प्रशासनिक

लंबित मामलों पर डीएम ने जताई नाराज़गी, राजस्व की हुई समीक्षा 

औरंगाबाद। जिला पदाधिकारी सौरभ जोरवाल द्वारा समाहरणालय सभा कक्ष में सभी अंचलाधिकारी एवंं राजस्व अधिकारी के साथ राजस्व की समीक्षा बैठक की गई। जिला पदाधिकारी द्वारा बैठक में आर ओ आर डिजिटाइजेशन पर विशेष चर्चा की गई। गौरतलब हो कि 202 पंचायतों में से 44 पंचायतों में रिकॉर्ड ऑफ राइट्स अपडेशन का कार्य पूर्ण किया जा चुका है जिसमें से ओबरा अंचल के 07 पंचायतों में रिकॉर्ड ऑफ राइट्स अद्यतन करने के लिए अंचल अधिकारी, ओबरा के कार्य को सराहा गया। आर ओ आर अपडेशन में धीमी गति के कारण अपेक्षित प्रगति लाने के लिए अंचल अधिकारी देव को निर्देश दिया गया।

बैठक में म्यूटेशन के बिंदु पर भी विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। कुछ अंचलों यथा औरंगाबाद एवं रफीगंज में 125 से अधिक मामले लगभग 60 दिनों से अधिक अवधि तक लंबित रहने के लिए जिला पदाधिकारी द्वारा संबंधित दोनों अंचल अधिकारी पर नाराजगी व्यक्त की गई एवं सभी अंचल अधिकारी को इस पर तेजी से कार्य करने के लिए सख्त चेतावनी दी गई एवं निर्देश दिया गया कि दाखिल खारिज से संबंधित डाटा ऑपरेटर एवं कर्मचारी की रोजाना समीक्षा करें। परिमार्जन पोर्टल पर अंचल अधिकारी औरंगाबाद एवं देव की खराब प्रगति के कारण जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई।

बैठक में सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जिला अंतर्गत सभी जल संचयन संरचनाओं से अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई में तेजी लाएं एवं अतिक्रमण हटाने की फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी कराने का निर्देश दिया गया। अतिक्रमण हटाने के उपरांत पत्र के माध्यम से संबंधित थानाध्यक्ष को सूचित करने का निर्देश दिया गया।

अभियान बसेरा के तहत समीक्षा में पाया गया कि अधिकतम प्रस्ताव दोनों भूमि सुधार उप समाहर्ता के कार्यालय में लंबित हैं। अभियान बसेरा के तहत काफी संख्या में लंबित आवेदनों के कारण जिला पदाधिकारी द्वारा अपर समाहर्ता को दोनों भूमि सुधार उप समाहर्ता की लगातार मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया।

Related Articles

जिला पदाधिकारी द्वारा पंचायत सरकार भवन एवं पेट्रोलियम आउटलेट्स के लंबित एनओसी की भी समीक्षा की गई एवं इसका शीघ्र निष्पादन करने का निर्देश दिया गया। इसके तहत चार में से तीन पेट्रोल पंप आउटलेट्स की एनओसी दोनों अनुमंडल पदाधिकारी के पास लंबित होने के कारण जिला पदाधिकारी द्वारा सामान्य शाखा प्रभारी को निर्देश दिया गया कि वे दोनों अनुमंडल पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर तुरंत इसका निष्पादन कराएं।

जिला पदाधिकारी द्वारा नवनियुक्त राजस्व कर्मचारी के माध्यम से आम जनता को ऑनलाइन लगान वसूली जमा करने एवं इसका पर्यवेक्षण कराने का निर्देश सभी सीओ को दिया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा सभी अंचल अधिकारियों को अंचल कार्यालयों/ हल्का कार्यालयों का निरंतर निरीक्षण करने का भी निर्देश दिया गया।

इस बैठक में अपर समाहर्ता आशीष कुमार सिन्हा, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मंजू प्रसाद, जिला सामान्य शाखा प्रभारी पदाधिकारी सह वरीय उप समाहर्ता समाहर्ता सुजीत कुमार, सभी अंचल अधिकारी, राजस्व अधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer