवं समाज को तोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। आज हमें सच्चे हितैषी को पहचानने की जरूरत है।

Related Articles

इसी क्रम में प्रखंड क्षेत्र के मनसारा गांव के आयोजित कार्यक्रम के दौरान सांसद सुशील कुमार सिंह ने कहा कि ईद प्यार और करुणा की भावना को बांटने का त्यौहार है। जो हमें एकता एवं आपसी सद्भाव का संदेश देती है। सांसद ने रोजेदारों के घर पहुंच कर सभी को ईद उल फितर की मुबारकबाद दी तथा सेवई एवं विभिन्न प्रकार के पकवानों का लुफ्त उठाया।

इस अवसर पर मीडिया प्रभारी मितेंद्र कुमार सिंह, मृत्युंजय कुमार सिंह,पूर्व विधायक ललन भुईयां, जिला पार्षद उपाध्यक्ष रामेश्वर बैठा, पूर्व उप प्रमुख नवीनगर अखिलेश मेहता, मो. हुमायूं अंसारी, ब्रजेश कुमार सिंह, धर्मेंद्र सिंह, अमरेंद्र सिंह, प्रभात कुमार, बाबा बासुकीनाथ सेवा समिति के अध्यक्ष अरुण कुमार सिंह, मृत्युंजय सिंह उर्फ शेरू सिंह समेत सैकड़ों लोग उपस्थित थे। इसके अलावा मोहम्मद शाबीर, डॉक्टर फारुख, मोहम्मद इकबाल, रामेश्वर बैठा, मोईन रजा, रफीक अंसारी, युसूफ अंसारी, सलीम अंसारी समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer