राजनीतिविविध

वीर कुंवर सिंह की विशाल प्रतिमा का औरंगाबाद में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने किया अनावरण

23 अप्रैल को जगदीशपुर में लहरायेगा 75 हजार राष्ट्रीय ध्वज

वीर कुंवर सिंह को पूरे देश में सम्मान देगी सरकार : सुशील

औरंगाबाद। औरंगाबाद शहर के बाईपास स्थित वीर कुंवर सिंह की विशाल प्रतिमा का अनावरण केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने किया। श्री राय ने कहा कि 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के महानायक बाबू वीर कुंवर सिंह की अमर गाथा से केंद्र सरकार जन-जन को अवगत कराएगी। उन्होंने यह भी कहा कि अंग्रेजी राज से प्रभावित इतिहासकारों ने वीर कुंवर सिंह की वीरता, त्याग व बलिदान से जन-जन को अवगत कराने में इमानदारी नहीं बरती जिससे उनकी देश प्रेम तथा राष्ट्रवाद की भावना पूरे देश में लोगों तक बेहतर ढंग से नहीं पहुंच सकी। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अवधारणा के अनुरूप आजादी की लड़ाई के रणबांकुरों को न केवल केंद्र एवं राज्य सरकार याद करेगी बल्कि उनकी अमर गाथा को लोगों तक विभिन्न कार्यक्रमों, साहित्य, पाठ्यक्रम आदि के माध्यम से पहुंचाएगी। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने कहा कि इस वर्ष 23 अप्रैल को वीर कुंवर सिंह की जयंती के अवसर पर जगदीशपुर में विशाल कार्यक्रम का आयोजन कर उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर याद करने के साथ-साथ सम्मान देने का केंद्र सरकार का प्रयास होगा। इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह मुख्य रूप से हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि बाबू वीर कुंवर सिंह को याद करने और उन्हें सम्मान देने का देश का यह अब तक का सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा। श्री राय ने कहा कि इस कार्यक्रम में 75 हजार राष्ट्रीय ध्वज को लहराया जाएगा जो एक विश्व रिकॉर्ड होगा। उन्होंने कहा कि दुनिया के किसी भी देश में अब तक इतनी अधिक संख्या में राष्ट्र ध्वज के साथ कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया है। पूरी संभावना है कि यह अभूतपूर्व कार्यक्रम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो जाए। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने जगदीशपुर के 23 अप्रैल के कार्यक्रम में औरंगाबाद के लोगों से भारी संख्या में भाग लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से यह कार्यक्रम ऐतिहासिक होगा और इस कार्यक्रम के आप सभी साक्षी बनकर इतिहास रचने में एक कदम आगे बढ़ाएं। श्री राय ने औरंगाबाद में वीर कुंवर सिंह की प्रतिमा स्थापित करने के लिए इसके अगुआ तथा संयोजक सतीश कुमार सिंह की भूरि-भूरि प्रशंसा की। उन्होंने कार्यक्रम में कहा कि आप सबों को यह गर्व होना चाहिए कि आपके सांसद सुशील कुमार सिंह बिहार के एक-दो सांसदों में हैं।

Related Articles

इस अवसर पर बिहार विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह ने वीर कुंवर सिंह से संबंधित कई अनछुए पहलुओं का जिक्र किया और 23 अप्रैल को भोजपुर की धरती पर आयोजित हो रहे। कार्यक्रम में भाग लेने की अपील की।

सांसद सुशील कुमार सिंह ने कहा कि वीर कुंवर सिंह जब देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ रहे थे तो उस लड़ाई में औरंगाबाद ने भी साथ दिया था। यहां के पवई रियासत के राजा नारायण सिंह ने अंग्रेजों के दांत खट्टे कर दिये थे। उन्होंने औरंगाबाद में वीर कुंवर सिंह की प्रतिमा स्थापित करने के लिए नगर परिषद तथा पूरी कमेटी के लोगों खासकर सतीश कुमार सिंह को धन्यवाद दिया।

समारोह में खनन मंत्री सह जिले के प्रभारी मंत्री जनक राम ने कहा कि वीर कुंवर सिंह ने पहली बार जो आजादी का बिगुल फूंका था उसी से प्रेरित होकर आजादी की लड़ाई को तेज किया जा सका और 1947 में हमें आजादी मिली।

इस दौरान पूर्व सांसद वीरेन्द्र कुमार सिंह, विधान पार्षद दिलीप कुमार सिंह, विधायक प्रणव यादव, पूर्व विधायक रणविजय कुमार, वरिष्ठ पत्रकार कमल किशोर, वरिष्ठ राजनीतिज्ञ प्रमोद कुमार सिंह, जदयू जिलाध्यक्ष विश्वनाथ सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष मुकेश शर्मा, नगर परिषद अध्यक्ष उदय गुप्ता, गया जिला भाजपा जिलाध्यक्ष धनराज शर्मा, कॉपरेटिव बैंक के अध्यक्ष संतोष कुमार सिंह, जिला परिषद के पूर्व अध्यक्ष पंकज पासवान, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य अनिल कुमार सिंह, प्रदेश मंत्री अजय यादव, संगठन प्रभारी त्रिविक्रम नारायण सिंह, सीतयोग इंजीनियरिंग कॉलेज के अध्यक्ष कुमार योगेन्द्र नारायण सिंह, सचिव राजेश कुमार, प्रोफेसर विजय कुमार सिंह, राकेश सिंह पप्पू, जगन्नाथ सिंह आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!

Adblock Detected

Please remove ad blocer