हादसा

आग से धान की फसल जलकर खाक, लाखों रुपयों की नुकसान 

  (राम विनय सिंह)

गोह (औरंगाबाद) दो अलग-अलग जगहों पर चार किसानों की आग से जलकर धान के फसल बर्बाद हो गए जिसमें किसान को लाखों रुपए की नुकसान हुई है। पहली घटना गोह थाना क्षेत्र के हसनपुर गांव की हैं। जहां शनिवार की देर शाम किसान राम बच्चन बिंद के खेत में संदिग्ध परिस्थितियों में आग लग गई जिसमें चार बीघा की फसल जलकर खाक हो गया। इस घटना की जानकारी किसान को तब हुई जब देर शाम आग की लपटे काफ़ी तेज़ हुई और फ़सल धू धू कर जलने लगी जिसकी सूचना पुलिस को दिया।

वहीं इसके बाद स्थानीय लोगों एवं अग्निशमन टीम की सहयोग से काबू पाया गया। तब तक काफ़ी देर हो चुकी थी जिसमें फ़सल जलाकर खाक हो गई। इस घटना में किसान को लाखों रूपयो की नुकसान पहुंचा हैं। ऐसे में अग्नि पीड़ित किसान ने जिला प्रशासन से आपदा राहत से मुआबजे की मांग की है।

वहीं दूसरी घटना उपहारा थाना क्षेत्र के हमीदनगर गांव की है। जहां एक खलिहान में थ्रेसिंग के दौरान अचानक चिनगारी निकलकर भीषण आगलगी का रूप ले लिया जिसमें देखते ही देखते करीब 1600 धान के बोझे जलकर खाक हो गए। इस हादसे से किसान को लाखों रूपये की संपत्ति जलकर नष्ट हो गई।

Related Articles

इस घटना में अलग-अलग तीन किसानों को नुकसान पहुंचा है जिसमें उस गांव निवासी जयकुमार चौबे के खलिहान में धान थ्रेसिन का कार्य चल रहा था तभी आग की चिंगारी से भीषण आगलगी का रूप ले लिया और इस दौरान जब तक बचाव कार्य किया जाता तब तक 400 धान की बोझे जलकर खाक हो गए। हालांकि इस घटना की सूचना पाकर गोह एवं देवकुण्ड थाने के पुलिस के साथ अग्निशमन टीम मौके पर पहुंची तब तक काफी देर हो गई थी।

इस घटना में जयकुमार चौबे के अलावा राम विनय चौबे के 600 धान की बोझे एवं शिवकुमार चौबे के 600 धान के बोझे जलकर खाक हो गए। अग्नि पीड़ित किसानों ने बताया कि इस आगलगी से लाखों रुपये के नुकसान पहुंचा है जिसमें उन्होंने जिला प्रशासन से आपदा राहत के तहत मुआबजे की मांग की है। इस घटना की सूचना गोह अंचलाधिकारी को दे दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer