प्रशासनिक

गावों को पूर्ण रूप से स्वच्छ करने पर जोर, अपशिष्ट प्रबंधन हेतु 70 पंचायतों के लिए उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित

औरंगाबाद। समाहरणालय के योजना भवन में 70 ग्राम पंचायतो के मुखिया और पंचायत सचिवों का ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के कार्यों के क्रियान्वन हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कर उन्मुखीकरण किया गया। बैठक का आयोजन उप-विकास आयुक्त अभ्येंद्र मोहन सिंह की अधक्ष्यता में किया गया जिसमें जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के जिला समन्वयक, जिला सलाहकार सी.बी. व आई.ई.सी. एवं प्रखंड समन्वयक एवं अन्य उपस्थित रहे। योजना का उद्देश्य गांवों को पूर्ण रूप से स्वच्छ करना है।

उन्मुखीकरण कार्यक्रम में सभी मुखिया व पंच्यात सचिवों के साथ सभी प्रखंड के प्रखंड समन्वयको का भी क्षमता वर्धन कर अभियान के क्रियान्वन संबंधी सभी जानकारी को साझा किया गया जिसके अंतर्गत स्वच्छता संबंधी सामानों का क्रय, मानव बल का चयन, ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन का क्रियान्वन एवं संबंधित परी सम्पतियों का निर्माण एवं गांवो को चरण-वध तरीके से ओ.डी.एफ-एस घोषित करना आदि है।

ज़िले के सभी 11 प्रखंडो से कुल 70 ग्राम पंचायतों का वित्तीय वर्ष 2022-23 में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) एवं लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान द्वारा संचालित ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के कार्य के लिए चयन किया गया है। इस कार्य हेतु वार्षिक कार्य योजना के निर्माण तथा अनुमोदन के पश्चात राशि का आवंटन कर हस्तांतरण भी कर दिया गया है।

इस वितीय वर्ष चयनित 70 ग्राम पंचायतो में प्रखंड औरंगाबाद के 5, बारुन 6, दाउदनगर व देव से 4-4 गोह के 7, हसपुरा के 4, कुटुंबा के 7, मदनपुर 6, नबीनगर 11, ओबरा के 8 एवं रफीगंज के 8 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer