प्रशासनिक

एसपी ने हरी झंडी दिखाकर बाइक रैली को किया रवाना, 20 से 26 फरवरी तक मनेगा बिहार पुलिस सप्ताह 

हर वार्ड और गांव में पहुंचेगी बिहार पुलिस, 27 फरवरी को आयोजित होगा रक्तदान शिविर 

मगध हेडलाइंस: औरंगाबाद। पुलिस के प्रति आम लोगों का विश्वास बढ़े जिसको लेकर राज्य मुख्यालय के निर्देश पर बिहार पुलिस सप्ताह की शुरूआत की गई जो 20 से 26 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। यह बात पुलिस अधीक्षक स्वप्ना गौतम मेश्राम ने कहीं हैं।

कार्यक्रम की शुरुआत पुलिस केंद्र औरंगाबाद में की गई जहां पुलिस अधीक्षक स्वप्ना गौतम मेश्राम एवं सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी स्वीटी सहरावत ने संयुक्त रूप से बाइक रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से पुलिस उपाधीक्षक नव वैभव, पुलिस केंद्र परिचारी प्रवर देवानंद राउत, मुफस्सिल थानाध्यक्ष राजेश कुमार, रिसिअप थानाध्यक्ष आशुतोष कुमार, एसआई नरेंद्र कुमार, सरस्वती कुमारी, जितेंद्र कुमार समेत कई अन्य उपस्थित थे।

पुलिस अधीक्षक स्वप्ना गौतम मेश्राम ने कहा कि बिहार पुलिस सप्ताह मनाने का मुख्य उद्देश्य है कि पुलिस व आम जनता के बीच कैसे व्यवहार किया जाना है जिसको लेकर ज़िले में कुल 40 टीम निकलेगी जो लगभग 1400 गावों को संपर्क करेंगी तथा आम जनों की समस्यायों का समाधान के दिशा में कार्य करेगी तथा उनके अपेक्षाओं को समझेगी। साथ ही उनका सुझाव प्राप्त करेंगी।

इसके अतिरिक्त 27 फरवरी को जनसेवा में स्वेच्छा से पुलिसकर्मी अपना ब्लड डोनेट करेंगे जिसे बिहार के सरकारी ब्लड बैंक में जमा किया जाएगा जिसका उपयोग आम लोगों की मदद के लिए किया जा सकेगा। साथ ही साइबर पुलिस स्टेशन का कार्य यथा महिला हेल्प डेस्क लगाया जाएगा। यह दो फेज में आयोजित होगा जो पहले फेज में 11 थानों में एवं दूसरे फेज में 17 थानों में संपन्न होगा जिसमें महिलाएं बेझिझक अपनी समस्याओं को पुलिस के समक्ष रख सकेंगी।

सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी स्वीटी सहरावत ने कहा कि कानून का राज पुलिस और पब्लिक के सहयोग से ही कायम हो सकता है। इसके लिए पुलिसकर्मी अपने कार्य जनता के सेवक के रूप में करें। पुलिस बिना जनता के सहयोग के कुछ नहीं कर सकती है। जहां भी पुलिस-पब्लिक साथ साथ हैं, वहां विधि-व्यवस्था बेहतर है। पुलिस को जनता ही सूचनाएं देती है। उन्होंने बताया कि 20-26 फरवरी के बीच बिहार पुलिस सप्ताह मनाया जा रहा है।

कहा कि इसे ‘जन-जन की ओर बढ़ते कदम’ का नाम दिया गया है। इस अभियान के तहत जन सहभागिता के लिए पुलिस की तरफ से बाइक रैली निकाली जाएगी और पुलिस कर्मी सीधे पब्लिक से मुखातिब होगी। पुलिस से जुड़ी समस्याओं और सुझावों के बारे में जानेगी। कहा कि सभी पुलिस कर्मी इस अभियान में अपना योगदान देंगे और बिहार पुलिस सप्ताह को सफल बनाएंगे। यह कवायद बिहार पुलिस को और बेहतर बनाने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer