चुनावप्रशासनिक

उम्मीदवारों को देना होगा चुनावी खर्च का हिसाब, नगर निकाय चुनाव में खर्च सीमा निर्धारित 

औरंगाबाद। नगरपालिका निर्वाचन 2022 के सफल आयोजन के क्रम में आज योजना भवन सभागार औरंगाबाद में निर्वाचन व्यय लेखा कोषांग के तत्वावधान में राज्य कर सहायक आयुक्त मनोज कुमार पाल एवं सुजीत कुमार के द्वारा प्रशिक्षण संबंधी कार्यशाला में व्यय संबंधी पूर्ण जानकारी प्रदान की गई। इस कार्यशाला में औरंगाबाद नगर परिषद के अंतर्गत मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद एवं पार्षद को व्यय की अधिकतम सीमा के अंतर्गत ही अपना खर्च करने की सख्त हिदायत दी गई।

व्यय अनुश्रवण कोषांग की ओर से राज्य कर सहायक आयुक्त मनोज कुमार पाल ने प्रशिक्षण में विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए बताया कि बिहार नगर पालिका अधिनियम 2007 के अनुसार सभी प्रत्याशियों को निर्वाचन में तय सीमा के अंदर ही खर्च करना है। औरंगाबाद नगर परिषद के वार्ड सदस्यों के उम्मीदवार के लिए खर्च की अधिकतम सीमा 40000 रुपया निर्धारित की गई है तथा उप मुख्य पार्षद एवं मुख्य पार्षद के लिए खर्च की अधिकतम सीमा वार्ड वार निर्धारित राशि उस निकाय के कुल वार्डों की संख्या के गुणक की आधी होगी।

उन्होंने बताया कि अनुश्रवण व्यय कोषांग के द्वारा उम्मीदवारों के खर्च पर सतत निगरानी रखी जा रही है, जो भी उम्मीदवार तय सीमा से ज्यादा खर्च करेंगे, उनके खिलाफ विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। राज्य कर सहायक सुजीत कुमार ने प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए स्पष्ट रूप से बताया कि सभी प्रत्याशी अपनी व्यय संबंधी खर्चों का विवरण व्यय पंजी में ही दर्ज कराएं। इसे अन्यत्र जगह दर्ज नहीं करें उन्होंने बताया कि 14 दिसंबर को योजना भवन समाहरणालय के सभाकक्ष में अपराहन 1 बजे से नगर परिषद औरंगाबाद के सभी प्रत्याशियों के व्यय पंजी की जांच लेखा दल द्वारा की जाएगी।

अनुश्रवण व्यय कोषांग संबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित सभी प्रत्याशियों के प्रत्येक प्रश्न का जवाब दिया गया तथा संयुक्त रूप से बताया गया कि यदि अनुश्रवण कोषांग के द्वारा गठित लेखा दल ने जांच के क्रम में अनियमितता पाई तो नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। प्रत्याशियों को बताया गया कि निर्वाचन परिणाम की घोषणा के 30 दिनों के अंदर प्रत्येक अभ्यर्थी को अपने खर्च से संबंधित पूर्ण जानकारी प्रदान करनी होगी।

Related Articles

इसके बाद पंजी की अंतिम जांच की जाएगी अनुश्रवण व्यय कोषांग की ओर से गठित उड़नदस्ता दल एवं निगरानी दल द्वारा चुनाव खर्च पर पैनी नजर रखी जा रही है। आज की इस प्रशिक्षण कार्यक्रम मे लेखा दल के अजितेश कुमार, मुन्ना महासेठ, डॉ. निरंजय कुमार, तबरेज आलम, इरशाद अली मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer