मगध हेडलाइंस

जनभागीदारी के साथ भाजपा के 8 साल केंद्र की सत्ता में हुये पुरे, सांसद ने बताया सरकार की उपलब्धि

औरंगाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का केंद्र की सत्ता में आठ साल पूरे होने पर बेमिसाल कार्यक्रम के तहत शहर के जिला अतिथि गृह औरंगाबाद में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान सांसद सुशील कुमार सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की केंद्र के सत्ता में आठ साल आज पूरे हो गए। आठ वर्ष पूर्व जब देश की जनता के मिले भरपूर आर्शीवाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार केंद्र में बनी थी। उस समय देश निराशा के वातावरण में डूबा हुआ था, लेकिन इन आठ वर्षों में केंद्र की सरकार ने जिस तरह से अपनी दृढ इच्छाशक्ति, अभूतपूर्व निर्णयों और प्रारंभ की गई कल्याणकारी योजनाओं से देश की प्रगति की गति बढ़ाई है। उससे भारत का आत्मविश्वास बढ़ा है। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने हमेशा गरीब कल्याण को प्राथमिकता दी है। सरकार की प्रत्येक योजना और हर नीति के केंद्र में गरीब है। सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण ही मोदी सरकार की प्राथमिकता और लक्ष्य है। आज लोग यह महसूस करने लगे हैं कि अगर दूरदर्शी नीति और कुशल नेतृत्व हो तो भारत में कुछ भी संभव है। इन आठ सालों में मोदी की सरकार का मूल मंत्र सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास रहा है, जिसमें हाशिये पर रहे लोगों तक पहुंचने की छटपटाहट और गरीबी उन्मूलन की कोशिश की गई है। राष्ट्र सर्वोपरि को लेकर सरकार चलाने की नीति और रीति रही है। गांव, गरीब, किसान, दलित, पीड़ित, शोषित, वंचित, पिछड़े, युवा, महिलाओं और किसानों के विकास के लिए इन आठ सालों में सरकार संकल्पित नजर आई तो आतंकवाद और भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति भी विश्व पटल पर भारत को चमकने का मौका प्राप्त हुआ। पहली बार किसी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था और जीडीपी को आम जनता से जोड़ा। यही नहीं उज्ज्वला योजना, स्वच्छ भारत अभियान, जल जीवन मिशन, गरीब कल्याण अन्न योजना, किसान सम्मान निधि और आयुष्मान भारत योजना के कारण देश की अर्थव्यवस्था भी मजबूत हुई और मंदी के बावजूद देश की विकास दर दुनिया में सर्वाधिक बनी रही। पिछले दो वर्षों से मोदी सरकार 3.40 लाख करोड़ रुपये की लागत से देश के लगभग 80 करोड़ लोगों तक जरूरी राशन मुफ्त पहुंचा रही है। यह दुनिया की सबसे बड़ी खाद्यान्न वितरण योजना है। पिछले आठ वर्षों में देश की गरीबी दर 22 प्रतिशत से घटकर 10 प्रतिशत के नीचे आ गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बिहार के प्रति लगाव किसी से छिपा नहीं है, यही कारण है कि बिहार के विकास के प्रति वे चिंतित भी रहते हैं। हर गरीब को पक्का घर देना हो, घर-घर शौचालय बनाना हो, घरों में तल से जल देना हो, बिजली पहुंचानी हो, गैस कनेक्शन देना हो, हर गरीब को बैंक से जोड़ना हो। यह सब काम बिहार की राजग सरकार ने किए हैं।
देश में कोरोना वायरस के कारण आर्थिक गतिविधियों ठप्प पड़ने से गरीब प्रवासियों के सामने भोजन का संकट उत्पन्न हो गया था। ऐसे हालात में प्रधानमंत्री मोदी संकटमोचक के रूप में सामने आए और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 80 कोरोड़ लोगों के लिए मुफ्त राशन की घोषणा की। साथ ही वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को तेजी से पूरे देश में लागू करने का फैसला किया। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान बिहार के 15,729 लोगों ने इस योजना का लाभ लिया। पूरे बिहार ने मातृभाषा में नई शिक्षा नीति के निर्णय का हृदय से स्वागत किया है। इससे प्रतिभाशाली युवाओं के लिए नए अवसरों के द्वार खुले हैं। बिहार में 4 एक्सप्रेस वे बनाए जाने से बिहार के लोगों को सहूलियत होगी जिसमें आमस दरभंगा सड़क (ग्रीनफिल्ड) एवं वाराणसी कोलकता एक्सप्रेसवे से औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र के लोग विशेष रूप से लाभान्वित होगे इसी कड़ी में पटना हरिहरगंज फॉर लेन एवं औरंगाबाद से गया भाया देव, मदनपुर SH-101 का निर्माण होगा। बिहार भी बिना अटके और बिना भटके तीव्रता से आगे बढ़ेगा। पटना शहर को जाम से मुक्त करने के लिए 422 करोड़ की लागत से 2.20 किलोमीटर लंबे कारगिल चौक से पटना साइंस कॉलेज तक महत्वाकांक्षी 4 लेन डबल डेकर फ्लाईओवर निर्माण की स्वीकृति एवं कार्य आरंभ किया गया है। किसान सम्मान निधि से 84 लाख से ज्यादा किसानों के बैंक खाते में सीधे प्रतिवर्ष छह हजार रूपये भेजे जा रहे हैं। इसके अलावे आयुष्मान भारत- जन आरोग्य योजना के तहत बिहार में 960 से अधिक अस्पतालों का चयन किया गया है, जिसमें अब तक 3.82 लाख से अधिक आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का इलाज संभव हो सका है। प्रधानमंत्री जन धन योजना से बिहार में पांच करोड़ से ज्यादा लोग लाभान्वित हुए हैं।
श्री सिंह ने कहा कि किसानों के लिए 52 वर्ष बाद उत्तर कोयल जलाशय योजना के निर्माण का रास्ता साफ करने के लिए प्रधानमंत्री जी को औरंगाबाद, चतरा, पलामू, गया, जहानाबाद के किसान हार्दिक बधाई एवं धन्यबाद ज्ञापित करते है। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) से जहां 36 लाख से अधिक बेघर लोगों को आशियाना बनाएं जा रहे हैं जबकि 24 लाख बेघर लोगों को घर मिल चुका है। इसी तरह शहरी इलाकों में प्रधानमंत्री आवास योजना से 3 लाख से अधिक बेघर लोगों को घर देने की स्वीकृति मिली हैं जबकि एक लाख से ज्यादा बेघर लोगों को घर उपलब्ध करवा दिया गया है। इसी कड़ी में औरंगाबाद शहरवासियों को घर-घर गैस पाईप लाइन के माध्यम से रसोई गैस का भी उपहार प्रधानमंत्री द्वारा दिया गया है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में औरंगाबाद सदर अस्पताल को मॉडल अस्तपाल का दर्जा देकर नौ मंजिला भवन का निर्माण कार्य प्रारम्भ है जिससे आगे आने वाले समय में औरंगाबाद वासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी। वहीं सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 15 लाख से अधिक निबंधित खाते खोले गये हैं। श्री सिंह ने कहा कि वास्तव में मोदी की सरकार का संकल्प एक वैभवशाली भारत बनाने का रहा है जो 130 करोड़ भारतीयों का सामूहिक संकल्प है। इतने कम समय में इतना बड़ा बदलाव इतना आसान भी नहीं था, लेकिन नरेन्द्र मोदी के अहर्निश परिश्रम की पराकाष्ठा के फलस्वरूप संभव हो पाया है। इस बदलाव की कहानी, प्रगति की निशानी प्रधानमंत्री के अथक प्रयासों का ही परिणाम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer