विविध

ज़िला जज ने विधिक जागरूकता रैली को दिखाया हरि झंडी, अभियान में जुड़ा पंजाब नेशनल बैंक

औरंगाबाद। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार विशेष कानूनी जागरूकता कार्यक्रम के द्वारा नागरिको का सशक्तिकरण तथा हक हमारा भी तो है कार्यक्रम के तहत 12 दिवसीय चलने वाले वृहत कार्यक्रम के तहत आज व्यवहार न्यायालय परिसर औरंगाबाद से जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष रजनीश कुमार श्रीवास्तव, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह प्राधिकार के सचिव प्रणव शंकर द्वारा हरि झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।

इस जागरूकता रैली में जिले के प्रमुख सरकारी विद्यालय के सैकड़ों छात्र -छात्राओं के साथ-साथ जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अर्द्धविधिक स्वयं सेवक भी सम्मलित हुए। यह भव्य रैली महाराजगज मोड़ होते हुए बाईपास ओबरव्रिज तक गयी। इसके बाद पुनः वापस व्यवहार न्यायालय आकर समाप्त हुई। इस रैली के रवानगी के पूर्व जिला जज ने उपस्थिति मीडिया समूह को संबोधित करते हुए कहा कि लोग अपने अधिकारो को जाने इस कारण शहर के प्रमुख स्थलों से विधिक सेवा दिवस पर जागरूकता रैली का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि इस रैली का मुख्य उद्देश्य लोगों को विधिक सेवा से जोड़ने एवं उनको विधिक अधिकारो के प्रति लोगों में सजगता लाना तथा उन्हें विधिक अधिकारो से सशक्त करना है।

जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा चलाये जा रहे जागरूकता अभियान एवं आगामी 12 नवंबर को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत को लेकर पंजाब नेशनल बैंक ने उक्त कार्यक्रम से अपने आप को जोड़ते हुए आज जागरूकता रथ के माध्यम से लोगों को तक पहुंच बनाने के उद्देश्य से जागरूकता रथ को व्यवहार न्यायालय से रवाना किया गया। इस रथ को जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह प्राधिकार के अध्यक्ष रजनीश कुमार श्रीवास्तव, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव प्रणव शंकर तथा ग्रामीण बैंक के अग्रणी बैंक प्रबंधक उपेन्द्र चर्तुवेदी तथा क्षेत्रीय प्रबंधक के द्वारा संयुक्त रूप से हरि झंण्डी दिखाकर जागरूकता रथ को रवाना किया गया।

अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह प्राधिकार के सचिव प्रणव शंकर द्वारा बताया गया कि उक्त रथ के द्वारा जिले के प्रत्येक गांव तथा दूरदराज के क्षेत्रों में नालसा के द्वारा आयोजित 12 दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम के द्वारा नागरिकों का सशक्तिकरण पर विस्तृत फोकस होगा तथा आगामी 12 नवंबर को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित हो इसके लिए लोगों को जागरूक करेगा तथा अपने सुलहनीय वादों को राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से निस्तारण कराने हेतु प्रेरिंत करेगा।

Related Articles

विदित हो कि जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा विशेष कानूनी जागरूकता कार्यक्रम के द्वारा नागरिकों का सशक्तिकरण तथा हक हमारा भी तो है कार्यक्रम के तहत 12 दिवसीय चलने वाले वृहत कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसके तहत कई कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं और कई कार्यक्रमों को अन्तिम रूप दिया जा रहा है।

मण्डल कारा में विधिक सेवा दिवस पर की गयी वृहत सेमिनार : 

बंदियों के अधिकारो के लिए विधिक सेवा प्राधिकार सदैव सजग है : सचिव

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार विशेष कानूनी जागरूकता कार्यक्रम के द्वारा नागरिकों को सशक्तिकरण तथा हक हमारा भी तो है कार्यक्रम के तहत अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह प्राधिकार के सचिव प्रणव शंकर के द्वारा आज मण्डल कारा में एक व्यापक सेमिनार सह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी संचालन रिटेनर अभिनन्दन कुमार द्वारा किया गया जिसमें कारा भ्रमण अधिवक्ता अंजनी कुमार सिंह, निवेदिता, उषा पाठक तथा पैनल अधिवक्ता मो. निजामुद्दीन उपस्थित थे।

बंदियों को संबोधित करते हुए सचिव ने कहा कि आज विधिक सेवा दिवस है तथा इस अवसर पर आपको बताना चाहूंगा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकार आपके लिए हमेशा तत्पर है तथा विधिक सेवा प्राधिकार यह विश्वास दिलाता है कि जल्द ही आप सभी को नये जेल जो सभी सुविधाओं से परिपूर्ण है में स्थानान्तरित किया जायेगा। प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है कि यथाशिघ्र आपके समस्या का समाधान हो साथ ही विधिक सेवा प्राधिकार के प्रमुख कार्यो में आपके अधिकार हेतु कार्य करना है और मैं विश्वास दिलाता हूं कि आपके अधिकार को दिलाने में कोई भी आवेदन या शिकायत प्राप्त होता है तो तत्काल हम उसका निदान करेगें। उन्होंने बंदियों से यह कहा कि अगर आपका कोई परिजन आपसे नहीं मिलता है

अथवा आपके वाद की जानकारी आपको या आपके परिवार को नहीं है तो आप हमें जेल भ्रमण अधिवक्ता के माध्यम से जानकारी दें उसपर समूचित कार्रवाई की जायेगी। इसके साथ ही सचिव के द्वारा बंदियों को उनके डाटा से संबंधित पहचान-पत्र प्रदान किया गया तथा उन्हें बताया गया कि वे पहचान-पत्र को अपने पास रखें ताकि जरूरत के अनुसार आपकी वाद की एवं आपसे संबंधित विस्तृत जानकारी आसानी से प्राधिकार को प्राप्त हो सके। कारा अधीक्षक सुजीत कुमार झा ने बंदियों को बताया कि कारा प्रशासन सदैव आपकी सुविधाओं का ख्याल रख रहा है।

इसके लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकार से आपको जो भी सुविधा या मदद मिलता है हम आपके आवेदन को यथाशिघ्र जिला विधिक सेवा प्राधिकार तक पहुचाने में तत्पर है और उम्मीद करते हैं कि आप सभी जिला विधिक सेवा प्राधिकार के कार्यो पर विश्वास करते हुए अधिक से अधिक लाभ उठायेंगें क्योंकि जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा प्राप्त पैनल अधिवक्ता हर संभव प्रयास कर आपको आपके वाद में निःशुल्क बचाव कर रहें है तथा परिणाम भी सुखद मिल रहा है। आपके कई साथी इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer